chessbase india logo

सीसीटी फाइनल : प्रज्ञानन्धा नें दी ममेद्यारोव को टक्कर

by Niklesh Jain - 15/11/2022

चैम्पियन चैस टूर 2022 में भारतीय खिलाड़ियों नें खास तौर पर युवा खिलाड़ियों नें शानदार खेल दिखाया है यही कारण है की इस बार इसके फाइनल टूर्नामेंट में भारत के दो युवा ग्रांड मास्टर आर प्रज्ञानन्धा और अर्जुन एरिगासी विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन समेत दुनिया के 6 दिग्गज खिलाड़ियों से लोहा ले रहे है  । प्रतियोगिता में इन तीन खिलाड़ियों के अलावा विश्व कप विजेता पोलैंड के यान डूड़ा ,वितयनम के ले कुयांग लिम ,यूएसए के वेसली सो , अजरबैजान के शाखरियार ममेद्यारोव और नीदरलैंड के अनीश गिरि जगह बनाने में कामयाब रहे है । पहले दिन हालांकि इनो दोनों युवा भारतीय खिलाड़ियों के लिए मुश्किल दिन रहा और अर्जुन को डूड़ा से तो प्रज्ञानंधा को ममेद्यारोव से हार का सामना करना पड़ा । कार्लसन और अनीश भी पहले दिन जीत दर्ज करने में सफल रहे । पढे यह लेख 

चैंपियनशिप चैस टूर – ममेद्यारोव से करीबी मुक़ाबला हारे प्रज्ञानन्धा ,अर्जुन को डुड़ा नें हराया 

वर्ष 2022 चैम्पियन चैस टूर फाइनल के पहले दिन विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन , पोलैंड के यान डूड़ा, अजरबैजान के शाखरियार ममेद्यारोव और नीदरलैंड के अनीश गिरि जीत दर्ज करने मे सफल रहे जबकि भारत के युवा ग्रांड मास्टर आर प्रज्ञानन्धा और अर्जुन एरिगासी समेत यूएसए के वेसली सो और वितयनम के ले कुयांग लिम को हार का सामना करना पड़ा । 

पहले दिन प्रज्ञानन्धा नें दिग्गज ममेद्यारोव के खिलाफ जोरदार संघर्ष किया और चार रैपिड मुकाबलों मे तीन रैपिड तक वह 1.5-1.5 से बराबरी पर चल रहे पर अंतिम रैपिड जीतकर ममेद्यारोव 2.5-1.5 से दिन अपने नाम करने मे सफल रहे ।

वहीं दूसरी ओर भारत के अर्जुन एरिगासी को पोलैंड के यान डूड़ा से 2.5-0.5 से एकतरफा हार का सामना करना पड़ा

वह डूड़ा से एक मुक़ाबला ड्रॉ कर सके जबकि दो में उन्हे हार का सामना करना पड़ा ।

अन्य दो मुकाबलों में कार्लसन नें वेसली सो को 2.5-1.5 से

तो अनीश गिरि नें लिम ले को टाईब्रेक में जाकर 3.5-1.5 से पराजित किया ।

सभी खिलाड़ियों के बीच राउंड रॉबिन आधार पर कुल 7 राउंड होंगे जिसमें बारी बारी सबको सबसे खेलना है ,अब दूसरे राउंड में अर्जुन के सामने मेगनस कार्लसन तो प्रज्ञानंधा के सामने अनीश गिरि होंगे । 

देखे सभी मुक़ाबले