chessbase india logo

विश्व टीम चैंपियनशिप R6 - भारत जीता ! जोश इज हाइ !

by Niklesh Jain - 11/03/2019

विश्व टीम शतरंज चैंपियनशिप में भारतीय पुरुष टीम नें अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते आज मेजबान कजखस्तान को 3.5-0.5 के बड़े अंतर से घुटने टेकने पर मजबूत कर दिया और इसके साथ ही भारत नें 8 मैच पॉइंट्स के साथ खुद को बेहद मजबूती से दूसरे स्थान पर कायम रखा है । आज के मैच में सबसे अच्छी बात कृष्णन शशिकिरण का लय में लौटकर जीत दर्ज करना रहा । पहले बोर्ड पर अभेद्य दीवार बनकर खड़े अधिबन भास्करन नें ड्रॉ खेला तो दूसरे बोर्ड से शशि तीसरे बोर्ड से सूर्या शेखर गांगुली तो चौंथे बोर्ड से एसपी सेथुरमन नें जीत दर्ज करते हुए भारत को ना सिर्फ जीत दिलाई बल्कि गेम पॉइंट्स के आधार पर भारत को (16.5 अंको के साथ) रूस ( 15 अंक ) से भी आगे पहुंचा दिया है । अगर पुरुष टीम आने वाले तीन मुकाबलो में दो ड्रॉ और एक जीत भी कर पायी तो पदक पक्का नजर आता है । अन्य परिणामों में आज महिला वर्ग में भारत आज चीन की दीवार से पार नहीं पा सका और अब भारत के लिए पदक की उम्मीद समाप्त सी नजर आती है हालांकि अमेरिका , उक्रेन जैसी टीमों को पराजित कर आगे जाने का एक रास्ता बंद नहीं हुआ है । पढे यह लेख । 

 

स्वीडन और मिश्र के बाद भारत नें मेजबान कजखस्तान को भी 3.5-0.5 से पराजित कर प्रतियोगिता में अपनी जबरजस्त लय का प्रदर्शन किया है (फोटो -DavidLlada)
आज के मैच में अमेरिका ,भारत , इंग्लैंड जीत दर्ज करने में सफल रहे जबकि दिग्गज रूस और चीन संघर्ष करते नजर आए 

 

जैसा की मैंने अपने पिछले लेख में लिखा था की पदक की राह में बने रहने के लिए कृष्णन शशिकीरण का लय में लौटना जरूरी है और आज शशि नें अनुयार इसमागमबटेव पर एक अच्छी जीत दर्ज करते हुए जोरदार वापसी की और ऐसे में जब भारत को अगले तीन सबसे कड़े मुक़ाबले खेलने है यह भारत के लिहाज से बेहद अच्छी खबर है । 

बात करे इस प्रतियोगिता में भारत की दीवार बनकर उभरे अधिबन भास्करन नें पहले बोर्ड पर टीम को मजबूत आधा अंक दिया , उन्होने  नें आज रिनात जुमबाएव से ड्रॉ खेला । । अधिबन अब तक 6 मैच में 3 जीत और 3 ड्रॉ के साथ 4.5 अंक बना चुके है और इस बात की बहुत संभावना है की वह इस प्रतियोगिता के साथ  2700 के क्लब में शामिल हो जाएंगे । 

सूर्या शेखर गांगुली भारत के सबसे बड़े खिलाड़ी बनकर उभरे है और अब तक 5/6 अंक बनाते हुए भारतीय टीम के इस शानदार प्रदर्शन में सबसे बड़ा सहयोग दिया है और अगर उनका यह प्रदर्शन बरकरार रहा तो यह बेहद ही आची बात होगी । मेजबान देश के मुरतास को पराजित करते हुए उन्होने प्रतियोगिता में अपनी चौंथी जीत दर्ज की । 

ऐरोफ़्लोट ओपन में बेहद खराब लय का सामना करने के बाद विश्व टीम चैंपियनशिप खेलने पहुंचे सेथुरमन नें शुरुआत से ही विश्व टीम चैंपियनशिप में शानदार खेल दिखाया है और आज भी उन्होने चौंथे बोर्ड से टीम को डेनिस मखनेव को हराकर पूरा अंक दिलाया 

भारतीय टीम को अभी अपने बचे तीन मैच में तीन बेहद मजबूत टीम अजरबैजान , अमेरिका और रूस से मुक़ाबला खेलना है और यही भारतीय टीम की असली परीक्षा है 

फिलहाल 6 राउंड के बाद भारत पदक तालिका में बेहद मजबूत पकड़ बनाए हुए है 

महिला वर्ग में भारत के लिए रास्ता बेहद कठिन हो चुका है और अब कोई करिश्मा ही भारत को पदक दिला सकता है । 

भारतीय टीम को आज शीर्ष पर चल रही चीन नें 2.5-1.5 से पराजित कर दिया 

और भारत के लिए कठिन बात यह है की उसे उक्रेन और अमेरिका जैसी मजबूत टीमों से पार पाना होगा । 

क्या भारत अपने लगातार तीन मैच जीतकर शीर्ष तीन में जगह बनाएगा ?

कंही आप शतरंज समाचार देखना भूल तो नहीं रहे ? देखे हमारा हिन्दी यू ट्यूब चैनल और सबस्क्राइब करे