chessbase india logo

सीसीटी फाइनल्स : अर्जुन - प्रज्ञानंधा की शानदार जीत

by Niklesh Jain - 19/11/2022

2022 चैम्पियन चैस टूर फ़ाइंल्स के 5वे राउंड में भारत के युवा खिलाड़ियों नें अपने शानदार प्रदर्शन से एक बार फिर भारत के शानदार भविष्य की झलक दुनिया को दिखा दी । लगातार तीन हार के बाद चौंथे राउंड में पहला मुक़ाबला जीते अर्जुन एरिगासी नें नीदरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी अनीश गिरि को बिना कोई मौका दिये पराजित कर दिया । अर्जुन नें दो जीत और एक ड्रॉ से चार रैपिड का राउंड तीन में ही अंत करते हुए 2.5-0.5 से जीत दर्ज की । प्रज्ञानंधा जिन्हे पिछले राउंड में वेसली सो से हार का सामना करना पड़ा था उन्होने इस राउंड में विश्व कप विजेता पोलैंड के यान डूड़ा पर जीत दर्ज करते हुए 4-3 से दिन अपने नाम किया । विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें टाईब्रेक में वियतनाम के लिम कुयांग ले को मात देते हुए लगातार पाँचवीं जीत दर्ज की तो यूएसए के वेसली सो नें अजरबैजान के शाखरियार ममेद्यारोव को को 3-0 से पराजित कर अपनी तीसरी जीत दर्ज की । पढे यह लेख 

मेल्टवाटर चैंपियनशिप चैस टूर – अर्जुन और प्रज्ञानंधा दोनों की शानदार जीत 

वर्ष 2022 चैम्पियन चैस टूर फाइनल का पाँचवाँ दिन भारत के नाम रहा और भारत के दोनों ग्रांड मास्टर अर्जुन एरिगासी और प्रज्ञानंधा नें शानदार जीत दर्ज की । अर्जुन एरिगासी जिन्होने कल ममेद्यारोव को हराकर वापसी की थी पांचवें राउंड में विश्व नंबर 7 अनीश गिरि पर एकतरफा जीत दर्ज करने में सफल रहे ।

अर्जुन नें चार रैपिड का राउंड 3 रैपिड में ही 2 जीत और 1 ड्रॉ से 2.5-0.5 से अपने नाम कर लिया ।

प्रज्ञानंधा के सामने जोरदार लय में चल रहे पोलैंड के यान डूड़ा थे और दोनों के बीच चार रैपिड के दौरान ही कांटे की टक्कर देखने को मिली जब दो मुक़ाबले प्रज्ञानंधा नें दो मुक़ाबले डूड़ा नें जीत लिए इसके बाद हुए ब्लिट्ज टाईब्रेक में भी दोनों नें 1 -1 मुक़ाबला जीत लिया और कुल स्कोर 3-3 हो गया ऐसे में अरमागोडेन टाईब्रेक से परिणाम निकाला गया जिसमें प्रज्ञानंधा नें बाजी मारते हुए दिन अपने नाम कर लिया ।

विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन का विजय रथ पांचवे दिन भी जारी रहा और उन्होने टाईब्रेक में वियतनाम के लिम कुयांग ले को मात दी

जबकि यूएसए के वेसली सो नें अजरबैजान के शाखरियार ममेद्यारोव को को 3-0 से हरा दिया ।

पाँच राउंड के बाद कार्लसन 14 अंक , डूड़ा 10 अंक , वेसली सो 9 अंक ,लिम ले 8 अंक , प्रज्ञानंधा और अर्जुन 6 अंक , अनीश गिरि 4 अंक और ममेद्यारोव 3 अंक बनाकर खेल रहे है ।