chessbase india logo

फीडे कैंडीडेट R1 : नेपो-कारुआना नें जीत से खोला खाता

by Niklesh Jain - 18/06/2022

फीडे कैंडीडेट टूर्नामेंट का जितना सभी शतरंज प्रेमियों को इंतजार था उतना ही इस टूर्नामेंट के पहले ही दिन बोर्ड पर रोमांच नजर आया । पहला दिन उम्मीद से भी अधिक रोमांचक रहा और दो पूर्व कैंडीडेट चैम्पियन रहे रूस के यान नेपोमिन्सी और यूएसए के फबियानों कारुआना की जीत नें पहले ही दिन से प्रतियोगिता को रोचक समीकरण दे दिये है । सबसे बड़ा उलटफेर किया नेपोमिन्सी नें जिन्होने अंतिम समय में कैंडीडेट में शामिल हुए प्रतियोगिता के टॉप सीड चीन के डिंग लीरेन पर यादगार जीत हासिल की तो वहीं यूएसए के फबियानों कारुआना नें हमवतन हिकारु नाकामुरा को मात देते हुए बता दिया की इस बार वो फिर से ख़िताबी जीत के इरादे से आए है । पढे यह लेख  Photos: FIDE / Stev Bonhage 

फीडे कैंडीडेट्स शतरंज – नेपोमिन्सी और कारूआना की जीत से शुरुआत 

फीडे कैंडिडैट शतरंज के पहले ही राउंड में रोमांचक मुक़ाबले देखने को मिले और चार में से दो मुकाबलों में परिणाम निकले जबकि दो बाज़ियाँ अनिर्णीत रही ।

पहले दिन रूस के यान नेपोमिन्सी और यूएसए के फबियानों कारूआना जीत दर्ज कर शुरुआती बढ़त हासिल करने में कामयाब रहे ।

सबसे पहली जीत दर्ज की नेपोमिन्सी नें ,उन्होने काले मोहरो से खेलते हुए टॉप सीड चीन के डिंग लीरेन को इंग्लिश ओपनिंग में 32 चालों में पराजित किया

देखे इस मैच का विडियो विश्लेषण 

इसके बाद बारी थी कारूआना की जिन्होने हमवतन हिकारु नाकामुरा को सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए राय लोपेज एक्स्चेंज वेरिएशन में 50 चालों में पराजित किया ।

देखे कारुआना की जीत का विडियो विश्लेषण 

अन्य दो मुकाबलों में पोलैंड के यान डूड़ा नें हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट से तो

अजरबैजान के तैमूर रद्जाबोव नें फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा से बाजी ड्रॉ खेलते हुए अंक बांटा ।

राउंड 2 के मुक़ाबले 

8 खिलाड़ियों के बीच दोहरे राउंड रॉबिन आधार पर कुल 14 राउंड के इस टूर्नामेंट का विजेता विश्व विजेता मेगनस कार्लसन को विश्व खिताब की चुनौती देगा ।