chessbase india logo

भारत के डी गुकेश नें जीता गेलफंड चैलेंज का खिताब

by Niklesh Jain - 13/06/2021

भारतीय शतरंज कोरोना काल मे भी असाधारण उपलब्धियां हासिल कर रहा है, ताजा घटनाक्रम में भारत के 14 वर्षीय ग्रांड मास्टर डी गुकेश नें जूलियस बेर शतरंज टूर के दूसरे पड़ाव "द गेलफंड चैलेंज " का खिताब अपने नाम कर लिया और आगामी चैम्पियन चैस टूर में दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों के खिलाफ अपनी जगह पक्की कर ली है । चौंथे दिन की शुरुआत मे गुकेश 10 अंको के साथ टाईब्रेक के आधार पर पांचवें स्थान पर चल रहे थे पर अंतिम दिन लगातार चार जीत के सहारे सभी को पीछे छोड़ते हुए टूर्नामेंट जीत लिया । हालांकि 19 राउंड के बाद गुकेश और प्रग्गानंधा 14 अंको पर बराबर थे पर चूंकि 17 वे राउंड में गुकेश ने प्रग्गानंधा को हराया था उन्हे टाईब्रेक के आधार पर विजेता घोषित किया गया । कुछ दिन पहले वाइल्ड कार्ड से विश्व कप के लिए चयनित हुए गुकेश के लिए यह एक और बड़ी उपलब्धि है । पढे यह लेख और देखे विडियो 

गेलफंड चैलेंज शतरंज – भारत के गुकेश बने विजेता

विश्व के 20 जूनियर खिलाड़ियों के बीच जूलियस बेर शतरंज टूर के दूसरे टूर्नामेंट “गेलगंड चैलेंज “ में चौंथे दिन के खेल मे अप्रत्याशित परिणामों के बीच शीर्ष पर चल रहे चार खिलाड़ियों को लगातार चार जीत से पीछे छोड़ते हुए 14 वर्षीय भारतीय ग्रांड मास्टर डी गुकेश नें पहला स्थान हासिल करते हुए अपने खेल जीवन की इतिहासिक ख़िताबी जीत हासिल की ।

17 राउंड मे खिताब के प्रबल दावेदार भारत के ही प्रग्गानंधा के खिलाफ गुकेश की जीत नें सही मायनों मे सभी समीकरण बदल दिये और 19 राउंड के बाद जब दोनों खिलाड़ी 14 अंको के साथ बराबर पर रहे तब इसी व्यक्तिगत जीत टाईब्रेक के आधार पर ही गुकेश विजेता बने और प्रग्गानंधा को दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा । सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए क्यूजीए ओपनिंग मे गुकेश नें अपने दो ऊंट और एक हाथी के बेहतरीन एंडगेम से प्रग्गानंधा को 58 चालों मे हार मानने पर विवश कर दिया ।

देखे इस खास जीत का विडियो विश्लेषण 

गुकेश नें प्रग्गानंधा से जीत के बाद डेन्मार्क के जोनस को और फिर चीन की ली टिंगजी को पराजित करते हुए लगातार चार जीत हासिल की 


इस जीत के बाद अब गुकेश चैम्पियन चैस टूर के अगले पड़ाव के लिए चयनित हो गए है जहां विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन समेत दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों से उन्हे खेलने का मौका मिलेगा ।

 

अन्य खिलाड़ियों मे 13.5 अंक बनाकर जर्मनी के विन्सेंट केमर तीसरे स्थान पर,13 अंक बनाकर रूस के मुरजिन वोलोदर चौंथे तो 12 अंक बनाकर भारत के निहाल सरीन पांचवें स्थान पर रहे । 10 अंक बनाकर भारत के लियॉन मेन्दोंसा नौवे स्थान पर रहे ।

देखे सभी मुक़ाबले