chessbase india logo

बेंटर ब्लिट्ज़ - अनीश पर कार्लसन की एकतरफा जीत

by Niklesh Jain - 26/09/2020

पिछले कुछ समय से हम सभी नें विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन और उनके खास प्रतिद्वंदी अनीश गिरि के बीच बेहद रोमांचक मुक़ाबले देखे है पर कल बेंटर ब्लिट्ज़ के क्वाटर फाइनल मे मेगनस कार्लसन नें अनीश गिरि को एक बार भी सम्हलने का मौका ना देते हुए 5.5-1.5 से बेहद बड़ी जीत हासिल की । कार्लसन नें कई मुकाबलों मे तो बराबर लग रहे एंडगेम मे भी कमाल का खेल दिखाकर जीत हासिल की जबकि अनीश कई बार ओपेनिंग के बाद मिली अच्छी स्थिति को भुना नहीं सके और सिर्फ एक मुक़ाबला ही जीत सके । अब कार्लसन सेमी फाइनल मे अर्मेनिया अरोनियन से मुक़ाबला खेलेंगे तो वही वियतनाम के ले कुयांग लिम नें करूआना को मात देते हुए वेसली सो से सेमीफाइनल खेलने की पात्रता हासिल कर ली है । पढे यह लेख 

बेंटर ब्लिट्ज शतरंज – कार्सलन की अनीश पर सबसे बड़ी जीत 

 विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें बेंटर ब्लिट्ज के सेमी फाइनल मे धमाकेदार अंदाज मे जगह बनाई है और नीदरलैंड के अनीश गिरि को उन्होने 5.5-1.5 से पराजित करते हुए अंतिम चार मे जगह बना ली है और अब वह अर्मेनिया के लेवोन अरोनियन से मुक़ाबला खेलेंगे । मेगनस कार्सलन और अनीश गिरि के मुक़ाबले हमेशा चर्चा मे रहते है और पिछले कुछ बार से अनीश नें कार्लसन को बहुत परेशान भी किया है पर इस बार मेगनस नें जैसे अनीश को कोई भी मौका नहीं दिया । 

3 मिनट +2 सेंकड़ प्रति चाल प्रति खिलाड़ी के इस मुक़ाबले मे पहले 5.5 अंक बनाने वाले खिलाड़ी को विजेता माना जाता है और इन दोनों के बीच सिर्फ 7 मुकाबलों मे ही परिणाम आ गया । सबसे पहले तो कार्लसन नें लगातार तीन जीत से 3-0 की बढ़त हासिल कर ली फिर चौंथा मुक़ाबला ड्रॉ रहा और पांचवा मुक़ाबला जीतकर कार्सलन 4.5-0.5 के विशाल अंतर से आगे निकल गए । छठे मुक़ाबले मे सफ़ेद मोहरो से अनीश के हाथ एकमात्र जीत आयी जबकि सातवें मुक़ाबले मे कार्सलन नें फिर से जीत दर्ज करते हुए 5.5-1.5 से क्वाटर फाइनल जीत लिया । 

दोनों के बीच हुए इस मुक़ाबले का सीधा प्रसारण हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल पर भी किया गया 

वही चौंथे अंतिम क्वाटर फाइनल मे वियतनाम के ले कुयांग लिम नें विश्व नंबर 2 अमेरिका के फबियानों करूआना को 5.5-3.5 के अंतर से हराकर उलटफेर करते हुए सेमी फाइनल मे प्रवेश कर लिया और अब वह अमेरिका के वेसली सो से मुक़ाबला खेलेंगे । 


 



Contact Us