chessbase india logo

एमचैस रैपिड : गुकेश ,अर्जुन , विदित प्ले ऑफ में

by Niklesh Jain - 18/10/2022

एमचैस रैपिड शतरंज का चौंथा दिन भारत के लिए शानदार परिणाम लेकर आया और चैम्पियन चैस टूर के इतिहास में पहली बार एक साथ तीन भारतीय खिलाड़ी प्ले ऑफ में जगह बनाने में कामयाब रहे । लीग चरण के अंतिम दिन जहां अर्जुन और गुकेश नें शीर्ष 8 में पहले से कायम अपने स्थान को कायम रखा जबकि अंतिम 8 से बाहर चल रहे विदित गुजराती नें शानदार प्रदर्शन से नीदरलैंड के अनीश गिरि को पीछे छोड़ते हुए प्ले ऑफ में अपना स्थान बना लिया ।अब बेस्ट ऑफ 4 रैपिड मुक़ाबले वाले क्वाटर फाइनल में डूड़ा के सामने विदित , गुकेश के सामने रिचर्ड , अर्जुन के सामने कार्लसन और नोदिरबेक के सामने ममेद्यारोव होंगे । आज रात 9.30 बजे से सीधा प्रसारण देखे और पढे यह लेख 

एमचैस रैपिड शतरंज –गुकेश,अर्जुन और विदित नें बनाई प्ले ऑफ में जगह 

 चैंपियनशिप चैस टूर के आठवे पड़ाव एमचैस रैपिड शतरंज के लीग चरण के बाद पहली बार तीन भारतीय खिलाड़ी एक साथ प्ले ऑफ में जगह बनाने में कामयाब रहे है । लीग चरण के अंतिम दिन 3 राउंड खेले गए और इसके बाद डी गुकेश, अर्जुन एरिगासी और विदित गुजराती अंतिम 8 में जगह बनाने में कामयाब रहे । 

गुकेश नें दिन की शुरूआत 21 अंको के साथ की थी और पहले ही राउंड में उन्हे जर्मनी के विन्सेंट केमर के हाथो हार का सामना करना पड़ा पर उसके बाद उन्होने हमवतन आदित्य मित्तल और फिर रोमानिया के रिचर्ड रापोर्ट को पराजित करते हुए 27 अंक बनाकर दूसरा स्थान हासिल कर लिया । 

अर्जुन के लिए भी दिन की शुरुआत हार से हुई उन्हे रोमानिया के रिचर्ड रापोर्ट से हार का सामना करना पड़ा पर उसके बाद उन्होने स्पेन के डेविड अंटोन और नीदरलैंड के अनीश गिरि को पराजित करते हुए 27 अंक बनाकर टाईब्रेक में चौंथा स्थान हासिल कर लिया ।

अर्जुन की अंतिम राउंड की जीत का फायदा मिला भारत के विदित गुजराती को जिन्होने अंतिम दिन हमवतन आदित्य मित्तल और स्पेन के डेविड अंटोन को हराकर जबकि रिचर्ड रापोर्ट से ड्रॉ खेलकर 21 अंको के साथ आठवाँ स्थान हासिल कर लिया । 

अन्य खिलाड़ियों में पोलैंड के जान डूड़ा (28 अंक) , अजरबैजान के ममेद्यारोव( 27 अंक ) ,नॉर्वे के मेगनस कार्लसन ( 26 अंक ),उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तारोव (23 अंक) और रिचर्ड रापोर्ट (22 अंक) प्ले ऑफ में पहुँचने में कामयाब रहे । 

अब क्वाटर फाइनल में डूड़ा से विदित , गुकेश से रिचर्ड , अर्जुन से कार्लसन और नोदिरबेक से ममेद्यारोव मुक़ाबला खेलेंगे 

आज रात 9.30 बजे से देखे सीधा प्रसारण 


Contact Us