chessbase india logo

डबल्यूआर मास्टर्स : गुकेश और प्रज्ञानन्दा पर रहेगी नजर

by Niklesh Jain - 16/02/2023

साल 2023 का दूसरा सुपर ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट शुरू होने में अब कुछ ही समय बचा है और आज से डबल्यूआर मास्टर्स शतरंज की शुरुआत जर्मनी के डूसेलड़फ में होने जा रही है और एक बार फिर दुनिया के टॉप केटेगरी टूर्नामेंट में भारतीय युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है । भारत से डी गुकेश और प्रज्ञानन्दा इसमें खेलते नजर आएंगे । 9 राउंड के इस क्लासिकल टूर्नामेंट में यान नेपोमनिशि क्लासिकल शतरंज में वापसी करने जा रहे है और आने वाली विश्व चैंपियनशिप से पहले उनके ऊपर दुनिया भर की नजरे रहने वाली है । उनके अलावा अभी- अभी टाटा स्टील मास्टर्स जीतने वाले अनीश गिरि भी आकर्षण का केंद्र होंगे । पहले राउंड में अनीश का सामना गुकेश से होगा तो प्रज्ञानन्दा दिग्गज लेवोन अरोनियन से लोहा लेते नजर आएंगे । पढे यह लेख 

डबल्यूआर मास्टर्स शतरंज - भारत से गुकेश और प्रज्ञानन्दा करेंगे प्रतिभागिता

डूसेलड़फ ,जर्मनी . विश्व के 10 बेहतरीन सुपर ग्रांड मास्टरों के बीच आज से शुरू हो रहे डबल्यूआर मास्टर्स शतरंज में भारत के दो युवा ग्रांड मास्टर डी गुकेश और आर प्रज्ञानन्दा भी भाग लेने जा रहे है ।

Photo - Lennart Ootes

टूर्नामेंट में 5 दिग्गज अनुभवी खिलाड़ियों को तो 5 युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है ।

प्रतियोगिता में विश्व नंबर 2 रूस के यान नेपोमनिशी

,नीदरलैंड के विश्व नंबर 5 अनीश गिरि

,विश्व नंबर 8 यूएसए के वेसली सो

और विश्व नंबर 17 यूएसए के लेवोन अरोनियन

और विश्व कप विजेता पोलैंड के यान डूड़ा जैसे दिग्गज खिलाड़ी खेलेंगे

तो युवा खिलाड़ियों में गुकेश और प्रज्ञानन्दा के अलावा

उज्बेकिस्तान के अब्दुसत्तारोव नोदिरबेक,

रूस के आन्द्रे एसीपेंकों और

जर्मनी के विन्सेंट केमर खेलते नजर आएंगे ।

रूस के दोनों खिलाड़ी एक बार फिर फीडे के झंडे तले खेलते नजर आएंगे । प्रतियोगिता में 10 खिलाड़ी राउंड रॉबिन आधार पर 9 राउंड क्लासिकल मुक़ाबले खेलेंगे । प्रतियोगिता की पुरुष्कार राशि 1 लाख 30 हजार डॉलर रखी गयी है ।

पहले राउंड में अनीश से गुकेश ,वेसली से डूड़ा ,नेपोमनिशी से नोदिरबेक ,आन्द्रे से विन्सेंट और लेवोन से प्रज्ञानन्दा मुक़ाबला खेलेंगे ।

पुरुष्कार राशि