chessbase india logo

ग्रेंके - आज आनंद-कार्लसन :महामुक़ाबला !

by Niklesh Jain - 09/04/2018

ग्रेंके क्लासिक शतरंज चैंपियनशिप में अब बस एक राउंड का खेल बाकी रह गया है और भले ही भारत के विश्वनाथन आनंद इस प्रतियोगिता में कुछ खास लय में नजर ना आए हों पर आज का एक मैच उनके टूर्नामेंट को सफल बना सकता है । आज वह टकराने वाले है मौजूदा विश्व चैम्पियन कार्लसन से जो की आज प्रतियोगिता जीतने के लिए संभवतः ज़ोर लगाना चाहेंगे ऐसे मैं आनंद के पास भी एक मौका होगा विश्व चैम्पियन को पराजित कर जाते जाते अपना प्रदर्शन सुधारने का । तो देखना होगा क्या होगा आज के मुक़ाबले में । वैसे राउंड 8 के सभी मैच ड्रॉ रहने से फेबियानों करूआना की आधे अंक की बढ़त बरकरार है और निकिता वितुगोव और कार्लसन सयुंक्त दूसरे स्थान पर है । वुमेन इंटरनेशनल मास्टर एंजेला के विश्लेषण के साथ पढे यह लेख ।  

नाइडिश Vs आनंद ( 1/2-1/2)

लय मे नहीं चल रहे आनंद को पराजित करने के अरमान से खेल रहे अजरबैजान के अकार्दी नाइडिश नें आज किंग पान ओपनिंग में बड़ा ज़ोर लगाया पर आनंद नें कभी भी खेल का संतुलन नहीं खोया और मैच को आसानी से बराबरी पर रखा । अब ऐसे में जब आनंद इस प्रतियोगिता को जल्द भूल जाना चाहेंगे उनके पास एक आखिरी मौका है अंतिम राउंड में विश्व चैम्पियन कार्लसन को पराजित कर अंत में सही सब कुछ सुधार लेने का । 

क्या आनंद कार्लसन को पराजित कर सकते है ?

2013 चेन्नई से शुरू हुई दो महान पीढ़ियों के प्रतिनिधियों की यह प्रतिद्वंदिता आज भी जारी है । 

वर्तमान लय के हिसाब से कार्लसन को पडला तो भारी है पर आनंद लोगो को आज भी चौंकाने के लिए जाने जाते है !

करूआना Vs अरोनियन  ( 1/2-1/2)

करूआना जैसे अब बेहद परिपक्व खिलाड़ी हो चुके है और वह जानते है की खिताब कैसे हासिल करना है , मतलब साफ संकेत कार्लसन के लिए है की क्या वह करूआना को खिताब आसानी से जीतने देकर मनौविज्ञानिक बढ़त बनाने का मौका देंगे या खुद अंतिम राउंड मे आनंद को पराजित कर अपनी उम्मीद बनाए रखेंगे ।  वैसे करूआना का अंतिम राउंड मे मुक़ाबला रूस के निकिता वितुगोव से है जो खुद खिताब की दौड़ मे शामिल है   

करूआना और अरोनियन अलग रंग के ऊंट के खेल मे मैच को ड्रॉ पर रोका   | Photo: Georgios Souleidis

संयुक्त दूसरे स्थान पर चल रहे कार्लसन और वितुगोव के बीच हुए मुक़ाबले में कार्लसन नें पूरी ताकत मैच जीतने में लगाई पर वितुगोव की रक्षपंक्ति को भेदने में वह नाकाम रहे । 

देखना होगा अंतिम राउंड में विश्व चैम्पियन कैसा खेल दिखाते है ।  | Photo: Fiona Steil-Antoni

Game Annotate by WIM Angela Franco

मेक्सिम लाग्रेव नें काले मोहरो से माइथिश ब्लूबौम से मुक़ाबला ड्रॉ खेला  | Photo: Georgios

जॉर्ज मेयर और हू ईफ़ान नें भी मैच ड्रॉ खेला  | Photo: Fiona Steil-Antoni.

 

राउंड 8 के बाद अंक तालिका 


सीधा प्रसारण देखनें के लिए क्लिक करे !



Related news: