chessbase india logo

एमचैस रैपिड:D3:अब गुकेश नें विश्व चैम्पियन कार्लसन को हराया

by Niklesh Jain - 17/10/2022

एमचैस रैपिड शतरंज के तीसरे दिन भारत के 16 वर्षीय ग्रांड मास्टर और वर्तमान नंबर 2 राष्ट्रीय खिलाड़ी डी गुकेश नें एक बार फिर बड़ा कारनामा करते हुए अपने खेल जीवन में पहली बार विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को पराजित कर दिया । इसके साथ ही गुकेश विश्व चैम्पियन को किसी भी फॉर्मेट मे पराजित करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए है । इससे पहले भारत के निहाल सरीन , प्रज्ञानंधा और अर्जुन एरिगासी यह उपलब्धि हासिल कर चुके है । सफ़ेद मोहरो से खेल रहे गुकेश फ्रेंच ओपनिंग में एक समय बाजी हार रहे थे पर उन्होने कार्लसन के राजा पर आक्रमण जारी रखते हुए कुछ शानदार चाले खेली जबकि कार्लसन के जबाब में गलतियाँ हुई और गुकेश नें 29 चालों में विश्व चैम्पियन के खिलाफ जीत दर्ज कर दी । फिलहाल अर्जुन और गुकेश 21 अंको के साथ सयुंक्त तीसरे स्थान पर बने हुए है और प्ले ऑफ में चयनित होने की दौड़ में बने हुए है । पढे यह लेख 

एमचैस रैपिड शतरंज – अब गुकेश नें विश्व चैम्पियन कार्लसन को हराया

 चैंपियनशिप चैस टूर के आठवे पड़ाव एमचैस रैपिड शतरंज के तीसरे दिन भारत के लिए एक और उपलब्धि मिली जब भारत के नंबर 2 खिलाड़ी 16 वर्षीय ग्रांड मास्टर और ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीतने वाले डी गुकेश नें भी विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन को लीग चरण के नौवे राउंड में पराजित का दिया । इस मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से खेल रहे गुकेश नें फ्रेंच ओपनिंग में आक्रामक रुख अपनाया और खेल को अपने नियंत्रण में ले लिया और जब ऐसा लग रहा था की कार्लसन मुक़ाबला जीत जाएँगे गुकेश ने हार ना मानते हुए खेल की 24वीं चाल में एक जाल बिछाया और कार्लसन उसमें फस गए ,इसके बाद सिर्फ 29 चालों में ही कार्लसन नें हार स्वीकार कर ली ।

गुकेश नें इसके बाद अजरबैजान के ममेद्यारोव और कनाडा के एरिक हेनसेन को पराजित किया जबकि पोलैंड के यान डूड़ा से उन्हे हार का सामना करना पड़ा ।

वही कल विश्व चैम्पियन कार्लसन को मात देने वाले भारत के नंबर 3 खिलाड़ी अर्जुन एरिगासी नें जर्मनी के विन्सेंट केमर और कनाडा के एरिक हेनसेन को हराकर खुद को प्ले ऑफ की दौड़ में बनाए रखा है ।

फिलहाल 12 राउंड के बाद डूड़ा 25 अंको के साथ पहले स्थान पर चल रहे है जबकि ममेद्यारोव 23 अंक बनाकर खेल रहे है । खेल के तीसरे दिन सबसे आगे चल रहे उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तारोव सिर्फ 3 ड्रॉ के परिणाम हासिल कर सके जबकि पोलैंड के यान डूड़ा के तूफान के सामने कोई नहीं टिका उन्होने भारत के गुकेश , विदित गुजराती और पेंटाला हरीकृष्णा केपी पराजित करते हुए 25 अंक बनाकर पहला स्थान हासिल कर लिया है । 

गुकेश , अर्जुन और कार्लसन 21 अंक , उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तारोव 20 अंक ,रोमानिया के रिचर्ड रापोर्ट और नीदरलैंड के अनीश गिरि 18 अंक बनाकर प्ले ऑफ की दौड़ में आगे बने हुए है ।

देखे सभी मुक़ाबले 



Contact Us