chessbase india logo

टेक महिंद्रा कराएगा ग्लोबल चैस लीग – आनंद बने मेंटर 

by Niklesh Jain - 23/02/2021

जब फीडे शतरंज ओलंपियाड चल रहा था उस दौरान शतरंज प्रेमियों नें देखा की किस तरह से शतरंज का खेल अपनी नयी ऊंचाइयों पर जा पहुंचा था और दुनिया भर मे शतरंज के खेल को ज्यादा से  ज्यादा देखा जा रहा था  ऐसे समय मे कई लोगो नें इस खेल मे और ज्यादा संभावना देखी थी और लोग भविष्य मे शतरंज लीग के आयोजन की अपेक्षा कर रहे थे , कुछ दिनो पहले ही अखिल भारतीय शतरंज संघ नें भी वर्ष के अंत तक चैस लीग कराने की प्रतिबद्धता जताई थी पर कल सभी शतरंज प्रेमी अचानक चौंक गए जब खुद पाँच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद नें  महिंद्रा टेक के साथ अपनी साझेदारी मे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर "ग्लोबल चैस लीग" कराने की घोषणा कर दी । क्या यह भारतीय शतरंज जगत के लिए एक बड़ा लम्हा साबित हो सकता है ।पढे यह लेख  

टेक महिंद्रा कराएगा ग्लोबल शतरंज लीग – विश्वनाथन आनंद बने मेंटर

लंबे समय से शतरंज लीग कराने की मांग शतरंज प्रेमियों द्वारा की जाती रही है हालांकि जब से भारतीय टीम नें इस वर्ष शतरंज ओलंपियाड का स्वर्ण पदक जीता तब से इस मांग नें और ज़ोर पकड़ लिया था उस समय भारतीय टीम को बधाई देते हुए उद्योगपति आनंद महिंद्रा नें शतरंज के लिए कुछ करने की इच्छा जताई थी और कल टेक महिंद्रा ग्रुप नें अंतर्राष्ट्रीय स्तर की गोलबल शतरंज लीग कराने की घोषणा कर दी है जो शायद अब इस खेल को नयी ऊंचाइयों पर ले जा सके । बड़ी बात यह है की विश्वनाथन आनंद भी इस लीग से जुड़ गए है कल उन्होने खुद इसकी घोषणा करते हुए सभी को खुशखबरी दी । आनंद इस लीग से मेंटर , सहयोगी और सलाहकार के तौर पर जुड़ गए है । 

लीग की प्रारम्भिक जानकारी के अनुसार इसमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर की 8 फ्रेंचायजी टीम होगी जिनमें शीर्ष स्तर से लेकर , महिला और जूनियर खिलाड़ियों को भी शामिल किया जाएगा । पहले चरण मे राउंड रॉबिन मुक़ाबले होंगे और फिर शीर्ष चार टीम प्ले ऑफ मे जगह बनाएँगी । जल्द ही लीग का ढांचा और टीमों की जानकारी सामने आने की संभावना है । प्रतियोगिता डिजिटल और ऑन द बोर्ड दोनों माध्यम से खेली जाएगी । 

 

5 बार के विश्व शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने कहा, "शतरंज एक ऐसा खेल है जो दुनिया भर के लाखों लोगों द्वारा खेला जाता है। इस समय, इसे और लोकप्रिय बनाने एक अनूठा अवसर मौजूद है। मैं यह साझेदारी करके खुश हूं, जिसका समर्थन निश्चित रूप से खेल को उच्च स्तर तक ले जाएगा और दुनिया भर में शतरंज को लोकप्रिय बनाने के लिए सही मंच प्रदान करेगा। इस वैश्विक लीग प्रारूप के माध्यम से, हम शतरंज की भावना को बनाए रखने में सक्षम होंगे और आगामी प्रतिभाओं को सही मंच प्रदान करना सुनिश्चित करेंगे। ”

 

आनंद महिंद्रा नें कहा “ हाल ही में, ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड और शतरंज पर आधारित एक टीवी श्रृंखला की अत्यधिक लोकप्रियता मिली है । हम आशा करते हैं कि इस लीग से  इस खेल के  पुनरुत्थान की भावना को बढ़ावा मिलेगा और शतरंज की दुनिया में पुनर्जागरण आएगा। मैं टीम के साथ प्रो कबड्डी लीग की स्थापना के अनुभव को साझा करने के बारे में विशेष रूप से उत्साहित हूं ताकि उस सफलता को बहुत बड़े और वैश्विक मंच पर दोहराया जा सके। "

अब देखना होगा की क्या यह शतरंज लीग भारतीय शतरंज और इस खेल को दुनिया भर मे  एक नई ऊंचाइयों पर ले जा सकेगी ! इसमें कोई दो राय नहीं है की शायद शतरंज का स्वर्णिम काल अब दस्तक दे रहा है और आने वाले दिन इस खेल को क्रिकेट , फुटबाल और टेनिस जैसे दर्शक आधारित खेलों की दिशा मे ले जाने वाले साबित होंगे । 



Related news:
A Tweet and the formation of the Global Chess League

@ 24/02/2021 by Sagar Shah (en)