chessbase india logo

टाटा स्टील : टॉप 3: वेसली सो :कार्लसन और अधिबन

by निकलेश जैन - 30/01/2017

अमेरिका के वेसली सो की जीत के साथ टाटा स्टील टूर्नामेंट 2017 का संस्करण सफलतापूर्वक सम्पन्न हो गया पिछले कुछ महीनो से वेसली अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत अब विश्व के नंबर 2 खिलाड़ी बन गए है । सिर्फ भारत ही नहीं अगर शतरंज की दुनिया के लिहाज से कहे तो टाटा स्टील 2017 पूरी तरह से भास्करन अधिबन के शानदार खेल और विश्व स्तर पर एक नवीन ऊर्जावान खिलाड़ी के उभरने के तौर पर याद किया जाएगा अंतिम वरीयता होते हुए भी तीसरा स्थान प्राप्त कर अधिबन नें असीम प्रतिभा का परिचय दिया है । विश्व चैम्पियन कार्लसन दूसरे स्थान पर रहे । हरीकृष्णा अंतिम मैच हारकर 9वें स्थान पर रहे पर इन सबके बीच एक बार फिर टाटा स्टील दुनिया का सबसे बेहतर तरीके से आयोजित होने वाला टूर्नामेंट रहा और खेल के प्रचार प्रसार और उसे एक नए स्तर पर ले जाने में वाकई टाटा स्टील में काफी दम है ।  पढे ये लेख ..

बेहद ही शानदार अंदाज में अंतिम राउंड में जीत दर्ज करते हुए टाटा स्टील चैस टूर्नामेंट का खिताब अमेरिका के ग्रांड मास्टर वेसलों सो नें जीत लिया और साथ ही अब वो आधिकारिक रूप से विश्व के नंबर दो खिलाड़ी बन जाएंगे  9 अंक बनाकर उन्होने 1 अंक के अंतर से खिताब में कब्जा जमाया । विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा वह 8 अंक बनाकर दूसरे स्थान पर रहे उन्हे 2 रेटिंग अंको का भी नुकसान उठाना पड़ा । बेहद ही आश्चर्यजनक प्रदर्शन करते हुए अधिबन ने अंतिम राउंड में जीत दर्ज करते हुए अपने पहले ही सुपर ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट में तीसरा स्थान हासिल कर दुनिया भर में अपने प्रसंशकों की नयी फौज तैयार कर ली है उन्होने अपनी रेटिंग में 29 अंको की बढ़त दर्ज करते हुए अपनी विश्व रेंकिंग 102 से सीधे 44 स्थानो की छलांग लगाई है और अब वो अपनी नयी रेटिंग 2682 पर पहुँच गए है । हरीकृष्णा के लिए अंतिम राउंड हारना थोड़ा मुश्किल समय लेकर आया प्रतियोगिता में पूरे समय काफी अच्छी शतरंज खेलने के बाद अंत समय में हारना रेटिंग का काफी नुकसान पहुंचा गया । 

कुछ इस तरह रही स्थिति मास्टर्स  वर्ग की 

ग्रांड चैस टूर ,लंदन क्लासिक और अब टाटा स्टील और क्या अब अगले केंडीडेट विजेता ?
परिवार ही उनकी ताकत है  ! ऐसा उनका मानना है !
उन्होने पिछले कुछ समय में जिस सूझबूझ  से 64 खानो पर अपना नियंत्रण बढ़ाया है वह वाकई काबिले तारीफ है ,पिछले 56 मैच से वो अपराजित है !!

 

 

 

 

 

 

 

देखे आखिर क्या कहा वेसली नें अपनी जीत के बाद  

और निःसन्देह कार्लसन के माथे पर बल पड़ चुके है ,विश्व चैंपियनशिप में कर्जाकिन के साथ उनके खेल को इतना उम्दा नहीं माना गया था ऐसे मैं जब वेसली सो और करूआना रेटिंग में उनके करीब पहुँच रहे  है उन्हे निश्चित तौर पर अपना खिताब और विश्व का नंबर 1 खिलाड़ी का रुतबा बचाने के लिए और ज्यादा मेहनत और खेल में कुछ नयापन लाने का कार्य करना होगा । हालांकि उनके लिए ये कुछ असंभव नहीं है पर मुक़ाबला अब कठिन होता जा रहा है और प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है !

कार्लसन  दूसरे स्थान पर रहे विश्व चैम्पियन होने का दबाव झेलना कोई आसान काम नहीं ! उम्मीद है वो हमेशा की तरह और बेहतर बनकर सामने आएंगे । अनीश गिरि के खिलाफ तीन चाल की मात चूकना और रिचर्ड राप्पोर्ट से हारना उनके लिए महंगा साबित हुआ 

गिरि के खिलाफ तीन चाल की मात ना देख पाने पर क्या कहा था उन्होने सुने इस विडियो को 

 

अंतिम राउंड में उन्होने कार्लसन को हार का स्वाद चखाने वाले रिचर्ड राप्पोर्ट को पराजित किया 

 

और अब बात करते है सिर्फ भारत के नजरिए से ही नहीं दुनिया भर के नजरिए से इस प्रतियोगिता मे अपने खेल से सबसे ज्यादा आकर्षित करने वाले खिलाड़ी की। पिछले वर्ष जब भारत के भास्करन अधिबन नें चेलेंजर वर्ग में जीत हासिल तब उनके लिये मास्टर वर्ग मे एंट्री एक सपने के सच होने जैसी थी लेकिन एक वर्ष की उनकी कड़ी मेहनत नें उन्हे वाकई मास्टर बना दिया । बात चाहे खतरा मोल लेने की हो या किसी नए प्रयोग की चाल के चयन की उनका स्तर असाधारण रहा कार्लसन के खिलाफ तो वो जीत के करीब भी पहुँच गए थे कर्जाकिन को हराना उनके लिए संजीवनी बूटी साबित हुआ और फिर तो जैसे उन्होने दूसरा रूप ही दिखाया !!जिस हिसाब से 13 राउंड के बेहद लंबे टूर्नामेंट में उन्होने 2812 रेटिंग का प्रदर्शन किया है और 2700+ के खिलाड़ियों को पराजित किया है वह दिन अब दूर नहीं जब वो भी 2700+ के खिलाड़ियों में आनंद और हरी के बाद अगले खिलाड़ी होंगे ।

 

 

पिछले वर्ष जब उन्होने चेलेंजर वर्ग का खिताब जीता था तब आईएम सागर शाह ने लिखा था "चेलेंजर अब मास्टर बन गया "

क्या कहा उन्होने अपने इस शानदार प्रदर्शन के बाद देखे इंटरव्यू !

बात करते है हरीकृष्णा की , वो पिछले 2 साल से आनंद के बाद विश्व टॉप 10 मे दस्तक देने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी रहे है और लगातार2750+ रेटिंग को बनाए हुए है लगभग पूरे समय बेहद मजबूत खेल दिखाने वाले खिलाड़ी हरीकृष्णा अंतिम राउंड में हारकर थोड़ पीछे चले गए और 9 वे स्थान पर रहे । कहीं ऐसा तो नहीं की अधिबन का बेहतर प्रदर्शन उन पर दबाव बना रहा था और क्यूंकी इससे पहले भी फीडे विश्व कप में सेरतुरमन के खिलाफ वो दबाव मे आ गए थे और अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये थे । खैर विश्व चैम्पियन कार्लसन से उनके पिछले दोनों मुक़ाबले ड्रॉ रहे है और उन्होने कर्जाकिन को बाकू मे हराया तो यहाँ ड्रॉ पर रोका । उम्मीद है वो अपनी गल्तियों पर कार्य करके धीरे धीरे ही सही आगे बढ़ते रहेंगे । अधिबन पर उनकी जीत उनके लिए प्रतियोगिता की एकमात्र जीत साबित हुई । उन्हे कुल 8 रेटिंग अंको का नुकसान हुआ और वे विश्व रंकिंग मे 12 से 15 स्थान पर चले गए है । 

कुछ भी कहो इन दोनों नें मिलकर आनंद की कमी किसी को महसूस नहीं होने दी ! धन्यवाद हरी-अधिबन !!

क्या कहा था उन्होने दूसरे राउंड में जीत दर्ज करने के बाद 

इन दिग्गजों का एक साथ यहाँ होना ही टाटा स्टील को बेहद खास बनाता है 

मेजबान नीदरलैंड के अलावा सिर्फ भारत ही ऐसा देश था जहां से दो खिलाड़ी खेल रहे थे क्या यह बात भी गर्व करने के लिए काफी नहीं है !!

गावन जोंस नें इस बार चेलेंजर वर्ग का खिताब अपने नाम किया और मास्टर्स 2018 मे जगह बनाई 

चेलेंजर वर्ग की स्थिति कुछ इस प्रकार रही 

 

 

इसी तरह लुकास वान फोरीस्ट अगले वर्ष टाटा स्टील के चेलेंजर वर्ग के लिए जगह बनाने मेन कामयाब रहे 

बड़ी आंखो मे बड़े सपने लिए दुनियाँ का सबसे नन्हा ग्रांड मास्टर बनने की दहलीज  पर खड़े भारत के प्रग्गानंधा के लिए अभी आसमां और भी है !!

 

 

अंतिम दिन पूर्व विश्व चैम्पियन अनातोली कार्पोव की मौजूदगी नें सभी का उत्साह बढ़ाया !

मुख्य प्रायोजक नीदरलैंड में टाटा स्टील के चेयरमेन थियो हेनरार !

प्रेस ऑफिसर अन्ना रूडोल्फ नें भी प्रतियोगिता का कवरेज बेहतर हो यह सुनिश्चित किया 

ग्रांड मास्टर यस्सेर सेरवान नें अपनी कोमेंट्री से सभी को हेल को समझने में खूब मदद की 

कभी कभी आपका कार्य बाकी सभी से बड़ा बन जाता है । इंटरनेशनल मास्टर अलिना एमी जब कैमरा उठाती है उसका स्तर कार्लसन की चालों के स्तर जितना ही होता है अपब्नि शानदार फोटोग्राफी से वो जैसे किसी भी लम्हे को खास बनाने की क्षमता रखती है । टाटा स्टील टूर्नामेंट की सबसे खास बातों मेन से यह भी एक बेहद खास बात है की उसमें अलिना फोटोग्राफी करती है । दरअसल मेरा व्यक्तिगत तौर पर मानना है की भारत मे आयोजित होने वाले टूर्नामेंट में भी अगर इस स्तर के प्रयास किए जाए तभी हम खेल को ज्यादा लोकप्रिय बना सकते है । चेसबेस इंडिया भी हमेशा इस पहलू को ध्यान मे रखकर लगातार आपके लिए बेहतर सामग्री लाने की कोशिश करता है । खैर धन्यवाद अलिना !! 


 

आधिकारिक वैबसाइट 

हिन्दी में शतरंज की सभी खबरे पढ़ने के लिए क्लिक करे - चेसबेस हिन्दी न्यूज़ पेज 

आपका दोस्त 

निकलेश जैन

अगर आप शतरंज किसी को सिखाना चाहते है तो आप मेरी किताब  शतरंज बिना कोई पैसे दिये हमारी शॉप से ले सकते है :

अपने खेल को बेहतर करने के लिए बेहतरीन सॉफ्टवेयर यंहा से खरीदें 

  अगर आप हिन्दी मे लेख /रिपोर्ट लिखना चाहते है तो मुझे ईमेल करे 

email address: nikcheckmatechess@gmail.com  

 


Contact Us