chessbase india logo

WR मास्टर्स R1&2 : गुकेश नें प्रज्ञानन्दा को हराया

by Niklesh Jain - 18/02/2023

जर्मनी के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट बन चुके डबल्यूआर मास्टर्स शतरंज के दूसरे दौर के बाद भारत के डी गुकेश तीन अन्य खिलाड़ियों उज्बेकिस्तान के अब्दुसत्तारोव नोदिरबेक , यूएसए के वेसली सो और लेवोन अरोनियन के साथ 1.5 अंक बनाकर सयुंक्त बढ़त पर पहुँच गए है । गुकेश नें पहले राउंड मे अनीश गिरि को काले मोहरो से ड्रॉ पर रोका था जबकि दूसरे राउंड में सफ़ेद मोहरो से हमवतन प्रज्ञानन्दा को पराजित करते हुए अच्छी शुरुआत कर ली है वहीं प्रज्ञानन्दा जिन्हे पहले राउंड में अरोनियन से हार मिली थी के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही है । 9 राउंड के राउंड रॉबिन टूर्नामेंट में आने वाले राउंड में कई रोमांचक मुक़ाबले होने की उम्मीद है और देखना होगा की भारत के दोनों युवा खिलाड़ी आगे कैसा प्रदर्शन करेंगे । तीसरे राउंड में गुकेश वेसली सो से तो प्रज्ञानन्दा विन्सेंट केमर से मुक़ाबला खेलेंगे ,पढे यह लेख 

📷 LennartOotes

डबल्यूआर मास्टर्स शतरंज – गुकेश नें प्रज्ञानन्दा को दी मात

 विश्व के 10 बेहतरीन सुपर ग्रांड मास्टरों के बीच शुरू हुए डबल्यूआर मास्टर्स शतरंज में भारत के डी गुकेश दो राउंड के बाद एक जीत और 1 ड्रॉ के साथ 1.5 अंक बनाकर सयुंक्त बढ़त में चल रहे है ।

गुकेश नें पहले दिन अनीश गिरि के साथ एक मुश्किल मुक़ाबला बचाकर आधा अंक बनाया था , पहले राउंड मे भारत के डी गुकेश नें नीदरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी और अभी अभी टाटा स्टील मास्टर्स का खिताब जीतकर आए अनीश गिरि से काले मोहरो से मुक़ाबला खेला । निमजों इंडियन ओपनिंग में खेला गया यह मुक़ाबला एक समय अनीश गिरि के लिए काफी बेहतर लग रहा था पर गुकेश नें अपनी शानदार बचाव क्षमता का प्रदर्शन करते हुए 82 चालों में इस मुक़ाबला को ड्रॉ कराने में सफलता हासिल कर ली ।

और अब दूसरे राउंड में उन्होने हमवतन आर प्रज्ञानन्दा को पराजित करते हुए अपनी पहली जीत दर्ज कर ली है । गुकेश नें सफ़ेद मोहरो से इटेलिअन ओपनिंग में प्रज्ञानन्दा को एक आक्रामक खेल में 32 चालों में पराजित कर दिया ।

पिछले माह टाटा स्टील मास्टर्स में भी गुकेश नें प्रज्ञानन्दा को पराजित किया था ।

दूसरे राउंड में गुकेश के अलावा उज्बेकिस्तान के अब्दुसत्तारोव नोदिरबेक नें आन्द्रे इसीपेंकों को पराजित करते हुए अपनी पहली जीत दर्ज की

जबकि अन्य तीन मुकाबलों में जर्मनी के विन्सेंट केमर और यूएसए के लेवोन अरोनियन , पोलैंड के यान डूड़ा और रूस के यान नेपोमनिशी , नीदरलैंड के अनीश गिरि और यूएसए के वेसली सो के बीच मैच अनिर्णीत रहा ।

दो राउंड के बाद की स्थिति 

राउंड 3 के मुक़ाबले 

 

 



Contact Us