chessbase india logo

ओस्लो ई-स्पोर्ट्स कप : प्रग्गानंधा की जोरदार वापसी

by Niklesh Jain - 27/04/2022

मेल्टवाटर चैम्पियन चैस टूर के ओस्लो इस्पोर्ट्स कप में भारत  के 16 वर्षीय ग्रांड मास्टर आर प्रग्गानंधा का जलवा कायम है और उन्होने पांचवें राउंड में कनाडा के एरिक हेनसेन को एक बार फिर एकतरफा अंदाज में 2.5-0.5 से मात देते हुए एकल बढ़त कायम कर ली है साथ ही वह इस टूर के इतिहास में खिताब जीतने वाले पहले भारतीय होने का इतिहास भी रच सकते है । प्रग्गानंधा ने अब तक जॉर्डन , ममेद्यारोव , लिम और अब एरिक सभी को सिर्फ तीन मैच में ही पराजित किया है । बड़ी बात यह भी रही की चौंथे राउंड में कार्लसन से 3-0 से हारने के बाद प्रग्गा नें शानदार वापसी की । अब अंतिम दो राउंड में अगर प्रग्गानंधा यान डुड़ा और अनीश गिरि के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन कर सके तो वह एक नया इतिहास बना देंगे , पढे यह लेख 

ओस्लो ई-स्पोर्ट्स कप शतरंज- प्रग्गानंधा की वापसी ,एरिक को हराकर फिर बढ़त पर 

दुनिया का अपनी तरह का पहला शतरंज ई-स्पोर्ट्स टूर्नामेंट ओस्लो स्पोर्ट्स कप के चौंथे राउंड में विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन के हाथो 3-0 से हारने के बाद भारत के 16  वर्षीय ग्रांड मास्टर प्रग्गानंधा नें शानदार वापसी करते हुए पांचवें राउंड में कनाडा के एरिक हेनसेन को पराजित कर एक बार फिर एकल बढ़त हासिल कर ली है और अब ऐसे में जबकि सिर्फ 2 राउंड और खेले जाने है उनके खिताब जीतने की संभावना बहुत प्रबल है ।

प्रग्गा नें एरिक को 2.5-0.5 से एकतरफा मात देते हुए प्रतियोगिता में चौंथी जीत हासिल की । 

दरअसल चौंथे राउंड में प्रग्गानंधा को हराकर विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन टाईब्रेक के आधार पर आगे निकल गए थे

पर पांचवें राउंड में एक बार फिर उन्हे अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा, नीदरलैंड के के जोर्डन वान फॉरेस्ट नें कार्लसन को चार रैपिड मुकाबलों मे 2.5-1.5 से पराजित कर दिया इसका फायदा मिला प्रग्गानंधा को

 

अन्य परिणामों में  अजरबैजान के शकरियार ममेद्यारोव नें नीदरलैंड के अनीश गिरि को टाईब्रेक में 3.5-2.5 से और वियतनाम के ले कुयांग लिम नें पोलैंड के यान डूड़ा को 4-2 से पराजित किया । 

पाँच राउंड के बाद प्रग्गानंधा 12 अंक बनाकर पहले , कार्लसन 9 अंक बनाकर दूसरे स्थान पर है जबकि डुड़ा , लिम और जॉर्डन 8 अंक बनाकर खेल रहे है । 

राउंड 6 के मुक़ाबले देखे सीधा प्रसारण हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल पर