chessbase india logo

नन्हें निहाल सरीन की मेगनस कार्लसन पर पहली जीत

by Niklesh Jain - 30/05/2020

भले ही कोरोना नें पूरी दुनिया के खेलो पर ताला लगा दिया हो पर शतरंज तो जैसे इस दौरान सबसे तेज गति से भाग रहा है और लगातार हो रहे ऑनलाइन शतरंज मुक़ाबले और उनके परिणाम लगातार बेहतरीन परिणाम और रोमांच पैदा कर रहे है । ताजा घटनाक्रम मे भारत के नन्हें शतरंज ग्रांड मास्टर निहाल सरीन नें मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को पराजित कर दुनिया मे सुर्खियां हासिल की है । अगर हम इसे ऑनलाइन मुक़ाबले के तौर पर ना देखे तो वह किसी विश्व चैम्पियन को इतनी कम उम्र मे हराने वाले पहले भारतीय है । उम्मीद है एशियन ब्लीट्ज़ चैम्पियन निहाल के लिए यह जीत उनके आत्मविश्वास के लिए अच्छी साबित होगी । पढे यह लेख 

भारत के नन्हें 16 वर्षीय शतरंज खिलाड़ी ग्रांड मास्टर निहाल सरीन नें फटाफट शतरंज के ऑनलाइन  बेंटर ब्लिट्ज़ कप के एक 3 मिनट प्रति खिलाड़ी के ब्लिट्ज़ मुक़ाबले मे मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को पराजित करते हुए सभी को चौंका दिया और बड़ी बात यह की भारत के किसी भी खिलाड़ी  की विश्व शतरंज चैम्पियन के खिलाफ यह सबसे कम उम्र मे दर्ज की गयी जीत है ।

सफ़ेद मोहरो से खेल रहे निहाल नें कार्लसन की किंग्स इंडियन डिफेंस का बखूबी सामना किया और शुरुआत से ही बोर्ड के ज़्यादातर हिस्से मे नियंत्रण रखते हुए दबाव बनाए रखा ।

खेल मे रोचक मोड जब आया  जब खेल की 32 वीं चाल मे कार्लसन की वजीर की एक गलत चाल नें निहाल को अपना घोडा कुर्बान करते हुए कार्लसन के राजा पर आक्रमण करने का मौका मिल गया हालांकि दोनों के पास सेकंड मे समय बचा होने से पहले खेल ली 34 वीं और 36 वीं चाल मे निहाल ने गलतियाँ की तो उसके बाद कार्लसन नें 36वे चाल मे वजीर की एक और गलत चाल की और 38 वीं चाल मे उनका वजीर मारते हुए निहाल नें मैच जीत लिया ।

इस जीत के बाद विश्व चैम्पियन नें भारत के निहाल को बेहद कडा प्रतिद्वंदी करार दिया । आपको बता दे की निहाल वर्तमान मे एशिया के सबसे कम उम्र के ब्लिट्ज़ शतरंज चैम्पियन है । और विश्वनाथन आनंद और विदित गुजराती के बाद ब्लिट्ज़ के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी है ।

देखे इस मैच का हिन्दी विडियो विश्लेषण 

हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से