chessbase india logo

नेशनल टीम 2019 :R-1-2-3 :उलटफेर का दौर शुरू

by Nitesh Shrivastav - 08/02/2019

कोलकाता में चल रही 39वीं नेशनल टीम शतरंज चैंपियनशिप अब धीरे धीरे रोमांच की और बढ़ रही है और अब तकरीबन हर राउंड में कोई ना कोई बड़ा उलटफेर होता नजर आ रहा है । प्रतियोगिता के राउंड 2 में ग्रांडमास्टर विशाख एनआर उलटफेर का शिकार बने तो राउंड 3 में ग्रांडमास्टर श्रीनाथ नारायण को एलआईसी के दिनेश शर्मा नें शानदार आक्रामक खेल में हार का स्वाद चखाया ,अभी अभी जिब्राल्टर मास्टर में उपविजेता बनकर लौटे  मुरली कार्तिकेयन सरीखे दिग्गज को बंगाल रेड के दीप्तयान घोष नें पराजित कर दिया  । पहले तीन राउंड की बात करे तो तीन राउंड के बाद अपने सभी तीनों मैच अधिकतम 4-0 से जीतकर 12 मैच अंको के साथ रेल्वे बी सबसे आगे दिखाई पड़ रही है । उनके ठीक पीछे तीनों मैच जीतकर तेलांगना (11) ,एयर इंडिया (10.5), एयरपोर्ट अथॉरिटी (10.5) ,पीएसपीबी (10.5 )और रेल्वे बी ( 9.5) है ।  पढे शाहिद और गोपाकुमार की तस्वीरों के साथ नितेश श्रीवास्तव की यह रिपोर्ट 

नितेश श्रीवास्तव की रिपोर्ट

तस्वीरे - शाहिद और गोपाकुमार के सौजन्य से 

 

राउण्ड 1

प्रतियोगिता के पहले राउण्ड में सभी प्रमुख टीमें पीएसपीबी, एयरपोर्ट अथाॅरीटी ऑफ इंडिया, रेलवे ए, एयर इंडिया, और रेलवे बी ने आसानी से पहला राउण्ड जीत लिया।

पहले राउंड में पहले बोर्ड पर खेलते हुए सबसे मजबूत टीम और प्रतियोगिता में पहली वरियता प्राप्त पीएसपीबी के स्टार खिलाड़ी चारों ग्रांड मास्टर शेखर गांगुली, अरविंद चितंम्बरम, मुरली कार्तिकेन, दीपसेन गुप्ता ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए सर्विसेस एससीबी की टीम को आसानी से 4-0 से पराजित कर बता दिया कि चैम्पियनशिप के प्रबल दावेदारों में उनकी टीम है।

वहीं दूसरे बोर्ड पर खेलते हुए दूसरी वरियता प्राप्त टीम एयरपोर्ट अथाॅरिटी ऑफ इंडिया जिसमें दो ग्रांडमास्टर अभिमन्यु पौराणिक , एम श्याम सुन्दर, और दो इंटरनेशनल मास्टर जीए स्टेनी और एन आर विसाख ने कोलकाता की चेस ड्रेगेन टीम को 4-0 से पराजित करते हुए जीत दर्ज की।

तीसरे बोर्ड पर तीसरी वरियता प्राप्त रेलवे ए टीम में खेल रहे ग्रांडमास्टर  स्वप्निल धोपाड़े, एम एस तेजकुमार, आईएम पी कार्तिकेन, सीआरजी कृष्णा ने आल बिहार सी टीम को 3-1 से पराजित किया। इन दोनों टीमों के बीच कड़े मुकाबले हुए जिसमें रेलवे ए टीम के दोनों ग्रांड मास्टर 5वीं वरियता प्राप्त आल बिहार सी की टीम के रुपेश रजंन रेटिंग 1898 और विकास कुमार द्विवेदी रेटिंग 1687 ने ड्रा पर रोक कर बड़ा उलटफेर कर दिया।

चौंथे  बोर्ड पर खेलते हुए चौंथी वरीयता  इंडिया की टीम से खेलते हुए आईएम एस सत्याप्रग्यान, स्वयम  मिश्रा, चन्द्र शेखर गोखले और ग्रांडमास्टर श्रीनाथ नारायन ने आल मराठी सी की टीम को कोई गलती न करते हुए आसानी से 4-0 से पराजित कर दिया।

पांचवे बोर्ड पर खेलते हुए पांचवीं वरियता प्राप्त रेलवे बी की टीम से खेलते हुए आईएम पी श्यामनिखिल, अरग्यदीप दास ग्रांडमास्टर आर आर लक्ष्मण और हिमांशु शर्मा ने कोलकाता की सीटी चेस फोरम की टीम को 4-0 से हराकर पहले राउण्ड में बढ़त हासिल कर ली है।

राउण्ड 2 

दूसरे राउण्ड के मैच में पहले बोर्ड पर खेलते हुए चैम्पियनशिप की प्रबल दावेदार पीएसपीबी की टीम ने 12वीं वरियता प्राप्त आल  मराठी सीएम ए टीम को आसानी से 4-0 से पराजित कर दिया। दूसरे राउण्ड में सबसे बड़ा उलटफेर देखने को दूसरे बोर्ड पर मिला।

जब प्रतियोगिता की 13वीं वरियता प्राप्त तमिलनाडु एससीए की टीम के खिलाड़ी पी यूतेश रेटिंग 1911 ने एयरपोर्ट अथाॅरिटी ऑफ इंडिया की टीम से खेल रहे आईएम एनआर विसाख को पराजित कर सनसनी फैला दी और प्रतियोगिता के रोमांच को और बढ़ा दिया।

हालांकि इसके बाद एयरपोर्ट अथाॅरिटी के तीन अन्य खिलाड़ियों ने कोई गलती नहीं की और इस मैच को तमिलनाडु एससीए की टीम से 3-1 से जीत लिया। तीसरे बोर्ड पर रेलवे एसपीबी ए की टीम ने एलखाइन चेस क्लब को 3ः5-0ः5 से हरा दिया। इस राउण्ड में भी उलटफेर देखने को मिला जब रेलवे ए टीम के आईएम पी कार्तिकेन को एलखाइन चेस क्लब बी के आर्य भक्ता रेटिंग 2009 ने अंक बांटने पर मजबूर कर दिया। चौंथे  बोर्ड पर खेलते हुए एयर इंडिया की टीम चारों खिलाड़ियों ने आसानी से मध्यप्रदेश टीम के सभी खिलाड़ियों को घूटने टेकने पर मजबूर कर दिया और मैच को बड़ी आसानी से 4-0 से जीत लिया। पांचवे बोर्ड बोर्ड पर खेलते हुए पांचवी वरियता प्राप्त रेलवे एसपीबी बी की टीम ने 16वीं वरियता प्राप्त टीम पाॅयनियर चेस स्कूल कोलकाता की टीम को 4-0 से हरा दिया। वहीं छठें बोर्ड पर खेलते हुए छठीं वरियता प्राप्त बंगाल रेड की टीम से खेलते हुए ग्रांडमास्टर दिव्येंदु बरुआ ,नीलोत्पल दास, दीप्तयान  घोष और फीडे मास्टर मित्रभा गुहा ने आल बिहार बी की टीम को 4-0 से हराकर बढ़त हासिल की। दूसरे चक्र की समाप्ति के बाद सयुक्त रूप से आठ अंक बनाकर पीएसीबी और बंगाल रेड की टीम पहले स्थान पर बने हुए है। वहीं सात अंक बनाकर एयरपोेर्ट अथाॅरिटी आफ  इंडिया की टीम दूसरे स्थान पर व तीसरे स्थान पर साढ़े छह अंक बनाकर संयुक्त रूप से रेलवे ए, आल उड़ीसा , एसआईसी, बंगाल ब्लू, एलखाइन चेस क्लब ए की टीमें तीसरे स्थान पर बनी हुई हैं।

राउंड 2 के प्रमुख मुक़ाबले 

 

राउंड 3 

निकलेश जैन की रिपोर्ट 

39वीं राष्ट्रीय टीम शतरंज चैंपियनशिप के तीन राउंड के बाद अपने सभी तीनों मैच अधिकतम 4-0 से जीतकर 12 मैच अंको के साथ रेल्वे बी सबसे आगे दिखाई पड़ रही है । उनके ठीक पीछे तीनों मैच जीतकर तेलांगना (11) ,एयर इंडिया (10.5), एयरपोर्ट अथॉरिटी (10.5) ,पीएसपीबी (10.5 )और रेल्वे बी ( 9.5) है । 

तीसरे राउंड के मुक़ाबले में उस समय बेहद रोमांचक स्थिति बन गयी जब टॉप सीड पीएसपीबी बंगाल रेड के सामने बेहद मुश्किल में पड़ गयी । हालांकि अनुभव के दम पर वह बंगाल से जीतने में कामयाब रहे । दरअसल अभी अभी इंग्लैंड से जिब्राल्टर मास्टर में शानदार प्रदर्शन करके लौटे पीएसपीबी के मुरली कार्तिकेयन को बंगाल रेड के दीप्तयान घोष से हाथो हार का सामना करना पड़ा और बंगाल के मित्रभा गुहा नें पीएसपीबी के जीएन गोपाल को ड्रॉ पर रोक लिया जिससे बंगाल रेड 1.5-0.5 से आगे हो गयी थी पर पीएसपीबी के अनुभवी खिलाड़ी और छह बार के राष्ट्रीय चैम्पियन सूर्या शेखर गांगुली नें बंगाल के दिग्गज दिव्येंदु बरुआ को तो दीप सेनगुप्ता नें कौस्तुब चटर्जी पर जीत दर्ज करते हुए पीएसपीबी को अंततः 2.5-1.5 से जीत दिला दी । 

बंगाल के दो दिग्गजों सूर्या और दिव्येंदु बरुआ के बीच मुक़ाबला राउंड तीन के दौरान चर्चा का विषय रहा फोटो -शाहिद 

आईएम दिनेश शर्मा वाकई भारतीय शतरंज जगत में अब एक ऐसे खिलाड़ी के तौर पर जगह बना रहे है जो कभी भी उलटफेर कर सकते है फोटो -गोपाकुमार 

एक और महत्वपूर्ण मुक़ाबले में एयर इंडिया बमुश्किल एलआईसी से जीत दर्ज कर पायी और चौंथे बोर्ड पर एलआईसी के दिनेश शर्मा की ग्रांडमास्टर नारायण श्रीनाथ पर बड़ी जीत के बाद भी अनूप देशमुख पर तेजस बाकरे की तो गजेंद्र सिंह पर सत्यप्रज्ञान की जीत के दम पर एयर इंडिया अपनी विजयी यात्रा बमुश्किल ही सही पर कायम रखने में कामयाब रही । 

अन्य मुकाबलों में अभी तक मुख्य टीमों की राह ज्यादा मुश्किल नहीं रही है और तीसरे राउंड में रेल्वे बी नें बंगाल बी को 4-0 से ,तेलांगना नें महाराष्ट्र को 3.5-0.5 से तो रेल्वे ए नें उड़ीसा को 3-1 से मात दी । 


राउंड 3 के मुक़ाबले

राउंड 4 और 5 की रिपोर्ट एक साथ अगले लेख में 

गोरखपुर के रहने वाले नितेश श्रीवास्तव प्रतिष्ठित हिंदुस्तान हिन्दी अखबार में कार्यरत है और शतरंज के फीडे रेटेड खिलाड़ी है शतरंज खेलना , सिखाना और लेख लिखना उन्हे पसंद है