chessbase india logo

न्यू इन चैस फाइनल : कार्लसन पहले खिताब की ओर

by Niklesh Jain - 02/05/2021

विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन अपने एक लंबे समय से चले आ रहे ख़िताबी सूखे को खत्म करने के बेहद करीब पहुँच गए है अब देखना यह होगा की क्या वह ऐसा कर पाएंगे । मेल्टवाटर चैम्पियन चैस टूर के इस छठे पड़ाव न्यू इन चैस क्लासिक शतरंज के फाइनल मुक़ाबले मे मेगनस कार्लसन नें अपने खास प्रतिद्वंदी यूएसए के हिकारु नाकामुरा को बेस्ट ऑफ टू के पहले दिन 3-1 से पराजित करते हुए मजबूत बढ़त कायम कर ली है । दूसरे दिन कार्लसन नें अगर चार रैपिड में 2 अंक भी बना लिए तो वह विजेता बन जाएँगे जबकि नाकामुरा के लिए राह बेहद कठिन है , उन्हे ना सिर्फ दिन का खेल अपने नाम करना होगा और उसके बाद टाईब्रेक में भी जीत हासिल करनी होगी । पढे यह लेख 

न्यू इन चैस क्लासिक फाइनल  – मेगनस कार्लसन ने बनाई बढ़त 

मेल्टवाटर शतरंज टूर 2021 के छठे पड़ाव न्यू इन चैस क्लासिक शतरंज टूर्नामेंट के फाइनल में पहले दिन विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें यूएसए के हिकारु नाकामुरा को 3-1 से मात देते हुए पहला दिन अपने नाम कर लिया और अब अगर दूसरा दिन उन्होने ड्रॉ भी खेला तो छह माह के अंतराल के बाद उनके पास कोई खिताब आ जाएगा । 

दोनों के बीच पहले दिन हुए पहले दो रैपिड मुक़ाबले अनिर्णीत रहे पर तीसरे रैपिड में सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए इटेलिअन ओपनिंग में मेगनस कार्लसन नें 90 चालों तक चले खेल में वजीर के एंडगेम का शानदार परिचय दिया और 2-1 से बढ़त हासिल कर ली इसके बाद दिन के अंतिम रैपिड में कार्लसन नें काले मोहरो से मात्र 37 चालों में जीत दर्ज करते हुए 3-1 से दिन अपने नाम कर लिया ।

अब दूसरे दिन कार्लसन को खिताब जीतने के लिए सिर्फ 2 अंक बनाने की जरूरत है

जबकि नाकामुरा के लिए कम से कम 2.5 अंको की जरूरत है ताकि वह खेल को टाईब्रेक की ओर ले जा सके । 

तीसरे स्थान के लिए चल रहे मुक़ाबले में अजरबैजान के शाकिरयार ममेद्यारोव और यूएसए के लेवोन अरोनियन के बीच मुक़ाबला 2-2 से बराबरी पर रहा । 

देखे सभी मुक़ाबले