chessbase india logo

लिंडोरेस एबी रैपिड : QF: नाकामुरा और यू यांगी जीते

by Niklesh Jain - 24/05/2020

लिंडोरेस एबी रैपिड चैलेंज शतरंज  में अब क्वाटर फ़ाइनल के मुक़ाबले शुरू हो गए है हालांकि यह बेस्ट ऑफ थ्री राउंड का मुक़ाबला है जिसमें हर राउंड में चार रैपिड मुक़ाबले खेले जा रहे है और स्कोर बराबर रहने पर टाईब्रेक से फैसला किया जाना है । 23 मई को हुए पहले क्वाटर फ़ाइनल में लीग चरण में शीर्ष पर रहने वाले अमेरिका के हिकारु नाकामुरा अर्मेनिया के लेवोन अरोनियन के खिलाफ मुश्किल में नजर आए पर किसी तरह मुक़ाबले को टाईब्रेक से जीतकर 1-0 से आगे हो गए है । वहीं दूसरे मुक़ाबले में चीन के ही दोनों दिग्गज डिंग लीरेन और यू यांगी के बीच भी मुक़ाबला टाईब्रेक के जरिये ही हल हुआ और इस बार बाजी यू यांगी के पक्ष में रही । पढे यह लेख 

लिंडोरेस एबी रैपिड चैलेंज शतरंज – अमेरिका के नाकामुरा और चीन के यू यांगी जीते

मेगनस कार्लसन शतरंज टूर के पहले पड़ाव 1,50,000 अमेरिकन डॉलर पुरूष्कार राशि वाली लिंडोरेस एबी रैपिड चैलेंज शतरंज के बेस्ट ऑफ थ्री क्वाटर फ़ाइनल मुक़ाबले शुरू हो गए । पहले दिन अमेरिका के हिकारु नाकामुरा और अर्मेनिया के लेवोन आरोनियन के बीच मुक़ाबला हुआ दो दूसरा मुक़ाबला चीन के यू यांगी और चीन के ही वेसली सो के बीच मुक़ाबला खेला गया ।

अमेरिका के हिकारु नाकामुरा किसी तरह चार रैपिड मुकाबलो मे 2-2 से बराबर करने मे कामयाब रहे । दोनों के बीच हुए मुक़ाबले मे पहले ही रैपिड मे लेवोन आरोनियन जीत दर्ज करके 1 – 0 से आगे हो गए और उसके बाद दो मुक़ाबले ड्रॉ रहने पर अरोनियन 2-1 से आगे चल रहे और चौंथे रैपिड मे वह जीत के आगे बढ़ रहे थे पर नाकामुरा किसी तरह इसे जीतकर 2-2 से स्कोर बराबर करने मे कामयाब रहे । इसके बाद टाईब्रेक मे अरमागोदेन जीतकर नाकामुरा 3-2 से बेस्ट ऑफ थ्री का पहला राउंड जीतने मे सफल रहे ।

अरमागोदेंन मुक़ाबला जीतकर नाकामुरा नें अपने अपराजेय क्रम को बरकरार रखा है 

दूसरे मुक़ाबले मे चीन के दो दिग्गज आमने सामने थे डिंग लीरेन और यू यांगी के बीच खेले गए चारों रैपिड मुक़ाबले ड्रॉ रहे और इसके बाद टाईब्रेक मे अरमागोदेन जीतकर यू यांगी 3-2 से बेस्ट ऑफ थ्री का पहला राउंड जीतने मे सफल रहे ।

आज के मुक़ाबले मे नॉर्वे के विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन अमेरिका के वेसली सो से तो रूस के डेनियल डुबोव से तो रूस के ही सेरगी कार्याकिन से मुक़ाबला खेलेंगे ।  

देखे प्ले ऑफ के सभी मुक़ाबले