chessbase india logo

प्राग मास्टर्स 2019 - हरिकृष्णा और विदित आएंगे नजर

by Niklesh Jain - 04/03/2019

प्राग में कल से होने जा रहे इंटरनेशनल फेस्टिवल में मास्टर्स और चैलेंजर्स में कल तीन भारतीय खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे । मास्टर्स वर्ग में केटेगरी XIX के सुपर ग्रांडमास्टर्स  टूर्नामेंट की औसत रेटिंग 2715 है और प्रतियोगिता में कुल 10 दिग्गज खिलाड़ी नजर आएंगे । भारत के ये दोनों खिलाड़ी आनंद के बाद 2700 रेटिंग क्लब के अकेले खिलाड़ी है और देखना होगा की क्या इनमे से कोई खिताब का दावेदार बनकर सामने आएगा । प्रतियोगिता में कुल 9 राउंड राउंड रॉबिन आधार पर खेले जाएंगे । प्रतियोगिता में 2730 रेटिंग वाले हरिकृष्णा को पाँचवी सीडिंग तो 2711 रेटिंग वाले विदित को आठवीं वरीयता दी गयी है । इसी प्रतियोगिता में चैलेंजर वर्ग में भारत के नन्हें प्रग्गानंधा भी खेलते नजर आएंगे । 2532 रेटिंग के प्रग्गानंधा को प्रतियोगिता में 10 वी वरीयता दी गयी है । पढे यह लेख 

प्राग , चेक गणराज्य ( निकलेश जैन ) में होने जा रहे प्राग मास्टर्स इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप में में भारत के दो शीर्ष सितारे पेंटाला हरिकृष्णा और विदित गुजराती भाग लेंगे । 5 से 18 मार्च के दौरान खेली जाने वाली इस प्रतियोगिता में दुनिया के चुनिन्दा 10 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है । प्रतियोगिता में कुल 9 राउंड खेले जाएंगे मतलब राउंड रॉबिन पद्धति से सभी खिलाड़ी आपस में एक मुक़ाबला खेलेंगे ।

पेंटाला हरिकृष्णा और विदित गुजराती दोनों ही इस खिताब के बड़े दावेदार है 

प्रतियोगिता के टॉप सीड मेजबान चेक गणराज्य के डेविड नवारा ( 2739) होंगे , उनके अलावा हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट ( 2738) , पोलैंड जे जान डूड़ा ( 2731) , अमेरिका के सेम शंकलंद ( 2731) , भारत के पेंटाला हरिकृष्णा ( 2730) , रूस के निकिता वितुगोव ( 2726) , पोलैंड के राडास्लाव वोज़्टस्जेक (2722) ,भारत के विदित गुजराती ( 2711) , मेजबान चेक गणराज्य के विक्टर लजनिका ( 2670) और पूर्व विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर बोरिस गेल्फ़ांद ( 2655) खेल रहे है । वर्तमान विश्व रैंकिंग में हरिकृष्णा दोनों के पास अपनी विश्व रैंकिंग में सुधार करने का यह अच्छा मौका होगा । प्रतियोगिता की खास बात यह भी है की इसमें कोई भी मैच 30 चालों के पहले ड्रॉ नहीं किया जा सकता जिससे मैच में परिणाम निकलने की संभावना बढ़ जाती है ।

चैलेंजर्स वर्ग में भारत के नन्हें प्रग्गानंधा खेलते नजर आएंगे 

 

 

देखे शतरंज समाचार में आज के अंक को और जाने और जानकारी है