chessbase india logo

गेलफंड चैलेंज D2 : प्रग्गानंधा नें लगाया जीत का "पंजा "

by Niklesh Jain - 12/06/2021

युवा ग्रांड मास्टर आर प्रग्गानंधा नें गेलफंड चैलेंजर टूर्नामेंट के दूसरे दिन शानदार वापसी करते हुए प्रतियोगिता मे सयुंक्त बढ़त हासिल कर ली है । दूसरे दिन प्रग्गानंधा नें लगातार पाँच जीत हासिल करते हुए बेहतरीन परिणाम हासिल किया । सबसे पहले ही मुक़ाबले में उन्होने अपने खास प्रतिद्वंदी हमवतन निहाल सरीन को पराजित कर दिन की शुरुआत की और इसके बाद उनका खेल और निखरता गया । चीन की जू जिनेर ,भारत के लियॉन मेंदोसा ,जर्मनी के विन्सेंट केमर और डेन्मार्क के जोनस को लगातार मुकाबलों में मात देते हुए उन्होने 10 राउंड की समाप्ती पर 8 अंक बना लिए है । अन्य भारतीय खिलाड़ियों में गुकेश 7 , निहाल 5 और लियॉन 4.5 अंक पर पर खेल रहे है । पढे यह लेख  

गेलफंड चैलेंज शतरंज –प्रग्गानंधा नें निहाल को हराया , बनाई सयुंक्त बढ़त

विश्व के 20 जूनियर खिलाड़ियों के बीच जूलियस बेर शतरंज का दूसरा टूर्नामेंट “गेलगंड चैलेंज “ का दूसरा दिन पूरी तरह से भारतीय ग्रांड मास्टर प्रग्गानंधा के नाम रहा । पहले दिन के दो खराब परिणामों को पीछे छोड़ते हुए प्रग्गानंधा नें जीत का पंजा लगाते हुए सयुंक्त बढ़त हासिल कर ली ।

दिन के शुरुआत से ही सबकी नजरे भारतीय सनसनी प्रग्गानंधा और निहाल सरीन के बीच होने वाले मुक़ाबले पर लगी थी , और मैच हुआ भी बेहद रोमांचक । सफ़ेद मोहरो से खेल रहे निहाल नें सिसिलियन ओपनिंग मे प्रग्गानंधा को चौंकाने की कोशिश की पर ऐसा नहीं हुआ और निहाल की स्थिति कमजोर होने लगी , एंडगेम में एक प्यादे की बढ़त बनाते हुए प्रग्गानंधा नें 46 चालों में मुक़ाबला जीत लिया ।

देखे इस मैच का विडियो  विश्लेषण 

इसके बाद प्रग्गानंधा रुके ही नहीं और उन्होने लगातार मुकाबलों में चीन की जू जिनेर ,भारत के लियॉन मेंदोसा ,जर्मनी के विन्सेंट केमर और डेन्मार्क के जोनस को हरा कर अपने दिन का अंत किया ।

निहाल इस हार से उबर नहीं सके और इसके बाद चीन के ली टिंगजे से भी उन्हे मात का सामना करना पड़ा । दो मुक़ाबले उन्होने एकमात्र जीत कजाकिस्तान की अब्दुलमिक ज़्हंसाया के खिलाफ हासिल की । अब देखना होगा की क्या अंतिम दो दिन निहाल की वापसी कराएंगे ?

गुकेश डी नें दूसरे दिन शानदार खेल दिखाया और अंतिम लगातार चार मुक़ाबले जीतकर सयुंक्त दूसरा स्थान हासिल कर लिया है ।

दिन की समाप्ती पर लियॉन अपने स्कोर में 2 अंक और जोड़ते हुए 4.5 अंको पर पहुँच गए है ।

खेले गए सभी मुक़ाबले