chessbase india logo

पेंटाला हरिकृष्णा फिर से विश्व के शीर्ष 20 में शामिल

by Niklesh Jain - 01/08/2020

लंबे समय के बाद विश्व शतरंज की फीडे रेटिंग मे कुछ बदलाव हुआ है , कोविड 19 के आने के बाद मार्च के बाद से पूरी दुनिया मे बंद हो चुके क्लासिकल शतरंज  मुक़ाबले बेल इंटरनेशनल सुपर ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट के शुरू हुए हालांकि दुनिया के अधिकतर हिस्सों मे विमान यात्राये बंद है ऐसे मे स्विट्जरलैंड  ले बेल इंटरनेशनल का आयोजन सभी सुरक्षा उपायों के साथ किया गया और परिणाम स्वरूप भारत के पेंटाला हरीकृष्णा नें इसमें शानदार प्रदर्शन करते हुए विश्व टॉप 20 मे पुनः वापसी की । इसके साथ ही विश्वनाथन आनंद के बाद वह भारत के नंबर 2 खिलाड़ी भी बन गए है । जल्द ही फीडे शतरंज ओलंपियाड मे भारत के मुक़ाबले शुरू होने वाले है ऐसे मे देखना होगा की भारत के लिए आनंद हरिकृष्णा और विदित की तिकड़ी क्या कमाल दिखाती है । पढे यह लेख 

भारत के हरिकृष्णा विश्व रैंकिंग मे 20 वे स्थान पर पहुंचे 

मॉस्को ( निकलेश जैन ) विश्व शतरंज रैंकिंग मे आखिरकार 3 माह के बाद कुछ बदलाव हुए और भारतीय ग्रांडमास्टर पेंटाला हरिकृष्णा अब विश्व रैंकिंग मे 20 वे स्थान पर पहुँच गए है । कोविड 19 के आने के बाद फरवरी से ही दुनिया भर के बड़े टूर्नामेंट रद्द होने लगे थे और तब से फीडे रैंकिंग स्थिर हो गयी थी पर अब जब स्विट्जरलैंड मे पहला इंटरनेशनल ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट पूर्ण हुआ तो विश्व रैंकिंग मे भी उसका बदलाव साफ दिख रहा है । सबसे लंबी छलांग लगाई है भारत के पेंटाला हरिकृष्णा नें जिन्होने बेल इंटरनेशनल का खिताब जीतने के बाद 14 अंक हासिल करते हुए 8 स्थानो का सुधार कर 2732 अंको के साथ चीन के वे यी को पीछे छोड़ते हुए 20 वां स्थान हासिल कर लिया है ।

जबकि विश्वनाथन आनंद 2751 अंको के साथ 15 वे स्थान पर बने हुए है

और विदित अब हरिकृष्णा से एक स्थान पीछे हो गए और 2726 अंको के साथ 24वे स्थान पर है ।

बाकी विश्व रैंकिंग वैसी की वैसी ही है और विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन 2863 अंको के साथ पहले ,अमेरिका के फबियानों करूआना 2835 के साथ दूसरे तो चीन के डिंग लीरेन 2791 अंको के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए है ।

महिला विश्व रैंकिंग मे भारत की कोनेरु हम्पी 2586 अंको के साथ दूसरे तो 2515 अंको के साथ भारत की हरिका द्रोणावल्ली 9 वे स्थान पर है ।