chessbase india logo

फीडे महिला स्पीड चैस - कोनेरु हम्पी को सीधा प्रवेश

by Niklesh Jain - 14/05/2021

भारतीय ग्रांड मास्टर और वर्तमान विश्व महिला रैपिड चैम्पियन कोनेरु हम्पी को फीडे महिला स्पीड शतरंज के शीर्ष आठ में एक बार फिर सीधा स्थान दिया गया है । पिछले वर्ष की तर्ज में एक बार फिर फीडे नें चैस डॉट कॉम महिला स्पीड शतरंज के आयोजन की घोषणा की है । प्रतियोगिता 28 मई से लेकर 3 जुलाई तक पहले क्वालिफायर चरण में होगी जहां अलग अलग टाइम कंट्रोल के आठ टूर्नामेंट के जरिये 8 विजेता खिलाड़ियों को स्पीड चैस के मुख्य चरण में प्रवेश मिलेगा जबकि 8 खिलाड़ियों को सीधा प्रवेश उनकी रेटिंग के आधार पर दिया जाएगा । 64000 अमेरिकन डॉलर पुरुष्कार राशि वाली इस प्रतियोगिता में कोई भी महिला टाइटल होल्डर खिलाड़ी निःशुल्क प्रवेश ले सकती है । पढे यह लेख 

स्पीड चैस महिला शतरंज मे खेलेंगी विश्व रैपिड चैम्पियन कोनेरु हम्पी 

वर्तमान विश्व रैपिड चैम्पियन भारत की कोनेरु हम्पी खेलती नजर आएंगी । पिछले वर्ष की तर्ज इस वर्ष भी इस बड़े टूर्नामेंट को ऑनलाइन ही आयोजित किया जाएगा ।

पहले 28 मई से 6 जून तक दुनिया भर की कई महिला खिलाड़ियों को क्वालिफायर के माध्यम से चयन किया जाएगा और फिर उन्हे खेलने का मौका मिलेगा कोनेरु हम्पी जैसी दिग्गज खिलाड़ियों से जो की 10 जून से 3 जुलाई तक के मुक़ाबले के लिए पहले से ही चयनित है ।

कोनेरु हम्पी के अलावा रूस की पूर्व विश्व चैम्पियन अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक ,बुल्गारिया की एंटोनिया स्टेफ़्नोवा ,उक्रेन की अन्ना मुजयचूक ,यूएसए की इरिना कृश ,रूस के लागनों काटेरयना को भी प्रतियोगिता मे सीधा प्रवेश दिया गया है ।

प्रतियोगिता का कुल पुरुष्कार 64.000 यूएस डॉलर का रखा गया है ।