chessbase india logo

वेसली सो बने चेसेबल मास्टर्स शतरंज के विजेता

by Niklesh Jain - 09/08/2021

यूएसए के ग्रांड मास्टर वेसली सो को विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन की गैर मौजूदगी मे खिताब का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था और उन्होने इस आकलन को सही साबित करते हुए चैम्पियन चैस टूर के आठवे पड़ाव चेसेबल मास्टर्स का खिताब अपने नाम कर लिया , फाइनल मुक़ाबले को लगभग एकतरफा बनाते हुए पहले दिन जहां उन्होने वियतनाम के ले कुयांग लिम को 2.5-0.5 से पीछे छोड़ा तो दूसरे दिन 2-2 से बराबरी रखते हुए जीत हासिल कर ली । वेसली सो की इस जीत से एक टूर्नामेंट के बाकी रहते हुए भी टूर फाइनल मे कार्लसन और उनका मुक़ाबला लगभग तय माना जा रहा है । तीसरे स्थान के लिए हुए मुक़ाबले मे रूस के आर्टेमिव ब्लादिस्लाव नें पिछले फाइनल मे अरोनियन से मिली हार का हिसाब बराबर करते हुए जीत हासिल की । पढे यह लेख 

वेसली सो नें जीता चेसेबल मास्टर्स शतरंज का खिताब 

चैम्पियन चैस टूर के आठवे पड़ाव चेसेबल मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट का खिताब यूएसए के वेसली सो नें अपने नाम कर लिया है । यह वेसली का तीसरा टूर खिताब था और अब वह विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा टूर खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बन गए है ।

हालांकि कुल टूर अंको मे अभी भी कार्लसन 291 अंको के साथ पहले तो वेसली 252 अंको के साथ दूसरे स्थान पर है ।

बेस्ट ऑफ टू के फाइनल मुक़ाबले मे वेसली नें वियतनाम के ले कुयांग लिम को उन्होने 2.5-0.5 के साथ पहले दिन बढ़त कायम की पढे पहले दिन की रिपोर्ट 

पर दूसरे दिन लिम नें शानदार जीत से शुरुआत कर और अगला ड्रॉ खेलकर वापसी के संकेत दिये 

पर वेसली नें तीसरा मैच जीतकर स्कोर बराबर किया और फिर अंतिम मैच ड्रॉ खेलकर दूसरे दिन 2-2 से बराबरी रखते हुए खिताब अपने नाम कर लिया ।

और इस तरह लिम को उपविजेता के तौर पर संतोष करना पड़ा 

तीसरे स्थान के लिए हुए मुक़ाबले में यूएसए के लेवोन अरोनियन को रूस के आर्टेमिव ब्लादिस्लाव नें 2-2 से ड्रॉ रहने के बाद

2.5-0.5 से पराजित कर खिताब अपने नाम कर लिया ।

विश्व कप की वजह से कार्लसन नें इस बार प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया था जबकि तीन भारतीय खिलाड़ी पेंटाला हरीकृष्णा , अधिबन भास्करन और कोनेरु हम्पी प्ले ऑफ में जगह नहीं बना सके थे । 

 




Contact Us