chessbase india logo

गेलफंड चैलेंज - निहाल और प्रग्गानंधा में आज टक्कर

by Niklesh Jain - 11/06/2021

जूलियस बेर चैलेंजर्स चैस टूर के दूसरे पड़ाव गेलफंड चैलेंज के आरंभ होने के साथ ही एक बार फिर सबकी निगाहे इस बात पर है की इस बार कौन सा जूनियर खिलाड़ी चैम्पियन चैस टूर में खेलने का आधिकारी बनेगा । पिछले बार पोलगर चैलेंज जीतने वाले भारत के प्रग्गानंधा , निहाल सरीन , गुकेश और लियॉन के खेल पर भी हर भारतीय प्रशंसक उम्मीद बनाए हुए है । पहले दिन पूरी तरह से यूएसए के लियांग आवोनडर के नाम रहा । हालांकि दूसरे दिन पहला ही मुक़ाबला आकर्षण का केंद्र होगा जब निहाल और प्रग्गानंधा आपस में टकराएँगे । दुनिया के शीर्ष 20 जूनियर खिलाड़ियों के बीच चार दिन में राउंड रॉबिन आधार पर 19 राउंड खेले जाएँगे । पढे यह लेख  

गेलफंड चैलेंज शतरंज – निहाल और प्रग्गानंधा की होगी टक्कर 

दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों के बीच होने वाले चैम्पियन चैस टूर के अगले पड़ाव इंडियन ओपन मे जगह बनाने के लिए विश्व के 20 जूनियर खिलाड़ियों के बीच जूलियस बेर शतरंज का दूसरा टूर्नामेंट “गेलगंड चैलेंज “ शुरू हो गया है । पहले दिन के कई रोमांचक मुकाबलों के बाद अब सबकी नजरे भारतीय सनसनी प्रग्गानंधा और निहाल सरीन के बीच होने वाले मुक़ाबले पर लगी है । 

पहले दिन यूएसए के लेओंग आवोनडेर नें सभी 5 मुक़ाबले जीतकर एकल बढ़त कायम कर ली है ,उन्होने पहले ही राउंड मे खिताब के प्रबल दावेदार और पोलगर शतरंज के विजेता प्रग्गानंधा को मात देकर शुरुआत की और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा ।

हालांकि इसके बाद सम्हलकर खेलते हुए प्रग्गानंधा नें ईरान की सारासदात , रूस के मुरजिन वोलोदर और यूएसए के यीप क्रसिया को मात दी पर उन्हे उज्बेकिस्तान के नोरदिरबेक अब्दुसत्तारोव से पराजय का सामना करना पड़ा । पहले दिन प्रग्गानंधा 3 अंक बना सके । 

भारत के निहाल सरीन को भी नोरदिरबेक से हार का सामना करना पड़ा हालांकि उन्होने चीन की जु जिनर और जर्मनी के विन्सेंट केमर को मात दी और दो अन्य मुक़ाबले खेलकर 3 अंक बनाने मे सफल रहे ।

देखे निहाल की जीत का विडियो विश्लेषण 

अन्य भारतीय खिलाड़ियों मे गुकेश डी 3 अंक

तो लियॉन मेन्दोंसा 2.5 अंको पर खेल रहे है । 

दुनिया के 20 शीर्ष जूनियर खिलाड़ियों के बीच 4 दिन मे राउंड रॉबिन आधार पर 19 राउंड खेले जाएँगे और जीतने वाला खिलाड़ी चैम्पियन चैस टूर मे जगह बनाने मे कामयाब हो जाएगा । 

देखे सभी मुक़ाबले