chessbase india logo

रोमांचक टाईब्रेक जीत डूड़ा बने एमचैस विजेता

by Niklesh Jain - 22/10/2022

एमचैस रैपिड शतरंज के फाइनल मुक़ाबले में पहले दिन एकतरफा जीत दर्ज करने वाले पोलैंड के यान डूड़ा को दूसरे दिन जोरदार चुनौती मिली और एक दिन पहले एक भी मुक़ाबला नहीं जीत पाने वाले अजरबैजान के शाखरियार ममेद्यारोव नें शानदार वापसी करते हुए खिताब का निर्णय टाईब्रेक से करने पर बाध्य कर दिया । वापसी के लिए ममेद्यारोव को 2.5 अंको की जरूरत थी और उन्होने  लगातार तीन मुकाबलों में 2 जीत और एक ड्रॉ से 2.5-0.5 से दिन अपने नाम कर किया और ऐसे में सबकी नजरे टाईब्रेक पर लग गयी क्यूँ की दूसरे दिन के खेल के बाद अब स्कोर 1-1 हो गया था ।  ब्लिट्ज टाईब्रेक में अब वापसी करने की बारी डूड़ा की थी और उन्होने पहले काले मोहोरो से क्यूजीडी ओपनिंग में और फिर सफ़ेद मोहरो से इंग्लिश ओपनिंग में जीत दर्ज करते हुए 2-0 से टाईब्रेक जीतकर पहली बार एमचैस रैपिड शतरंज का खिताब हासिल कर लिया। 


पोलैंड के यान डूड़ा बने एमचैस रैपिड शतरंज विजेता 

क्राकों ,पोलैंड ( निकलेश जैन ) चैंपियन चैस टूर के आठवे पड़ाव एमचैस रैपिड शतरंज का खिताब रोमांचक टाईब्रेक के बाद आखिरकार पोलैंड के यान डूड़ा नें अपने नाम कर लिया । 

बेस्ट ऑफ 2 फाइनल मुक़ाबले के पहले दिन डूड़ा नें अजरबैजान के शाखरियार ममेद्यारोव को 3-1 से पराजित कर 1-0 की बढ़त बना ली थी और दूसरे दिन उन्हे ख़िताबी जीत के लिए सिर्फ 2 अंक की जरूरत थी

पर दूसरे दिन ममेद्यारोव नें शानदार वापसी करते हुए पहले दोनों मैच जीतकर और तीसरा ड्रॉ खेलते हुए 2.5 – 0.5 से दूसरा दिन अपने नाम कर लिया और स्कोर 1-1 हो गया । और ऐसे में विजेता का निर्णय ब्लिट्ज टाईब्रेक से होना निर्धारित था । 

पहले ब्लिट्ज टाईब्रेक में डूड़ा नें काले मोहरो से खेलते हुए क्यूजीडी ओपनिंग में मात्र 19 चालों में खेल जीता जबकि दूसरे मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए इंग्लिश ओपनिंग में 32 चालों में बाजी जीतकर टाईब्रेक 2-0 से अपने नाम करते हुए एमचैस रैपिड 2022 का खिताब जीत लिया । 

डूड़ा को विजेता के तौर पर 25000 यूएस डॉलर दिये गए । 




Contact Us