chessbase india logo

कार्लसन पहुंचे एयरथिंग्स मास्टर्स के ग्रांड फाइनल

by Niklesh Jain - 09/02/2023

चैम्पियन चैस टूर 2023 की शुरुआत हो चुकी है और इस बार यह नए रंग और ढंग में खेला जा रहा है एक और जहां लगातार मैच जीतकर कार्लसन एक फाइनल भी जीत चुके है पर टूर के पहले पड़ाव एयरथिंग्स मास्टर्स को जीतने के लिए फाइनल जीतना बस काफी नहीं है उन्हे ग्रांड फाइनल भी जीतना होगा । चलिये आपको थोड़ा और समझाते है दरअसल इस बार बाहर होने वाले खिलाड़ी को दूसरा मौका  भी मिल रहा है । कार्लसन से कल रात फाइनल हारने वाले यूएसए के हिकारु नाकामुरा को अभी एक मुक़ाबला खेलना है यह मुक़ाबला उन्हे खेलने मिलेगा उन खिलाड़ियों के विजेता से जो प्रतियोगिता की शुरुआती दौड़ में बाहर हो गए थे , यूएसए के वेसली सो और भारत के अर्जुन एरिगासी के बीच होने वाले मुक़ाबले के विजेता से नाकामुरा खेलेंगे और जो भी जीतेगा वही कार्लसन के साथ ग्रांड फाइनल खेलेगा , अगर अभी भी समझ ना आया हो तो पूरा लेख एक दो बार पढ़ लेना 

एयरथिंग्स मास्टर्स शतरंज : कार्लसन पहुंचे ग्रांड फ़ाइनल , गुकेश को हराकर अर्जुन भी दौड़ में

चैम्पियन चैस टूर 2023 के पहले पड़ाव एयरथिंग मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में मौजूदा विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें यूएसए के हिकारु नाकामुरा को पराजित करते हुए ग्रांड फाइनल में जगह बना ली है ।

दोनों के बीच कल रात ग्रांड फाइनल का पहला क्वालिफायर खेला गया जिसमें 4 रैपिड मुकाबलों के बाद स्कोर 2-2 से बराबर था पर उसके बाद हुए अरमागोडेन टाईब्रेक में जीत दर्ज करते हुए कार्लसन फाइनल में पहुँचने में सफल रहे ।

वही इस बार चैम्पियन चैस टूर में हुए बदलाव के तहत हारने के बाद भी हिकारु नाकामुरा के पास ग्रांड फाइनल में जगह बनाने का एक और मौका है अब उन्हे

कल यूएसए के वेसली सो और भारत के अर्जुन एरिगासी के बीच जीतने वाले खिलाड़ी से मुक़ाबला खेलना होगा और वहाँ जो भी खिलाड़ी जीतेगे वह ग्रांड फाइनल में कार्लसन के साथ मुक़ाबला खेलेगा ।

भारत के अर्जुन एरिगासी नें हमवतन डी गुकेश को 1.5-0.5 से मात देते हुए लुजर्स सेमी फाइनल में जगह बनाई है जबकि वेसली सो नें फीडे के अलेक्सी सराना पर 2-0 से जीत दर्ज की है ।