chessbase india logo

फीडे महिला कैंडिडैट : हम्पी सेमी फाइनल के करीब

by Niklesh Jain - 29/10/2022

महिला फीडे कैंडिडैट का पहला पड़ाव अब रोमांचक मोड पर पहुँच गया है और आज हमें दो सेमी फाइनलिस्ट ने नाम पता लग जाएँगे । पूर्व विश्व रैपिड चैम्पियन भारत की ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी अब महिला फीडे कैंडिडैट के पूल ए के सेमी फाइनल में पहुँचने के बेहद करीब पहुँच गयी है और अगर वह क्वाटर फाइनल के चौंथे और अंतिम मुक़ाबले में कम से कम ड्रॉ या फिर जीत दर्ज करती है तो वह अंतिम चार में पहुँच जाएंगी । उक्रेन की दिग्गज खिलाड़ी एना मुजयचूक के खिलाफ क्वाटर फाइनल के पहले मुक़ाबले में जीत दर्ज करने के बाद हम्पी नें दूसरा मुक़ाबला ड्रॉ खेला था और बढ़त को 1.5-0.5 का दिया था अब उन्होने चौंथे मुक़ाबले में भी ड्रॉ खेलते हुए अपनी बढ़त को 2-1 से मजबूत कर दिया है ।  दूसरे क्वाटर फाइनल में चीन की लेई टिंगजे और उक्रेन की मारिया मुजयचुक के बीच तीसरी बाजी भी अनिर्णीत रही है और लेई नें भी बढ़त को 2-1 से बनाए रखा है । पढे यह लेख Photo: FIDE/Michal Walusza


फीडे महिला कैंडिडैट– कोनेरु हम्पी सेमी फाइनल से आधा अंक दूर

मोंटी कार्लो, मोनोको फीडे महिला कैंडिडैट टूर्नामेंट के पूल ए में भारत की शीर्ष खिलाड़ी ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी नें उक्रेन की एना मुजयचूक के खिलाफ क्वाटर फाइनल के तीसरे मुक़ाबले मे बाजी ड्रॉ खेलते हुए 2-1 से बढ़त बना ली है और अब अगर अंतिम राउंड मे काले मोहरो से वह बाजी ड्रॉ भी खेलती है तो उनका सेमी फाइनल पहुँचना तय है। वहीं अगर एना को वापसी करनी है तो उन्हे हर हाल में अंतिम मुक़ाबला जीतना होगा और तभी मैच टाईब्रेक तक पहुंचेगा ।

तीसरे राउंड में सफ़ेद मोहरो से खेल रही हम्पी नें क्यूजीडी ओपनिंग में शुरुआत से ही वजीर की अदला बदली करते हुए एंडगेम की तरफ खेल को मोड़ दिया और काफी कोशिश करने के बाद भी एना कोई बढ़त हासिल नहीं कर पायी और 42 चालों बाद अंततः दोनों खिलाड़ी अंक बांटने पर सहमत हो गयी ।

अब अंतिम राउंड में एना के पास सफ़ेद मोहरो से एक आक्रामक खेल की उम्मीद होगी क्यूंकी उनके पास जीतने के सिवाय कोई चारा नहीं है ।

वही दूसरे क्वाटर दूसरे क्वाटर फाइनल में चीन की ग्रांड मास्टर लेई टिंगजे नें उक्रेन की ग्रांड मास्टर मारिया मुजयचुक के खिलाफ लगातार दूसरी बाजी ड्रॉ खेली और 2-1 से बढ़त बनाए रखी है ।