chessbase india logo

सीसीटी फाइनल : अनीश से जीत के करीब जाकर हारे प्रज्ञानन्धा

by Niklesh Jain - 16/11/2022

मेल्टवाटर चैम्पियन चैस टूर के दूसरे दिन एक बार फिर भारत के आर प्रज्ञानंधा ने शानदार खेल दिखाया पर जीत दर्ज नहीं कर सके । प्रज्ञानंधा नें दूसरे दिन एक समय अनीश गिरि के खिलाफ खेलते हुए लगातार पहले दोनों रैपिड मुक़ाबले जीतकर 2-0 की बढ़त बना ली थी और जीत के बेहद करीब थे पर उसके बाद अनीश नें शानदार वापसी करते हुए लगातार 2 जीत से पहले स्कोर 2-2 से बराबर किया और फिर टाईब्रेक मे प्रज्ञानंधा को 1.5-0.5 से मात देकर दिन अपने नाम कर लिया ,हालांकि मैच का परिणाम टाईब्रेक से निकलने की वजह से अनीश को 2 अंक मिले जबकि प्रज्ञानंधा 1अंक के साथ खाता खोलने में सफल रहे । अन्य मुक़ाबले में विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें लगातार दूसरे दिन जीत दर्ज की ,कार्लसन एक बार फिर भारत के अर्जुन एरिगासी पर भारी पड़े और 2.5-0.5 से एकतरफा जीत दर्ज करने में सफल रहे । पढे यह लेख 

मेल्टवाटर चैंपियनशिप चैस टूर – विश्व चैम्पियन कार्लसन से हारे अर्जुन

वर्ष 2022 चैम्पियन चैस टूर फाइनल के दूसरे दिन विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन और पोलैंड के यान डूड़ा लगातार दो सीधी जीत के साथ 6 अंक बनाकर सयुंक्त बढ़त पर चल रहे है ।

दूसरे दिन कार्लसन नें एक बार फिर भारत के युवा ग्रांड मास्टर अर्जुन एरिगासी को एकतरफा मुक़ाबले में 2.5-0.5 से पराजित कर दिया हालांकि अर्जुन नें काफी संघर्ष किया पर कार्लसन नें 2 मुक़ाबले जीतकर और एक ड्रॉ खेलकर आसानी से दूसरा राउंड जीत लिया । अर्जुन नें पिछले टूर से अब तक कार्लसन के खिलाफ कुल 14 मुक़ाबले खेल लिए जिसमें उन्होने 4 ड्रॉ खेले है 1 जीता है जबकि 9 में उन्हे हार का सामना करना पड़ा है ।

फिलहाल 2 राउंड के बाद अर्जुन अभी खाता नहीं खोल सके है हालांकि उनके साथ यूएसए के पूर्व विश्व फिशर रैंडम चैम्पियन वेसली सो भी बिना कोई अंक के खेल रहे है ,

वेसली को दूसरे दिन वियतनाम के लिम ले नें 2.5-0.5 से पराजित कर दिया ।

भारत के प्रज्ञानन्धा को अनीश गिरि से करीबी हार का सामना करना पड़ा ,दोनों के बीच एक समय प्रज्ञानंधा 2 -0 से आगे थे पर अनीश नें वापसी करते हुए ना सिर्फ स्कोर 2-2 किया बल्कि टाईब्रेक में 1.5-0.5 से जीत दर्ज कर मुक़ाबला जीत लिया ।

देखे पहले रैपिड में अनीश पर प्रज्ञा की जीत का हिन्दी विडियो विश्लेषण 

दिन के चौंथे मुक़ाबले में यान डूड़ा नें अजरबैजान के शाखरियार ममेद्यारोव को 2.5-1.5 से पराजित किया । तीसरे दिन अब अर्जुन वेसली सो से तो प्रज्ञानंधा लिम ले से मुक़ाबला खेलेंगे ।

राउंड 2 के परिणाम 

राउंड 2 के बाद रैंक 



Contact Us