chessbase india logo

एशियन गोल्डमनी रैपिड D1: अर्जुन नें किया प्रभावित

by Niklesh Jain - 27/06/2021

भारत के युवा ग्रांड मास्टर अर्जुन एरिगासी ने सुपर ग्रांड मास्टर स्तर के अपने पहले मुक़ाबले के पहले ही दिन अपने खेल से सभी को बेहद प्रभावित किया । चैम्पियन चैस टूर के सातवे पड़ाव गोल्डमनी एशियन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट के दूसरे राउंड मे अर्जुन नें पूर्व विश्व रैपिड चैम्पियन रूस के डेनियल डुबोव को मात देते हुए शानदार शुरुआत की । विदित पहले ही राउंड मे अनीश के खिलाफ जीत से चूके तो अंतिम राउंड मे अधिबन को हराकर वापसी करने में सफल रहे । अधिबन और गुकेश के लिए दिन अच्छा नहीं गया । विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें पहले राउंड में अलीरेजा फिरौजा से हारने के बाद अच्छी वापसी की , अब देखना होगा की क्या दूसरे दिन के खेल के बाद क्या कोई भारतीय खिलाड़ी प्ले ऑफ के शीर्ष 8 के करीब अपना स्थान बनाने की ओर कदम बढ़ाएगा ? पढे यह लेख 

गोल्ड्मनी एशियन रैपिड – भारत के अर्जुन नें किया प्रभावित 

चैम्पियन चैस टूर के सातवे पड़ाव गोल्ड्मनी एशियन रैपिड में पहले ही दिन कई रोमांचक मुक़ाबले देखने को मिले । पहले दिन कुल 5 राउंड  खेले गए और भारत की ओर से पहली बार इतने बड़े मंच पर खेल रहे युवा अर्जुन एरिगासी ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया । अर्जुन नें कुल 5 मुकाबलों मे 1 जीत 1 हार और तीन ड्रॉ से कुल 2.5 अंक जुटाये।पहले राउंड मे अर्जुन नें पोलैंड के जान डुड़ा को बराबरी पर रोका तो

दूसरे राउंड मे रूस के पूर्व विश्व रैपिड चैम्पियन डेनियल डुबोव को हराकर उन्होने दिन का दूसरा सबसे बड़ा उलटफेर किया ।

देखे विडियो विश्लेषण 

विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन का पहले ही राउंड मे फीडे के अलीरेजा फिरौजा से हारना सबसे बड़ा उलटफेर रहा । 

भारत के शीर्ष खिलाड़ी विदित गुजराती नें भी 2.5 अंक बनाए । पहले राउंड मे विदित नीदरलैंड के अनीश गिरि से जीती बाजी ड्रॉ ही करा सके जबकि डेनियल से उन्हे हार का सामना करना पड़ा दो अन्य मुक़ाबले उन्होने पोलैंड के जान डुड़ा और रूस के आर्टेमिव ब्लादिसलाव से ड्रॉ खेले जबकि दिन के अंतिम राउंड मे उन्होने हमवतन अधिबन भास्करन को पराजित करते हुए एकमात्र जीत हासिल की ।

हिन्दी चेसबेस इंडिया यू ट्यूब चैनल के सौजन्य से विडियो विश्लेषण 

तो पहले दिन अर्जुन के लिए अच्छा । विदित के लिए ठीक जबकि अधिबन भास्करन और गुकेश डी के लिए दिन अच्छा नहीं गया और सिर्फ दो ड्रॉ के साथ वह 1 अंक ही बना सके । 

7 एशियन खिलाड़ियों समेत कुल 16 खिलाड़ियों के इस टूर्नामेंट मे पहले दिन पाँच राउंड के बाद विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन ,यूएसए के लेवोन अरोनियन ,चीन के डिंग लीरेन ,रूस के आर्टेमिव ब्लादिसलाव और डेनियल डुबोव 3.5 अंको पर , यूएसए के वेसली सो , नीदरलैंड के अनीश गिरि और पोलैंड के जान डुड़ा 3 अंक , भारत के विदित , अर्जुन 2.5 अंक ,यूएई के सलीम सलेह ,रूस के पीटर स्वीडलर 2 अंक ,फीडे के अलीरेजा फिरौजा 1.5 अंक ,भारत के गुकेश , अधिबन और चीन की हाऊ ईफ़ान 1 अंक बनाकर खेल रहे है । 

देखे सभी मुक़ाबले