chessbase india logo

सुपरबेट क्लासिक - कैसे हारे अनीश गिरि ?

by Niklesh Jain - 08/06/2021

सुपरबेट शतरंज टूर्नामेंट मे अब तक खेले गए 3 राउंड मे रोमानिया के दोनों खिलाड़ियों का बेहतरीन खेल सभी को बहुत प्रभावित कर रहा है । दूसरे राउंड मे फ्रांस के मकसीम लागरेव को हराकर रोमानिया के बोगदान डेनियल नें बड़ा उलटफेर किया तो तीसरे राउंड मे शीर्ष रोमानिया खिलाड़ी कोन्सटेंटीन नें अनीश गिरि को पराजित कर एक और अप्रत्याशित परिणाम दिया । दरअसल इंग्लिश ओपेनिंग मे खेले गए इस मैच मे अनीश नें काले मोहरो से बराबर पर चल रहे मैच मे विरोधी राजा पर आक्रमण का रुख अख़्तियार किया और बाद मे इसी दौरान एक भारी भूल से उनका राजा ही अचानक से मुश्किलों मे आ गया । देखे आखिर विश्व नंबर 4 अनीश गिरि कैसे विश्व नंबर 87 खिलाड़ी से पराजित हो गए । पढे यह लेख 

सुपरबेट क्लासिक शतरंज – कोंस्टइंटिन नें अनीश गिरि को हराकर किया उलटफेर 

रोमानिया की राजधानी में सुपरबेट चैस क्लासिक सुपर ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट के तीसरे दिन तीसरे राउंड मे एक बार फिर मेजबान देश के खिलाड़ियों नें अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया और रोमानिया के शीर्ष खिलाड़ी और विश्व रैंकिंग मे 87 वे स्थान पर काबिज लुपलेसकू कोंस्टइंटिन नें विश्व नंबर 4 खिताब के प्रबल दावेदार नीदरलैंड के अनीश गिरि को मात देते हुए बड़ा उलटफेर किया ।

काले मोहरो से खेल रहे अनीश नें इंग्लिश ओपनिंग मे लगभग बराबर चल रहे खेल मे  कोंस्टइंटिन के राजा के ऊपर जोरदार आक्रमण करने की कोशिश की और इसी दौरान 31 वीं चाल मे अपने वजीर की गलत चाल से खुद उनके राजा की मात होने की स्थिति आ गयी और खेल 39 चाल मे अनीश की हार से खत्म हुआ ।

31 वीं चाल मे अनीश की ...Qc5 नें खेल उनसे छीन लिया 

इस जीत से  कोंस्टइंटिन अमेरिका के फबियानों करूआना के साथ 2 अंक बनाकर सयुंक्त बढ़त पर आ गए है ।

अन्य परिणामों मे रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक नें यूएसए के वेसली सो से ,अजरबैजान के तैमूर रद्जाबोव नें फ्रांस के मकसीम लागरेव से , यूएसए के लेवोन अरोनियन नें यूएसए के फबियानों करूआना से तो अजरबैजान के ममेद्यारोव नें रोमानिया के डेक डेनियल से बाजी ड्रॉ खेली । 

राउंड 3 के सारे मुक़ाबले