chessbase india logo

फीडे महिला ग्रां प्री : हरिका - हम्पी ने बांटा अंक

by Niklesh Jain - 03/02/2023

फीडे महिला ग्रां प्री 2023 की शुरुआत जर्मनी के म्यूनिख में हो गयी है और भारत की दोनों शीर्ष खिलाड़ी ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली के इसमें भाग लेने से भारत के नजरिए से प्रतियोगिता बेहद महत्वपूर्ण बन गयी है । विश्व शतरंज के नियमों के अनुसार पहले राउंड में एक देश के दो खिलाड़ियों के बीच ही आपस में मुक़ाबले से शुरुआत हुई और इसीलिए पहले राउंड में हरिका और हम्पी नें आपस में मुक़ाबला खेला जो एक रोचक हाथी के एंडगेम में जाकर 41 चालों में बराबरी पर समाप्त हुआ । हालांकि पहले दिन खेले गए 6 मुकाबलों में 4 के परिणाम जीत और हार में सामने आए । यह प्रतियोगिता राउंड रॉबिन आधार पर 11 राउंड की होगी । पढे यह लेख   📸  Photos: David Llada / Fide

फीडे महिला ग्रां प्री शतरंज : हम्पी - हरिका नें ड्रॉ से की शुरुआत 

फीडे महिला ग्रां प्री शतरंज के पहले राउंड में भारत की दोनों सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली नें पहले राउंड में ड्रॉ खेलकर आधा अंक बनाते हुए टूर्नामेंट की शुरुआत की है । दरअसल दोनों नें पहले राउंड में आपस में मुक़ाबला खेला जो की बेनतीजा रहा ।

सफ़ेद मोहरो से खेल रही हरिका नें राजा के सामने वाले प्यादे को दो घर चलकर खेल की शुरुआत की

जिसके जबाब में हम्पी नें पेट्रोफ डिफेंस का सहारा लिया और मोहरो की लगातार अदला बदली के बीच हाथी के एंडगेम में 41 चालों में दोनों खिलाड़ी अंक बांटने पर सहमत हो गए । 

पहले राउंड में रूस की अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक ,चीन की तान झोंग्यी ,जर्मनी की एलिज़ाबेथ पैहत्ज़ और जॉर्जिया की नाना दगनिडजे ने जीत दर्ज की उन्होने क्रमशः पोलैंड की अलीना काशलिनस्काया ,चीन की झू जिनर , जर्मनी की दिनारा वैगनर और कज़ाकिस्तान की जानसाया अब्दुमालिक को पराजित किया ।

जबकि उक्रेन की मारिया मुजयचूक और अन्ना मुजयचूक नें आपस में आधा अंक बांटा । दूसरे राउंड में हम्पी का सामना अब्दुमालिक से होगा तो हरिका जिनेर से टक्कर लेंगी । 

देखे सभी मुक़ाबले 



Contact Us