chessbase india logo

कोस्टेनियुक बनी ग्रां प्री विजेता, हम्पी बनी उपविजेता

by Niklesh Jain - 15/02/2023

जर्मनी के म्यूनिख में फीडे महिला ग्रां प्री का समापन रूस की और फीडे के झंडे तले खेल रही ग्रांड मास्टर अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक के विजेता बनने के साथ हो गया । हालांकि पूरे टूर्नामेंट मे कई शानदार बचाव कर खेल बचाकर अपराजित रहने वाली कोस्टेनियुक को अंतिम राउंड में हार का सामना करना पड़ा , भारत की कोनेरु हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली अंत तक अपराजित रही , हम्पी दूसरे स्थान पर रही तो हरिका चौंथे स्थान पर रही । जॉर्जिया की शीर्ष खिलाड़ी नाना दगनिडजे तीसरे स्थान पर रही । हम्पी को इस टूर्नामेंट से 130 तो हरिका को 90 ग्रां प्री अंक भी मिले । पढे यह लेख 
📸 Photos: Mark Livshitz

कोस्टेनियुक बनी फीडे महिला ग्रां प्री शतरंज विजेता, हम्पी रही उपविजेता 

फीडे महिला ग्रां प्री शतरंज के ग्यारहवें राउंड में चीन की जू जिनेर से हार के बावजूद रूस की अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक 7.5 अंको के साथ विजेता बनने में कामयाब रही

कोस्टेनियुक को आखिरी राउंड में उनकी पहली हार का सामना करना पड़ा 

भारत की ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी 7 अंक बनाकर दूसरे स्थान पर रही, अंतिम राउंड में हम्पी नें चीन की तान ज़्होंगाई से ड्रॉ खेला ,इससे पहले दसवें राउंड में हम्पी अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक के खिलाफ जीत के काफी नजदीक पहुँच गयी थी पर एंडगेम में वजीर की एक गलत चाल के चलते मैच ड्रॉ पर रहा वरना हम्पी यह खिताब जीत सकती थी । वैसे हम्पी पूरे टूर्नामेंट में अपराजित रही और उन्होने 3 जीत दर्ज की तो 8 ड्रॉ खेले ।

जॉर्जिया की नाना दगनिडजे 6.5 अंक बनाकर तीसरे

तो भारत की हरिका द्रोणावल्ली 6 अंक बनाकर चौंथे स्थान पर रही , हरिका भी अपराजित रही और उन्होने 10 ड्रॉ खेले जबकि एक जीत दर्ज की ।

अन्य खिलाड़ियों में 5.5 अंको पर टाईब्रेक के आधार पर चीन की जू जिनेर, कज़ाकिस्तान की जानसाया अब्दुमालिक, चीन की तान ज़्होंगाई और जर्मनी की एलिज़ाबेथ पैहत्ज़ क्रमशः पांचवें से आठवे स्थान पर रही ।    




Contact Us