chessbase india logo

बस थोड़ी देर में शुरू हो जाएँगे फीडे कैंडिडैट मुक़ाबले

by Niklesh Jain - 04/04/2024

फीडे कैंडिडैट शतरंज का सभी प्रतिभागियों और भारत के पाँच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन की उपस्थिती में एक गरिमामई कार्यक्रम में उद्घाटन हो गया है । विश्व शतरंज में हमेशा से कैंडीडेट्स टूर्नामेंट का बहुत महत्व रहा है और वर्ष 1948 में जब इसकी शुरुआत हुई तब से लेकर अब तक इसमें खेलने वाले विश्वनाथन आनंद अकेले भारतीय रहे है पर अब से एक दिन बाद जब भारत से तीन खिलाड़ी आर प्रज्ञानन्दा , विदित गुजराती और डी गुकेश तीन भारतीय पहली बार फीडे कैंडिडैट में खेलते नजर आएंगे जो अपने आप में एक इतिहास होगा । महिला वर्ग में कोनेरु हम्पी दूसरी बार तो आर वैशाली पहली कैंडीडेट्स खेलने जा रही है । अब से थोड़ी देर बाद रात 12 बजे से पहले राउंड के मुक़ाबले में गुकेश से विदित तो हम्पी से वैशाली ही मुक़ाबला खेलेंगी जबकि प्रज्ञानन्दा फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा का सामना करेंगे । पढे यह लेख 

फीडे कैंडीडेट्स का हुआ आरंभ – गुकेश और विदित ,हम्पी - वैशाली में होगा पहला मुक़ाबला

टोरंटो,कनाडा।  फीडे कैंडिडैट शतरंज का सभी प्रतिभागियों और भारत के पाँच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन की उपस्थिती में एक गरिमामई कार्यक्रम में उद्घाटन हो गया है और इसके साथ ही सभी खिलाड़ी कौन किससे पहले राउंड में मुक़ाबला खेलेंगे ।

पहले राउंड में भारत के दो खिलाड़ी डी गुकेश और विदित गुजराती आपस में मुक़ाबला खेलेंगे जबकि प्रज्ञानन्दा आर का सामना फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा से होगा । अन्य खिलाड़ियों में यूएसए के फबियानों करूआना से यूएसए के ही हिकारु नाकामुरा , अजरबैजान के निजत अबासोव से रूस के यान नेपोमनिशी पहला राउंड खेलेंगे ।

महिला वर्ग में भारत की दोनों खिलाड़ी कोनेरु हम्पी और आर वैशाली के बीच पहला राउंड खेला जाएगा तो अन्य मुकाबलों में रूस की आलेक्सान्द्रा गोरयाचकिना से रूस की लागनों काटेरयना , उक्रेन की एना मुज़्युचुक से बुल्गारिया की नुर्गयुल शालिमोवा , चीन की लेई टिंगजे से चीन की तान ज़्होंगाई पहला राउंड खेलेंगी । डबल राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में सभी खिलाड़ी आपस में दो मुक़ाबले खेलेंगे और इस तरह यह 14 राउंड का लंबा चलने वाला टूर्नामेंट होगा , कैंडिडैट जीतने वाला खिलाड़ी मौजूदा विश्व चैम्पियन को विश्व चैम्पियन के ताज के लिए चुनौती देगा ।

विश्व शतरंज में हमेशा से कैंडीडेट्स टूर्नामेंट का बहुत महत्व रहा है और वर्ष 1948 में जब इसकी शुरुआत हुई तब से लेकर अब तक इसमें खेलने वाले विश्वनाथन आनंद अकेले भारतीय रहे है पर अब से एक दिन बाद जब भारत से तीन खिलाड़ी आर प्रज्ञानन्दा , विदित गुजराती और डी गुकेश तीन भारतीय पहली बार फीडे कैंडिडैट में खेलते नजर आएंगे जो अपने आप में एक इतिहास होगा । प्रज्ञानन्दा नें फीडे विश्व कप में उपविजेता बनकर , विदित गुजराती नें फीडे ग्रांड स्विस विजेता बनकर और डी गुकेश नें फीडे सर्किट में शीर्ष स्थान पर रहने के कारण कैंडिडैट में अपना स्थान बनाया है ।

क्या है फीडे कैंडिडैट ? – शतरंज में दुनिया के 8 खिलाड़ी जो विभिन्न माध्यम से चयनित होकर आते है , डबल राउंड रॉबिन क्लासिकल टूर्नामेंट खेलते है और इसका विजेता खिलाड़ी ही वर्तमान विश्व चैम्पियन से विश्व चैंपियनशिप खेलता है , 2023 में मैगनस कार्लसन के विश्व चैंपियनशिप से नाम वापस लेने के बाद रूस के यान नेपोमनिशि को हराकर चीन के डिंग लीरेंन विजेता बने थे ।

कौन कौन होगा कैंडिडैट में ? पिछली बार विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर होने के चलते रूस के यान नेपोमनिशी, फीडे विश्व कप से भारत के प्रज्ञानन्दा ,यूएसए के फबियानों करूआना और अजरबैजान के निजत अबासोव, फीडे ग्रांड स्विस विजेता भारत के विदित गुजराती और उपविजेता यूएसए के हिकारु नाकामुरा , फीडे सर्किट से भारत के डी गुकेश और सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के कारण फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा को यह स्थान मिला है । वर्तमान विश्व रैंकिंग के हिसाब से करूआना दूसरे , नाकामुरा तीसरे ,अलीरेजा छठे, नेपोमनिशी सातवें , प्रज्ञानन्दा 14वें , डी गुकेश 16वे ,विदित गुजराती 25वे और निजत अबासोव 114वें स्थान पर है ।

 

देखे लाइव कोमेंटरी चेसबेस इंडिया पर 



Related news:
गुकेश नें तोड़ा विश्व रिकॉर्ड , बने सबसे कम उम्र के कैंडिडैट विजेता

@ 22/04/2024 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट्स R13 : अलीरेजा को हराकर गुकेश इतिहास रचने के करीब

@ 21/04/2024 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट्स : 11वां राउंड थोड़ी देर में शुरू ! गुकेश , प्रज्ञानन्दा , विदित सबके पास है मौका

@ 17/04/2024 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट्स R8 : विदित को हराकर गुकेश की शीर्ष पर वापसी

@ 14/04/2024 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट्स R6 : विदित नें अलीरेजा को हराया

@ 11/04/2024 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट्स R4 &5 : गुकेश सयुंक्त बढ़त पर

@ 10/04/2024 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट्स:R2&3 : विदित , गुकेश , प्रज्ञानन्दा सबने दिखाया दम

@ 07/04/2024 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट्स R1 – तूफान के पहले की शांति, महिलाओं मे तान नें खोला खाता

@ 05/04/2024 by Niklesh Jain (hi)

Contact Us