chessbase india logo

जनवरी फीडे रेटिंग : हम्पी - गुकेश को मिला कैंडिडैट में स्थान, मार्च से बदलेगी रेटिंग , टॉप 100 में 11 भारतीय

by Niklesh Jain - 04/01/2024

फीडे द्वारा जनवरी माह की रेटिंग लिस्ट जारी करने के साथ ही भारतीय शतरंज के लिए एक और दो शानदार खबरे दी है तो अब एक मार्च से फीडे रेटिंग लिस्ट में होने वाले बदलावों में भी मुहर लगा दी है । जवारी की रेटिंग लिस्ट आते ही सबसे बड़ी दो अपेक्षित अच्छी खबर मिली और वह थी फीडे कैंडिडैट में गुकेश का पुरुष वर्ग में और महिला वर्ग में कोनेरु हम्पी का जगह बनाना और इसके साथ ही अब आने वाले कैंडिडैट में कुल पाँच भारतीय खिलाड़ी प्रज्ञानन्दा , विदित , गुकेश , हम्पी और वैशाली खेलते हुए नजर आएंगे । जनवरी में अब यह भी तय कर दिया गया है की आगामी एक मार्च के बाद खिलाड़ियों की शुरुआती रेटिंग को 1000 के स्थान पर बढ़ाकर 1400 कर दिया जाएगा । इसके साथ ही एक जनवरी को जारी रेटिंग के बाद भारत के छह खिलाड़ी एक बार फिर से 2700 के पार है जबकि कुल 11 खिलाड़ी विश्व के टॉप 100 में शामिल हो गए है । पढे यह लेख 

1 मार्च से बदल जाएगा शतरंज में अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग पाने का नियम

 विश्व शतरंज संघ नें आगामी 1 मार्च से शतरंज में खिलाड़ियों की अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग के नियम में बदलाव करने की घोषणा कर दी है । शतरंज में खिलाड़ियों की उम्र और महिला पुरुष से इतर सभी को एक ही तरह से फीडे रेटिंग मिलती है और इसी के आधार पर हर टूर्नामेंट में खिलाड़ियों की शुरुआती रैंकिंग से लेकर विश्व रैंकिंग , राष्ट्रीय रैंकिंग तय होती है ।

पिछले करीब एक दशक से शतरंज में रेटिंग 1000 अंको से शुरू होती है और फिलहाल वर्तमान में विश्व चैम्पियन मैगनस कार्लसन की रेटिंग सर्वाधिक 2830 अंक है पर अब 1 मार्च से शतरंज में प्रारम्भिक फीडे रेटिंग 1000 की जगह 1400 अंक हो जाएगी । इस दौरान 2000 से कम अंको वाले खिलाड़ियों को सिर्फ एक बार के लिए एक खास फ़ोर्मूले के तहत 2000 रेटिंग से उनकी रेटिंग के अंतर का 0.4 गुना रेटिंग में बढ़त दी जाएगी । पिछले साल फीडे के क्वलिफ़िकेशन कमीशन नें रेटिंग में बदलाव का प्रस्ताव रखा था इस एक जनवरी से फीडे नें लागू कर दिया है ।

इसके अलावा 1 जनवरी को जारी रेटिंग लिस्ट में भारतीय खिलाड़ियों में विश्वनाथन आनंद पुनः 2748 रेटिंग के साथ देश के नंबर एक खिलाड़ी है जबकि उनके बाद प्रज्ञानन्दा (2743) , विदित गुजराती (2742), अर्जुन एरिगासी (2738) , डी गुकेश (2725) , पेंटाला हरीकृष्णा (2704) ,एसएल नारायनन (2694), निहाल सरीन (2693) , अरविंद चितांबतम (2662), रौनक साधवानी (2654) और अभिमन्यु पौराणिक (2645) अंको के साथ विश्व के टॉप 100 खिलाड़ियों में शामिल है

वहीं महिला खिलाड़ियों में कोनेरु हम्पी 2554 अंको शीर्ष भारतीय खिलाड़ी बनी हुई है उनके बाद हरिका द्रोणावल्ली (2500) , वैशाली आर (2481), वेलपुला सरायु (2444) और दिव्या देशमुख (2420) रेटिंग के साथ विश्व की शीर्ष 50 खिलाड़ियों में शामिल है । भारत नें इसके साथ ही पुरुष , महिला और मिश्रित वर्ग में विश्व रैंकिंग में दूसरा स्थान बरकरार रखा है ।

फीडे कैंडिडैट शतरंज : भारत के डी गुकेश नें भी बनाई जगह 

भारतीय शतरंज के लिए वर्ष 2023 का आखिरी दिन भी शानदार रहा और जैसे ही फीडे ब्लिट्ज़ शतरंज का समापन हुआ उसके बाद विश्व शतरंज संघ नें अधिकृत तौर पर गुकेश के फीडे कैंडिडैट में फीडे सर्किट में शीर्ष स्थान पर रहने के कारण चयनित होने की घोषणा कर दी । और अब प्रज्ञानन्दा , विदित गुजराती और गुकेश तीन भारतीय पहली बार फीडे कैंडिडैट में खेलते नजर आएंगे जो अपने आप में एक इतिहास होगा । इससे पहले सिर्फ रूस के तीन खिलाड़ी एक साथ फीडे कैंडिडैट खेले थे । 

क्या है फीडे कैंडिडैट ? – शतरंज में दुनिया के 8 खिलाड़ी जो विभिन्न माध्यम से चयनित होकर आते है , डबल राउंड रॉबिन क्लासिकल टूर्नामेंट खेलते है और इसका विजेता खिलाड़ी ही वर्तमान विश्व चैम्पियन से विश्व चैंपियनशिप खेलता है , 2023 में मैगनस कार्लसन के विश्व चैंपियनशिप से नाम वापस लेने के बाद रूस के यान नेपोमनिशि को हराकर चीन के डिंग लीरेंन विजेता बने थे । 

कौन कौन होगा कैंडिडैट में ? 

पिछली बार विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर होने के चलते रूस के यान नेपोमनिशी, फीडे विश्व कप से भारत के प्रज्ञानन्दा और यूएसए के फबियानों करूआना जबकि कार्लसन की जगह विश्व कप की यह सीट अजरबैजान के अबासोव को मिलेगी , फीडे ग्रांड स्विस विजेता भारत के विदित गुजराती और उपविजेता यूएसए के हिकारु नाकामुरा , फीडे सर्किट से भारत के डी गुकेश और सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के कारण फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा को यह स्थान मिला है ।  

फीडे महिला कैंडीडेट्स शतरंज : भारत को कोनेरु हम्पी नें भी बनाई जगह

भारत की महानतम महिला शतरंज खिलाड़ी और कुछ दिन पहले ही विश्व रैपिड शतरंज मे उपविजेता कोनेरु हम्पी के पास विश्व क्लासिकल शतरंज चैम्पियन बनने का सपना पूरा करने का एक और मौका मिला है ।

दरअसल कल 1 जनवरी को फीडे नें आने वाले अप्रैल मे होने वाले फीडे महिला कैंडिडैट की आठवीं खिलाड़ी के तौर पर कोनेरु हम्पी के चयन की घोषणा की । शतरंज के नियमों के अनुसार निर्धारित किए गए मापदंडो के अनुसार चयनित हुए आठ खिलाड़ियों के बीच हुए इस टूर्नामेंट में जीतने वाली खिलाड़ी अगले वर्ष 2025 में मौजूदा विश्व चैम्पियन जू वेंजून के खिताब को चुनौती देगी । कोनेरु हम्पी को वर्ष 2023 की समाप्ती पर सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के आधार पर इसमें प्रवेश दिया गया है , भारत की आर वैशाली पहले ही फीडे ग्रांड स्विस जीतकर इसमें जगह बना चुकी है और हम्पी का यह दूसरा तो वैशाली का यह पहला कैंडिडैट होगा जबकि दो भारतीय महिला खिलाड़ियों के एक साथ खेलने का यह पहला मौका होगा ।

अन्य खिलाड़ियों में विश्व चैंपियनशिप उपविजेता लेई टिंगजे , महिला ग्रां प्री से रूस की लागनों काटेरयना और आलेक्सान्द्रा गोरयाचकिना , विश्व कप से अजरबैजान की नुर्ग्युल सालिमोवा और उक्रेन की एना मुजयचूक , ग्रांड स्विस से तान ज़्होंगयी भाग लेंगी ।



Contact Us