chessbase india logo

फीडे कैंडिडैट R2 : नाकामुरा की जोरदार वापसी

by Niklesh Jain - 19/06/2022

फीडे कैंडीडेट शतरंज में इस बार खिलाड़ी पहले से अधिक जुझारू अंदाज में शतरंज खेलते नजर आ रहे है और दूसरे दिन भी दर्शको को रोमांचक शतरंज देखने को मिली । पहले दिन हमवतन फबियानों कारुआना के हाथो हार का सामना करने के बाद यूएसए के हिकारु नाकामुरा दूसरे दिन जोरदार वापसी करते नजर आए और उन्होने अजरबैजान के तैमूर रद्जाबोव को पराजित करते हुए अपना खाता खोल दिया ,दोनों के बीच 6.30 घंटे चले मैराथन मुक़ाबले में नाकामुरा नें 75 चालों में जीत अपने नाम की और यह बता दिया की वह यहाँ सकारात्मक शतरंज खेलने आए है और क्लासिकल शतरंज में अब भी वह कमाल दिखा सकते है । नेपोमिन्सी और कारुआना समेत बाकी सभी मुक़ाबले ड्रॉ रहे और अब एक दिन के विश्राम के पहले देखना होगा कौन जीत दर्ज करता है । पढे यह लेख Photos: FIDE / Stev Bonhage

फीडे कैंडीडेट्स शतरंज – रद्जाबोव को हराकर नाकामुरा नें की वापसी 

फीडे कैंडीडेट 2022 के दूसरे दिन चार में से सिर्फ एक मैच जीत और तीन ड्रॉ के साथ समाप्त हुए । पहले राउंड में हार के बाद, अमेरिकी दिग्गज ग्रांड मास्टर हिकारू नाकामुरा ने वापसी करते हुए अज़रबैजान के तैमूर रद्जाबोव को साढ़े छह घंटे तक चले मुक़ाबले में पराजित किया।

सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए राय लोपेज़ ओपनिंग में नाकामुरा को थोड़ी बेहतर स्थिति मिली और उन्होने रद्जाबोव पर धीरे-धीरे दबाव बढ़ाते हुए 75 चालों में जीत दर्ज की । 

पहले राउंड में जीत दर्ज करने वाले यूएसए के फबियानों कारुआना और रूस के यान नेपोमिन्सी के बीच इटेलिअन ओपनिंग में 31 चालों में बाजी अनिर्णीत रही ।

अपना 19वां जन्मदिन मना रहे फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा बड़ी मुश्किल से सिसलियन ओपनिंग में हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट के खिलाफ 60 चाल में बाजी ड्रॉ करा सके ।

वहीं अपना पहला राउंड हारने के बाद टॉप सीड चीन के डिंग लीरेन नें सम्हाल कर खेलते हुए पोलैंड के यान डूड़ा से 41 चालों में इटेलिअन ओपनिंग में अंक बाँट लिया । 

पहले दो राउंड के बाद फिलहाल नेपोमिन्सी और कारुआना 1.5 अंक बनाकर सयुंक्त बढ़त पर चल रहे है ।