chessbase india logo

फीडे कैंडीडेट्स R6 : विदित नें अलीरेजा को हराया

by Niklesh Jain - 11/04/2024

फीडे कैंडीडैट्स शतरंज टूर्नामेंट अब अपने आधे  पड़ाव के करीब पहुँच गया है और बस एक राउंड के बाद अगला कैंडिडैट कौन होगा ,कौन विश्व चैम्पियन डिंग लीरेन को चुनौती देगा यह तस्वीर साफ होना शुरू तो हो ही जाएगी साथ ही ऐसा भी सकता है की हमें अंतिम राउंड तक यह ना पता चले की कौन यह प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम करेगा । फीडे कैंडिडैट के छठे राउंड में भारत के विदित गुजराती को तीन राउंड के बाद एक बार फिर जीत का स्वाद मिला ,विदित नें अलीरेजा फिरौजा के खिलाफ अपने पुराने शानदार रिकॉर्ड को बरकरार रखते हुए जीत दर्ज की ,प्रज्ञानन्दा नें भी अबासोव को मात देकर अपनी दूसरी जीत दर्ज की ,बाकी दोनों मुक़ाबले ड्रॉ रहे और छह राउंड के बाद फिलहाल 2 जीत और चार ड्रॉ के साथ भारत के डी गुकेश रूस के यान नेपोमनिशी के साथ सयुंक्त बढ़त पर चल रहे है । पढे यह लेख 

फीडे कैंडीडेट्स शतरंज : विदित नें अलीरेजा को हराया , प्रज्ञानन्दा की अबासोव पर जीत

टोरंटो,कनाडा फीडे कैंडिडैट शतरंज में छठे राउंड में एक बार फिर भारतीय खिलाड़ियों नें अच्छी शतरंज खेली । छठे राउंड में सबसे बड़ी जीत दर्ज की भारत के विदित गुजराती नें जिन्होने फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा को पराजित करते हुए शानदार वापसी की । विदित दूसरे राउंड में नाकामुरा को पराजित करने के बाद लगातार दो मुकाबलों में हमवतन प्रज्ञानन्दा आर और रूस के यान नेपोमनिशी से हार गए थे जबकि यूएसए के फबियानों करूआना के खिलाफ जीत के करीब जाकर भी ड्रॉ का परिणाम हासिल कर पाये थे और ऐसे में अब यह जीत उन्हे एक बार फिर टूर्नामेंट में जीत की पटरी पर लेकर आई है ।

भारत के आर प्रज्ञानन्दा भी इस राउंड में जीत दर्ज करने में सफल रहे उन्होने अजरबैजान के निजत अबासोव को पराजित करते हुए टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत दर्ज की ।

भारत के डी गुकेश नें यूएसए के हिकारु नाकामुरा से बाजी ड्रॉ खेली 

और रूस के यान नेपोमनिशी नें यूएसए के फबियानों करूआना से बाजी ड्रॉ खेली ।

फिलहाल 6 राउंड के बाद भारत के डी गुकेश और रूस के नेपोमनिशी 4 अंक बनाकर सबसे आगे चल रहे है , उनके बाद करूआना और प्रज्ञानन्दा 3.5 अंक , नाकामुरा और विदित 3 अंक और अलीरेजा और अबासोव 1.5 अंक बनाकर खेल रहे है ।

महिला वर्ग में भारत की दोनों खिलाड़ियों को छठे राउंड में हार का सामना करना पड़ा , छठे राउंड में हम्पी को चीन की लेई टिंगजे नें मात दी 

और वैशाली को लागनों काटेरयना से हार का सामना करना पड़ा ।

फिलहाल तान ज़्होंगाई 4.5 अंक बनाकर पहले स्थान पर चल रही है , भारत की वैशाली 2.5 अंक बनाकर पांचवें और हम्पी 2 अंक बनाकर सातवे स्थान पर चल रही है ।


Related news:
गुकेश नें तोड़ा विश्व रिकॉर्ड , बने सबसे कम उम्र के कैंडिडैट विजेता

@ 22/04/2024 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट्स R13 : अलीरेजा को हराकर गुकेश इतिहास रचने के करीब

@ 21/04/2024 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट्स : 11वां राउंड थोड़ी देर में शुरू ! गुकेश , प्रज्ञानन्दा , विदित सबके पास है मौका

@ 17/04/2024 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट्स R8 : विदित को हराकर गुकेश की शीर्ष पर वापसी

@ 14/04/2024 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट्स R4 &5 : गुकेश सयुंक्त बढ़त पर

@ 10/04/2024 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट्स:R2&3 : विदित , गुकेश , प्रज्ञानन्दा सबने दिखाया दम

@ 07/04/2024 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट्स R1 – तूफान के पहले की शांति, महिलाओं मे तान नें खोला खाता

@ 05/04/2024 by Niklesh Jain (hi)
बस थोड़ी देर में शुरू हो जाएँगे फीडे कैंडिडैट मुक़ाबले

@ 04/04/2024 by Niklesh Jain (hi)

Contact Us