chessbase india logo

नेशनल प्रीमियर R10 -ललित का विजयरथ क्या दीपन रोकेंगे !

by Niklesh Jain - 08/11/2017

बिहार की राजधानी पटना पर अब भारत वर्ष के शतरंज खिलाड़ियों की नजरे टिकी हुई है और हर कोई जानना चाहता है की कौन जीतेगा 55वी राष्ट्रीय प्रीमियर शतरंज प्रतियोगिता का खिताब । खैर बात करे राउंड 10 की तो रोहित ललित बाबू खिताब की दौड़ मे सबसे आगे निकल गए है और अब सवाल यह है की क्या वह इस दौड़ मे सबसे आगे यूं ही बने रहेंगे आज उनका मुक़ाबला 11वे राउंड में होगा वापसी करने में माहिर दीपन चक्रवर्ती से और क्या होगा आज के मुक़ाबले में क्या एक और जीत उन्हे खिताब के करीब ले जाएगी या फिर दीपन अब भी अपना रास्ता बना सकते है  क्यूंकी अगर दीपन को खिताब जीतना है तो उन्हे अपने सभी तीनों राउंड जीतने होंगे क्या ये हो पाएगा । खैर इन सबके बीच शतरंज प्रेमी हिमांशु के खराब लय से चिंतित है क्यूंकी उन्हे छठी हार का सामना करना पड़ा और लक्ष्मण नें एक और जीत दर्ज की पढे यह लेख 

पटना , बिहार ( निकलेश जैन ) खादी इंडिया नेशनल प्रीमियर शतरंज चैंपियनशिप में  आज 10 राउंड कल प्रतियोगिता के समीकरण बदलते हुए जीत दर्ज करने वाले रोहित ललित बाबू के लिए एक और बेहतरीन  जीत लेकर आया और इस जीत से अब ललित बाबू अब 7 अंको के साथ इस दौड़ में सबसे आगे निकल गए है 

सुने क्या हुआ राउंड 10 में !

आज उन्होने युवा सम्मेद शेटे को पराजित किया आपको बता दे की पहली बार राष्ट्रीय प्रीमियर का सफर तय करने वाले सम्मेद के लिए यह लगातार पाँचवी हार थी अभिजीत कुंटे को उलटफेर में हराने के बाद वह एक भी अंक नहीं बना सके है कारो कान ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में आज उन्होने अपने उपर हो रहे आक्रमण को बचाने के लिए एक अतिरिक्त प्यादा रोहित को दिया और फिर रोहित नें खेल को एंडगेम तक लाकर 54 चालों में जीत दर्ज की और इसके साथ अब सिर्फ तीन राउंड बाकी है और ललित को अभी सुनील नारायनन ,स्वप्निल धोपाड़े और दीपन चक्रवर्ती से मुक़ाबला खेलना है मतलब साफ है अभी खिताब जीतने का उनका रास्ता कांटो से भरा हुआ है । 

 

हिमांशु की छठी हार - अब यह कहना सही ही होगा की हरयाणा ही नहीं पूरे देश से लेकर दुनिया में अपने जुझारू खेल के लिए पहचान रखने वाले ग्रांड मास्टर हिमांशु शर्मा अपने खेल जीवन के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे है और आज उन्हे छठी हार का सामना करना पड़ा । आज स्लाव ओपनिंग में उन्होने शुरुआत से आक्रामक खेल दिखाया और बोर्ड के दोनों हिस्सो में अपने प्यादो से खेल की शुरुआत में ही लक्ष्मण पर हमला बोल दिया और एक समय ऐसा लगा की आज वह दबाव बनाते हुए खेल में जीत दर्ज कर सकते है पर अभी हुआ जो खराब लय में होता है वह खेल में अपनी बढ़त को जीत में नहीं बदल सके और 57 चाल चले इस मुक़ाबले में उन्हे एक और हार का सामना करना पड़ा । लक्ष्मण के लिए यह जीत एक अच्छे समय में आई क्यूंकी पिछले चार मैच से वह जीत दर्ज नहीं कर सके थे । 

 

आज बाकी पाँच मुक़ाबले बराबरी पर समाप्त हुए स्वप्निल धोपाड़े ने अर्घ्यदीप दास से .मुरली कार्तिकेयन नें देबाशीष दास से ,अभिजीत कुंटे नें श्याम निखिल से ,अरविंद चितांबरम नें एस नितिन से ,और दीपन चक्रवर्ती नें सुनील नारायण से ड्रॉ खेला । 


अब दस राउंड के बाद अगर देखा जाये तो भारत का राष्ट्रीय विजेता कौन होगा ये समझने के लिए हमें अंक तालिका पर नजर डालनी होगी ।  

फिलहाल सबसे आगे रोहित ललित बाबू 7 अंक पर खेल रहे है .....

.....  पर ठीक उनसे आधा अंक के फासले पर अरविंद चितांबरम 6 .5 अंको पर दूसरे स्थान पर है

और ठीक उनसे आधा अंक पीछे सुनील नारायण.....

मुरली कार्तिकेयन .....

......और अर्घ्यदीप दास 

 6 अंको पर है और सयुंक्त तीसरे स्थान पर है मतलब साफ है एक भी हार रोहित को पीछे तो किसी अन्य को आगे ल सकती है पर फिलहाल इनमे से ही कोई खिताब का दावेदार नजर आ रहा है । अन्य खिलाड़ियों में नितिन और लक्ष्मण 5.5 अंक पर ,दीपन 5 अंक पर ,स्वप्निल और श्याम निखिल 4.5 अंक पर ,अभिजीत कुंटे 4 अंक पर ,सम्मेद 2.5 तो हिमांशु 2 अंक पर खेल रहे है ।

आज ललित बाबू दीपन से मुक़ाबला खेलेंगे ! क्या दीपन ललित को रोकेंगे या ललित आज खिताब की ओर एक और कदम बढ़ाएँगे !

राउंड 11 क्या बदलेगा समीकरण !!

 

सीधा प्रसारण 

सीधा प्रसारण और बाकी के सभी मैच देखेंने के लिए क्लिक करे  

 

सभी शानदार तस्वीरे अमृता मोकल तो सभी शानदार विडियो सागर शाह के सौजन्य से 

 

हिन्दी के प्रमुख अखबार पंजाब केसरी में प्रकाशित हो रही है रोजाना शतरंज की खबरे 

 

English reports:

India's strongest tournament National Premier 2017 is here!

R1: Deepan carries his Challengers form to the Premier

R2: How to beat Ruy Lopez Exchange

R3: Capablanca's theorem helps Aravindh

R4: King is an active piece!

R5: Shete scores a stunning win

R6: Aravindh Chithambaram is the sole leader

R7: Unrest after the rest day!

R8: Winning this tournament is not Aravindh's aim ! 

R9:Lalith Babu throws the tournament wide open

 

Hindi coverage :

नेशनल प्रीमियर-R1- दीपन के प्यादों में उलझे हिमांशु

नेशनल प्रीमियर R-2- जब राजा निकला घूमने !

अरविंद - अर्घ्यदीप की पहली जीत

नेशनल प्रीमियर R-4 - अब आया खेल का मजा !

नेशनल प्रीमियर-R-5 : उलटफेर अभिजीत कुंटे हारे

नेशनल प्रीमियर-R-6 -अरविंद निकले सबसे आगे !

नेशनल प्रीमियर-R-7-विश्राम के बाद :जमकर हुए प्रहार:

नेशनल प्रीमियर-R-8 -अरविंद के कदम खिताब की ओर

नेशनल प्रीमियर-R-9-ललित के कमाल से अरविंद बेहाल