chessbase india logo

मैगनस कार्लसन ही बने एयरथिंग्स मास्टर्स के विजेता

by Niklesh Jain - 11/02/2023

विश्व चैम्पियन मैगनस कार्लसन नें एक बार फिर ऑनलाइन फटाफट शतरंज में अपनी काबलियत साबित करते हुए लगातार दो फाइनल में यूएसए के हिकारु नाकामुरा को पराजित करते हुए चैम्पियन चैस टूर 2023 के पहले पड़ाव  एयरथिंग्स मास्टर्स शतरंज का खिताब अपने नाम कर लिया । इस बार के खास फॉर्मेट में कार्लसन एक मात्र खिलाड़ी रहे जिन्होने अपने सभी चारो प्ले ऑफ मुक़ाबले जीते ,इस दौरान उन्होने अलेक्सी सराना ,अर्जुन एरिगासी को मात दी और फिर लगातार दो बार नाकामुरा को पराजित किया । ग्रांड फ़ाइनल में कार्लसन नें जीत के साथ शुरुआत की और उसके बाद नाकामुरा कभी भी वापसी नहीं कर सके । कार्लसन डिविसन 1 के विजेता रहे तो फबियानों करूआना और सेम सेवियन नें क्रमशः डिविसन 2 और 3 के खिताब अपने नाम किए । पढे यह लेख 

मैगनस कार्लसन बने एयरथिंग्स मास्टर्स शतरंज विजेता

चैम्पियन चैस टूर 2023 के पहले पड़ाव एयरथिंग मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट का खिताब आखिरकार नॉर्वे के मौजूदा विश्व चैम्पियन मैगनस कार्लसन नें जीत लिया है । कार्लसन नें ग्रांड फाइनल में एक बार फिर से यूएसए के हिकारु नाकामुरा को पराजित किया । दोनों के बीच हुए चार रैपिड मुक़ाबले 2.5-1.5 से कार्लसन के पक्ष मे रहे ।

कार्लसन नें पहले ही रैपिड मे सफ़ेद मोहरो से जीत दर्ज करते हुए 1-0 की बढ़त हासिल कर ली और इसके बाद बचे हुए तीनों मुक़ाबले ड्रॉ रहने से वह खिताब जीतने मे सफल रहे ।

 

 

इस बार चैम्पियन चैस टूर में हुए बदलाव के तहत एक बार हारने के बाद भी खिलाड़ियों के पास ग्रांड फाइनल में जगह बनाने का एक और मौका था । कार्लसन नें ग्रांड फाइनल के पहले क्वाटर फाइनल मे रूस के अलेक्सी सराना को ,सेमी फाइनल में भारत के अर्जुन एरिगासी को और फाइनल में नाकामुरा को ही पराजित किया था ।

 

फबियानों करूआना डिवीजन 2 के विजेता रहे 

 

तो सेवियन डिवीजन 3 के विजेता बने 

पुरुष्कार सूची 

टूर की अंक तालिका 

 



Contact Us