chessbase india logo

लिंडोरस एबी रैपिड - डुबोव और डिंग लीरेन में होगा सेमीफ़ाइनल

by Niklesh Jain - 27/05/2020

लिंडोरस एबी रैपिड चैलेंज शतरंज में आज सेमी फाइनल के चारों नाम तय हो गए है और आज खेले गए निर्णायक मिनी मैच में रूस के डेनियल डुबोव नें एक बार फिर ऑनलाइन फटाफट शतरंज में अपनी महारत साबित करते हुए पूर्व विश्व चैम्पियन चैलेंजर सेरगी कार्याकिन को 3-0 से पराजित करते ओवरऑल 2-1 के स्कोर से क्वाटर फ़ाइनल जीतकर सेमी फ़ाइनल में जगह बना ली । वहीं दूसरे क्वाटर फ़ाइनल में चीन के दोनों दिग्गजों डिंग लीरेन और यू यांगी के बीच एक बार फिर चार मुकाबलों के बाद स्कोर 2-2 था और फिर उनके बीच खेला गया अरमागोदेंन का मुक़ाबला भी ड्रॉ रहा और चूकि अंतिम टाईब्रेक में डिंग काले मोहरो से खेल रहे थे वह क्वाटर फ़ाइनल 2-1 से जीतकर सेमी फ़ाइनल में पहुँच गए और अब रूस के डेनियल डुबोव चीन के डिंग लीरेन से सेमी फ़ाइनल में मुक़ाबला खेलेंगे और इनमें से किसी एक का अब फ़ाइनल में पहुँचना तय है । 

अब बचे अंतिम चार : कार्लसन - नाकामुरा  से तो डिंग लीरेन - डेनियल डुबोव से सेमी फ़ाइनल में करेंगे मुक़ाबला 

डुबोव vs कार्याकिन 

डेनियल डुबोव दिन पर दिन एक बेहतर खिलाड़ी के तौर पर स्थापित होते जा रहे हो भले ही क्लासिकल शतरंज मे उन्हे काफी कुछ हासिल करना बाकी है पर तेज शतरंज मे उन्होने बार बार यह साबित किया है की उनका  विश्व रैपिड का खिताब जीतना कोई तुक्का नहीं था 

आज कार्याकिन के खिलाफ पहले ही मुक़ाबले से उन्होने शानदार खेल दिखाया आज सफ़ेद मोहरो से शुरुआत करते हुए क्यूजीडी ओपनिंग मे राजा की ओर आक्रमण से मात्र 31 चालों मे पहला मुक़ाबला जीत लिया ।

दूसरे मुक़ाबले मे काले  मोहरो से खेलते हुए उन्होने सेरगी को चौंकाने की कोशिश की पर सेरगी नें शानदार खेल दिखाते हुए खेल मेन बेहद मजबूत बढ़त बना ली पर जब ऐसा लग रहा था की अब कुछ की चालों मे सेरगी जीत जाएँगे उन्होने अपना हाथी मुफ्त मे पिटवा दिया और एक हारी बाजी जीतकर डुबोव 2-0 से आगे हो गए ।

तीसरे मुक़ाबले मे कार्याकिन को हर हाल मे जीतना था पर ऐसा लगा की वह पिछले मैच की हार को भुला नहीं पाये और काले मोहरो से केटलन ओपेनिंग के खिलाफ ज्यादा कुछ नहीं कर सके और यह मैच भी हारकर 3-0 से ना सिर्फ यह मिनी मैच हारे बल्कि सब मिलाकर 2-1 के स्कोर से क्वाटर फ़ाइनल हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए । 

 

वहीं दूसरे क्वाटर फ़ाइनल मे डिंग लीरेन और यू यांगी के बीच जोरदार टक्कर हुई और चार रैपिड मे दो ड्रॉ  दो जीत के परिणाम सामने आए ऐसे मे अरमागोदेंन मे डिंग नें बाजी मारते हुए सेमी फ़ाइनल मे जगह बना ली ।