chessbase india logo

लागनों को हराकर हरिका स्पीड चैस फाइनल में

by Niklesh Jain - 02/07/2021

भारत की हरिका द्रोणावल्ली नें एक बार फिर ऑनलाइन शतरंज में अपनी महारत साबित करते हुए दिग्गज रूसी खिलाड़ी और वर्तमान विश्व ब्लिट्ज़ चैम्पियन लागनों काटेरयना को एक बेहद ही कड़े और रोमांचक मुक़ाबले में मात देते हुए फीडे स्पीड चैस चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है । हरिका नें  पूरे मुक़ाबले के दौरान आक्रमक रुख अपनाया और बेहतरीन जीते दर्ज की । दोनों के बीच खेले गए 5+1 , 3+1 और 1+1 के निर्धारित मुकाबलों के बाद स्कोर 11.5-11.5 से बराबर था पर इसके बाद हुए 4 बुलेट टाईब्रेक में हरिका नें अंतिम चौंथा मुक़ाबला जीतकर 2.5-1.5 से टाईब्रेक तो ओवरऑल 14-13 से सेमी फाइनल जीत लिया । अब हरिका 3 जुलाई को फाइनल मुक़ाबला चीन की हाऊ ईफ़ान और ली टिंगजे की विजेता से खेलेंगी । हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल पर मैच का लाइव प्रसारण किया गया । पढे यह लेख 

रूस की लागनों को हराकर भारत की हरिका फीडे महिला स्पीड शतरंज के फाइनल मे 

भारत की नंबर 2 और विश्व की नंबर 9 खिलाड़ी हरिका द्रोणावल्ली नें एक बेहद ही कड़े और सांसरोधी मुक़ाबले मे विश्व नंबर 5 और विश्व ब्लिट्ज़ शतरंज चैम्पियन रूस की लागनों काटेरयना को 14-13 के अंतर से पराजित करते हुए फीडे महिला स्पीड शतरंज के फाइनल मे प्रवेश कर लिया है । लगातार तीसरे प्ले ऑफ मुक़ाबले मे हरिका बेहद शानदार लय मे नजर आई । दोनों खिलाड़ियों के बीच तीन फॉर्मेट मे कुल 27 मुक़ाबले खेले गए और 26 मुकाबलों के बाद भी स्कोर 13-13 था इससे आप अंदाजा लगा सकते है की मुक़ाबला कितने कांटे का था । 

सबसे पहले 75 मिनट तक 5 मिनट +1 सेकंड प्रति खिलाड़ी के 7 मुक़ाबले हुए और इसके बाद स्कोर 3.5 – 3.5 से बराबर रहा । दूसरे भाग मे 45 मिनट तक 3 मिनट +1 सेकंड प्रति खिलाड़ी के 8 मुकाबलों मे हारिका नें 4.5 – 3.5 का स्कोर किया और सब मिलाकर 8 – 7 के स्कोर से एक अंक की बढ़त बना ली ।

अंतिम हिस्से मे 25 मिनट तक 1 मिनट +1 सेकंड प्रति खिलाड़ी के कुल 8 मुक़ाबले हुए और इस बार लागनों नें बाजी मारते हुए 4.5-3.5 का स्कोर किया और स्कोर 11.5-11.5 से बराबर हो गया और ऐसे मे  निर्णय टाईब्रेक पर आ गया ।

टाईब्रेक के तौर पर 1 मिनट के ही चार और मुक़ाबले होने थे और इसमें पहले टाईब्रेक में हारिका जीती तो दूसरा लागनों नें अपने नाम कर लिया और तीसरा टाईब्रेक ड्रॉ रहने से स्कोर  13-13 हो गया

और ऐसे मे अंतिम टाईब्रेक में हरिका नें बेहतरीन खेल से जीत अपने नाम करते हुए 14-13 से सेमी फाइनल जीतकर फाइनल में प्रवेश किया ।

हरिका की इस जीत से अब फाइनल में उनका सामना चीन की हाउ ईफ़ान और ली टिंगजे के मैच की विजेता से होगा । 

हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल पर मैच का सीधा प्रसारण किया गया 


देखे सभी मुक़ाबले 



Contact Us