chessbase india logo

एमचैस रैपिड :QF: कार्लसन नें फिर रोका अर्जुन का रास्ता , गुकेश , विदित भी हारे

by Niklesh Jain - 19/10/2022

एमचैस रैपिड शतरंज के प्ले ऑफ का पहला दिन भारत के लिए खराब परिणामों वाला रहा और चैम्पियन चैस टूर के इतिहास में पहली बार एक साथ प्ले ऑफ खेल रहे तीनों भारतीय खिलाड़ी अर्जुन एरिगासी , डी गुकेश और विदित गुजराती अंतिम 8 से आगे नहीं बढ़ सके । पिछले माह टूर के जूलियस बेर टूर्नामेंट के फाइनल मे विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मैगनस कार्लसन से एकतरफा मुक़ाबला हारने के बाद इस बार लीग चरण मे अर्जुन नें उन्हे हराकर अपनी क्षमता का परिचय दिया था पर क्वाटर फाइनल मुक़ाबले मे एक बार फिर विश्व चैम्पियन ने अपने अनुभव से अर्जुन को एकतरफा अंदाज मे पराजित कर दिया । भारत के डी गुकेश को हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट से 1.5-2.5 से तो विदित गुजराती को पोलैंड के यान डूड़ा से 0.5-2.5 की बड़ी हार का सामना करना पड़ा  । अब सेमी फाइनल मे कार्लसन – डूड़ा से तो , ममेद्यारोव – रिचर्ड से मुक़ाबला खेलेंगे ।

एमचैस रैपिड शतरंज – कार्लसन और डूड़ा में होगा सेमी फाइनल मुक़ाबला ,तीनों भारतीय खिलाड़ी हुए बाहर

 चैंपियनशिप चैस टूर के आठवे पड़ाव एमचैस रैपिड शतरंज के प्ले ऑफ मुकाबलों में कोई भी भारतीय खिलाड़ी क्वाटर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया । पहली बार इस टूर में तीन भारतीय खिलाड़ी एक साथ प्ले ऑफ में जगह बनाने में कामयाब रहे थे पर क्वाटर फाइनल मुक़ाबले में डी गुकेश, अर्जुन एरिगासी और विदित गुजराती अंतिम 4 में जगह बनाने में कामयाब नहीं रहे ।

डी गुकेश का मुक़ाबला रोमानिया के रिचर्ड रापोर्ट से था जिसमें एक समय गुकेश 1.5-0.5 से आगे चल रहे थे पर रापोर्ट ने अंतिम दोनों मुक़ाबले जीतकर 2.5-1.5 से क्वाटर फाइनल अपने नाम कर लिया

वहीं एक बार फिर विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन का मुक़ाबला भारत के उभरते ग्रांड मास्टर 18 वर्षीय अर्जुन एरिगासी से था जिसमें कार्लसन नें 2.5-0.5 से एकतरफा जीत दर्ज की ,आपको बता दे की लीग चरण में अर्जुन नें पहली बार कार्लसन को पराजित किया था ।

पहली बार प्ले ऑफ खेल रहे भारत के विदित गुजराती को लीग चरण के विजेता यान डूड़ा से 2.5-0.5 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा ,दोनों के बीच पहला मुक़ाबला ड्रॉ रहा जबकि इसके बाद दोनों मुक़ाबले डूड़ा नें जीते ।

अन्य क्वाटर फाइनल में अजरबैजान के ममेद्यारोव नें वर्तमान विश्व रैपिड चैम्पियन उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तारोव को 2.5-1.5 से पराजित करते हुए सेमी फाइनल में जगह बनाई ।

अब सेमी फाइनल मुक़ाबले में मेगनस कार्लसन का सामना यान डूड़ा से तो ममेद्यारोव का सामना रिचर्ड रापोर्ट से होगा

क्वाटर फाइनल मुक़ाबले का सीधा प्रसारण हिन्दी चेसबेस इंडिया पर किया गया 

 



Contact Us