chessbase india logo

पटना में आरंभ हुई 12वीं नेशनल स्कूल शतरंज, देश भर से करीब 1000 खिलाड़ी जुटे

by Niklesh Jain - 07/02/2024

भारतीय शतरंज की असली ताकत हमारी आने वाली पीढ़ी में शतरंज का बढ़ता प्रभाव है और इसका ताजा उदाहरण आप पटना बिहार के ज्ञान भवन में इस समय चल रही 12वीं राष्ट्रीय स्कूल शतरंज चैंपियनशिप में देख सकते है जिसमें लगभग समस्त देश से करीब 1000 खिलाड़ी अलग अलग आयु वर्ग की कुल 12 राष्ट्रीय स्कूल चैम्पियन के खिताब के लिए आपस में प्रतिद्वंदिता कर रहे है और यह सभी 12 चैम्पियनशिप का फीडे रेटेड होना इस टूर्नामेंट को बेहद विशाल बना देता है । कल बिहार में पहली बार हो रहे इस आयोजन का शुभारंभ दिग्गज ग्रांड मास्टर प्रवीण थिप्से और बिहार सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिती में सम्पन्न हुआ । पढे यह लेख , तस्वीरे - आदित्य सुर रॉय और हिमांक घोष 

12वीं राष्ट्रीय स्कूल शतरंज चैंपियनशिप का आगाज , 1000 खिलाड़ी ले रहे है भाग 

पटना , बिहार भारत दुनिया में शतरंज की महाशक्ति क्यूँ बन रहा है इसका उदाहरण आपको देश की राष्ट्रीय स्कूल चैंपियनशिप में ही मिल जाएगा । बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और ऑल बिहार शतरंज संघ के संयुक्त तत्वाधान में 12वीं राष्ट्रीय स्कूल शतरंज चैंपियनशिप का आज आरंभ  पटना के गांधी मैदान स्थित ज्ञान भवन में हो गया ।

प्रतियोगिता में देश के लगभग 29 राज्यों से एवं केंद्र शासित प्रदेशों के करीब 1000 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं । बड़ी बात यह है की विभिन्न आयु वर्ग में कुल 12 राष्ट्रीय चैंपियनशिप एक साथ आयोजित हो रही है और यह सभी विश्व शतरंज संघ द्वारा अधिकृत फीडे रेटिंग स्पर्धा है । 

यह प्रतियोगिता अंडर 7 आयु वर्ग अंडर 9 अंडर 11 अंडर 13 अंडर 15 अंडर 17 बालक और बालिका  वर्ग में खेली जा रही है। प्रतियोगिता के विभिन्न आयु वर्गों में विजेता खिलाड़ियों को  कुल 5 लाख से ज्यादा के नगद पुरस्कार सहित मेडल और ट्रॉफी दिए जाएंगे, यह प्रतियोगिता 6 फरवरी से आरंभ होकर 10 फरवरी तक चलेगी । 

प्रतियोगिता का उद्घाटन मुख्य अतिथि अर्जुन पुरस्कार विजेता ग्रैंडमास्टर और भारतीय टीम के कोच प्रवीण थिप्से नें किया ।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर बिहार सरकार के खेल विभाग के प्रमुख सचिव डॉ  बी राजेंद्र ,पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की सचिव श्रीमती वंदना प्रेयसी के साथ बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक  श्री रविंद्रन शंकरण, निदेशक सहसचिव श्री पंकज कुमार राज, ऑल इंडिया चेस फेडरेशन के सचिव श्री अजीत कुमार वर्मा,  ऑल बिहार शतरंज संघ के अध्यक्ष श्री दलजीत खन्ना तथा सचिव धर्मेंद्र कुमार उपस्थित रहे । 

प्रतियोगिता में कुल नौ चक्रों की बाजी खेली जाएगी उसमें आए हुए अंकों के आधार पर विजेता का फैसला किया जाएगा।

पहले दिन के परिणाम - अंडर 17 बालिका 

प्रथम बोर्ड पर सफेद मोहरों से खेलते हुए आंध्र प्रदेश की निलया कृष्णा ने राजस्थान की सुहानी को हराया, वहीं बिहार की परी सिन्हा  ने दो नंबर बोर्ड पर सफेद मोहरों से खेलते हुए केरल की अनुपम श्री कुमार को बराबरी पर रोक कर सबको चकित कर दिया।

अंडर 17 बालक 

दिल्ली के गोयल दक्ष प्रथम बोर्ड पर  काले मोहरों से खेलने खेलते हुए  तेलंगाना के डी राजा कुमार को हराया

अंडर 15 बालिका 

प्रथम बोर्ड पर उत्तराखंड की शर्ली   पटनायक काले मोहरों से खेलते हुए आंध्र प्रदेश की उषा थनमई श्री को हराया।

अंडर 15 बालक 

उत्तराखंड के रौतेला सद्भाव काले मोहरे से खेलते हुए बोर्ड नंबर एक पर पंजाब के रुद्रांश कुमार को हराया ।

अंडर 13 बालिका 

आंध्र प्रदेश के अनमुक्था गुंटका सफेद मोहरों से प्रथम बोर्ड पर खेलते आश्रिता बालाजी को हराया।

अंडर 13 बालक 

हरियाणा के नीमय अग्रवाल प्रथम बोर्ड पर  ब्लैक मोहरों से खेलते हुए पश्चिम बंगाल के अभिरूप ठाकुर को हराया। द्वितीय नंबर बोर्ड पर बिहार के मोहम्मद रियान सफेद मोरोसे से खेलते हुए अचिंत कश्यप के विरुद्ध आसान जीत दर्ज करते हुए अपने विजय अभियान की शुरुआत की।

अंडर 11 बालिका 

महाराष्ट्र की वेदिका पाल ने प्रथम बोर्ड पर ब्लैक मोहरो से खेलते हुए पश्चिम बंगाल के अहाना डालबेरा को हराया ।

अंडर 11 बालक 

आंध्र प्रदेश के हेमल  वर्षण ने प्रथम बोर्ड पर सफेद मोहरो से खेलते हुए बिहार के अच्युत  शंकर झा के विरुद्ध कठिन मुकाबले में जीत हासिल की।

अंडर 09 गर्ल्स

प्रथम बोर्ड पर आंध्र प्रदेश के सरवन गिर्डल को वाक ओवर मिला ,जहां तमिलनाडु की शेरवानिका के नहीं आने के कारण फायदा मिला। वहीं दूसरी बोर्ड पर काले मोहरों से खेलते हुए राजस्थान की परिहार कियाना ने हरियाणा के हुनर  कपूर को हराया।

अंडर 09 बालक 

महाराष्ट्र के अद्विक अमित अग्रवाल ने प्रथम बोर्ड पर काले मोहरो के साथ खेलते हुए बिहार के चंद्रप्रकाश को हराया ।वहीं द्वितीय बोर्ड पर दिल्ली के आरित कपिल ने आसान जीत दर्ज किया।

अंडर 7 बालिका 

तमिलनाडु के अरण्या आर. सफेद मोहरो से प्रथम बोर्ड पर खेलते हुए चंडीगढ़ की जियाना गर्ग को हराया।

अंडर 7 बालक 

उत्तर प्रदेश के शिवाय सिंह प्रथम बोर्ड पर ब्लैक मोहरों  से खेलते हुए महाराष्ट्र के निहांश खोडे को हराया।

देखे सभी लाइव मुक़ाबले