chessbase india logo
Hindi News

 

 

एशियन शतरंज - विदित और वैशाली को कांस्य पदक

20/05/2017 -

भारत के लिहाज से एशियन महाद्वीप शतरंज स्पर्धा में  सबसे बड़ी खबर यह है की विदित नें विश्व कप के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है । निश्चित तौर पर पुरुष और महिला वर्ग में भारत का प्रदर्शन और बेहतर हो सकता था पर खेल में सभी परिणाम हमारे अनुसार नहीं आते अच्छी बात यह है की भारत के खाते में दो कांस्य पदक आए है  पुरुष वर्ग में विदित गुजराती नें तो महिला वर्ग में आर वैशाली नें कांस्य पदक पर कब्जा जमाया है । पुरुष वर्ग में शीर्ष 10 में भारत से विदित के अलावा ग्रांड मास्टर सूर्या शेखर गांगुली कुल 3 खिलाड़ी जगह बनाने में कामयाब रहे तो महिला वर्ग में शीर्ष 10 में वैशाली के अलावा मैरी एन गोम्स ,पदमिनी राऊत और स्वाति घाटे जगह बनाने में कामयाब रही है । 

क्या विदित बनेंगे एशियाई शतरंज के नए बाहुबली !!

19/05/2017 -

एशियन महाद्वीप शतरंज स्पर्धा आज अपने अंतिम पड़ाव प र्पहुंच गयी है कल का मैच भारत के लिहाज से बेहद निर्णायक और महत्वपूर्ण है । हालांकि आज भारत को पुरुष वर्ग में अधिबन और सेथुरमन की और महिला वर्ग में वैशाली और पदमिनी की हार से जोरदार झटका लगा पर बात करे सकारात्मक नजरिए की तो कल विदित की जीत उन्हे एशियाई शतरंज का नया सम्राट बना सकती है कल उन्हे टॉप सीड यू यांगी से मुक़ाबला खेलना है और एक जीत उन्हे विजेता बना देगी । वही महिला वर्ग में मैरी एन गोम्स और वैशाली अभी भी भारत को पदक दिला सकती है । तो कल का दिन तय करेगा की क्या भारत और चीन की टक्कर में किसका वर्चस्व स्थापित होता है । 

एशियन महाद्वीप शतरंज : भारत को पदक की आस

18/05/2017 -

17 एशियन देश इस स्पर्धा में भाग ले रहे है और इसकी प्रतिस्पर्धा का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है की कुल 55 खिलाड़ियों में 33 ग्रांड मास्टर ,13 इंटरनेशनल मास्टर है । प्रतियोगिता में भारतीय चुनौती का प्रतिनिधित्व विदित गुजराती (2687) कर रहे है । इस एशियन महाद्वीप शतरंज स्पर्धा में भारत के ग्रांड मास्टर विदित गुजराती ,अधिबन और पूर्व विजेता सेथुरमन 7 राउंड के बाद 5 अंक बनाकर सयुंक्त दूसरे स्थान पर पहुँच गए है । भारतीय प्रतिभा अरविंद चितांबरम नें पूर्व फीडे विश्व चैम्पियन को पराजित कर शीर्ष पर धमाल मचाने के संकेत दे दिये है । जबकि महिलाओं में वैशाली अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित कर रही है पदमिनी और मैरी एन गोम्स भी पदक की उम्मीद बनाए हुए है । 

फीडे ग्रांड प्रिक्स : हरिकृष्णा ने चखा जीत का स्वाद

17/05/2017 -

मॉस्को में चल रही फीडे ग्रांड प्रिक्स में भारत की एकमात्र उम्मीद ग्रांड मास्टर पी हरिकृष्णा नें आज अपने प्रसंशकों को खुसी मनाने का पहला मौका दिया उन्होने टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज करते हुए एक बार फिर अच्छा प्रर्दशन करने की अपनी संभावनाओं को बल दिया है । इस जीत से अंतिम पायदान के समीप पहुँच चुके हरिकृष्णा को नया जीवन दान मिला है और वह 2.5/5 अंको के साथ सयुंक्त तीसरे स्थान पर पहुँच गए है । अगले राउंड में उन्हे अब दिग्गज और अनुभवी बोरिस गेलफंड से मुक़ाबला करना है । उम्र के फासले को ध्यान में रखे तो आज युवा हरिकृष्णा के पास आगे बढ़कर अपनी वापसी सुनिश्चित करने का एक और मौका है । पढे यह लेख 

सिगेमन इंटरनेशनल : जोबावा और निल्स रहे विजेता

16/05/2017 -

हरिका के अच्छे प्रदर्शन के साथ 23वे सिगेमन इंटरनेशनल का शानदार समापन हो गया । इस वर्ष का खिताब सयुंक्त रूप से जॉर्जिया के ग्रांड मास्टर जोबावा बादुर  और मेजबान स्वीडन के निल्स ग्रांडेलिउस नें अपने नाम किया दोनों नो कुल पाँच मे से 3 अंक बनाए । उनके पीछे टॉप सीड उक्रेन के पावेल एलजनोव और स्वीडन के एरिक ब्लोमक्विस्ट 2.5 अंक पर रहे ।  अपने तरह के अनोखे इस मैच में पाँच मजबूत पुरुष ग्रांड मास्टर खिलाड़ी और सिर्फ एक मात्र महिला खिलाड़ी भाग लेती है इस बार यह अवसर भारत की शीर्ष महिला ग्रांड मास्टर महिला द्रोणावली को मिला था वह 2 अंक बनाकर दिग्गज खिलाड़ी इंग्लैंड के नाइजल शॉर्ट के साथ सयुंक्त पांचवे स्थान पर रही पर यह भी एक उपलब्धि मानी जा रही है । 

सिगेमन इंटरनेशनल 2017 : हरिका की अच्छी शुरुआत

12/05/2017 -

23वे सिगेमन इंटरनेशनल में विश्व भर से एकमात्र महिला खिलाड़ी के तौर पर चयनित हुई भारत की शीर्ष महिला ग्रांड मास्टर महिला द्रोणावली नें पहले दोनों मैच काले मोहरो से ड्रॉ खेलते हुए शानदार शुरुआत की है । हरिका नें पहले राउंड में अपने से 220 अंक अधिक के खिलाड़ी टॉप सीड विश्व नंबर 15 उक्रेन के पावेल एलजनोव (2751) को ड्रॉ पर रोका तो दूसरे राउंड में  खुद से 134 अधिक रेटिंग वाले निल्स को भी ड्रॉ खेलने पर मजबूर कर दिया । आज उनका मुक़ाबला स्वीडन चैम्पियन एरिक से होगा । हरिका के लिए यह बेहद शानदार अनुभव लेने वाला टूर्नामेंट साबित होगा यह तो तय है पर देखना यह भी होगा की क्या हरिका पुनः अपनी सर्वश्रेष्ठ विश्व रैंकिंग की ओर बढ़ेंगी । हर भारत वासी की ओर से शुभकामनाए !!

ममेद्यारोव का शानदार प्रदर्शन ,आनंद पर हुए नंबर 9

10/05/2017 -

सोच्ची ,रूस । वैसे तो रूस में चल रही रूस टीम चैंपियनशिप में आनंद नहीं खेल रहे है पर इस टूर्नामेंट में खेल रहे कई खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन का असर पाँच बार के विश्व चैम्पियन आनंद की विश्व रैंकिंग पर पड़ता दिखाई दे रहा है । मौजूदा विश्व रैंकिंग में आनंद 2786 अंको के साथ आठवे स्थान पर है जबकि हरीकृष्णा 2750 अंको के साथ 16वे स्थान पर है । लेकिन रूस टीम चैंपियनशिप में लगातार 4 मैच जीतकर अजरबैजान के पूर्व विश्व रैपिड चैम्पियन ममेद्यारोव नें 23 अंको की बढ़त के साथ लाइव रेटिंग में 2795 अंको के साथ 6 स्थान की छलांग लगाते हुए सीधे 6वां स्थान हासिल कर लिया है । वही आनंद नवे स्थान पर जा पहुंचे है । जबकि कर्जाकिन 2780 अंको के साथ दसवे स्थान पर है

सायना ओपन 2017: चक्रवर्ती रेड्डी नें जीता खिताब (1/2)

10/05/2017 -

सायना ओपन 2017 का खिताब तेलांगना के इंटरनेशनल मास्टर चक्रवर्ती रेड्डी नें अपने नाम कर लिया ,अंतिम राउंड में पंजाब के अरविंदर प्रीत सिंह को पराजित करते हुए उन्होने खिताब पर कब्जा जमाया साथ ही अपनी अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग  में 18 अंको की बढ़त दर्ज की । छत्तीश गढ़ के धनंजय एस नें अंतिम राउंड में एयर इंडिया के वीरेंदर सिंह नेगी को पराजित करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया । शुरुआती दौर में पिछड़ने के बाद महाराष्ट्र के श्रीनाथ रावअंतिम समय में रेल्वे के विनोद शर्मा को पराजित करते हुए तीसरा स्थान हासिल किया इन सबके बीच शतरंज का यह उत्सव अगले संस्करण की उम्मीद के साथ कई यादें समेटे सफलता पूर्वक सम्पन्न हो गया पढे लेख का पहला भाग ..

 

रेजविक:अभिजीत उपविजेता और हरिका सर्वश्रेष्ठ महिला

28/04/2017 -

रेजविक ओपन में अंतिम राउंड भारत के लिहाज से अच्छी और बुरी दोनों खबर ले कर आया । अभिजीत गुप्ता में जहां जॉर्जिया के दिग्गज जोबावा बादुर को पराजित करते हुए संयुक्त दूसरा स्थान हासिल कर लिया तो हरिका द्रोणावली नें अंतिम राउंड में जीत दर्ज करते हुए सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का खिताब अपने नाम किया ।बात करे विदित की तो कभी कभी परिणाम आपको मेहनत के अनुसार नहीं मिलते और शतरंज का खेल भी इस मामले में अछूता नहीं है विदित अंतिम राउंड में जीत की तलाश में हार का शिकार हो गए तो क्या हुआ उनकी प्रतिभा उन्हे उस स्थान तक एक दिन ले ही आएगी जिसके वो हकदार है। खैर इन सबके बीच अनीश गिरि सबसे आगे निकल गए और खिताब जीतने में कामयाब रहे ! 

रेजविक ओपन 2017 : विदित चले विराट बनने की ओर

24/04/2017 -

भारत के लिए एक नया इतिहास काफी करीब नजर आ रहा है रेजविक में भारत के युवा ग्रांड मास्टर विदित संतोष गुजराती उस रिकॉर्ड की ओर बढ़ रहे है जहां इससे पहले सिर्फ आनंद ,शशिकिरण ,और हरिकृष्णा पहुंचे है बात है शतरंज में 2700 रेटिंग पॉइंट्स हासिल करने की और विदित फिलहाल 2691 अंको के साथ इसके काफी करीब पहुँच गए है । उम्मीद है वह यह आंकड़ा छूकर एक नया इतिहास बनाएँगे । वह फिलहाल 6 राउंड के बाद 5 अंक बनाकर सयुंक्त बढ़त पर है भारत के अभिजीत गुप्ता , मघेश चंद्रन और सबको चौंकाते हुए वैशाली भी 5 अंको के साथ सयुंक्त बढ़त है । 

ज्यूरिख चैस चैलेंज 2017 : आनंद को तीसरा स्थान

18/04/2017 -

महान शतरंज खिलाड़ी विक्टर कोर्चनोई की याद में इस बार ज्यूरिख चैस चैलेंज 2017 में भारत की शान विश्वनाथन आनंद तीसरे स्थान पर रहे । आनंद नें प्रतियोगिता की शुरुआत अच्छी नहीं की थी और उन्हे रूस के इयान और क्रामनिक के हाथो हार का सामना करना पड़ा था । पर आनंद नें उसके बाद जैसे अपने खेल में गज़ब का परिवर्तन करके दिखाया और वापसी करते हुए अंतिम स्थान से तीसरे स्थान तक का सफर तय किया तीसरे राउंड की हार के बाद वे बाकी बचे 4 रैपिड और 7 ब्लिट्ज में अपराजित रहे । बढ़ती उम्र के बीच रैपिड और ब्लिट्ज में उनकी कुशलता दिखाती है की अभी उनमें बहुत शतरंज बाकी है !पढे यह लेख 

कोर्चनोई ज्यूरिच चैस चैलेंज 2017 सीधा प्रसारण

13/04/2017 -

महान शतरंज खिलाड़ी विक्टर कोर्चनोई की याद में इस बार ज्यूरिच चैस चैलेंज 2017 का नामकरण किया गया है । आज से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट से भारत के पाँच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद अंतर्राष्ट्रीय सर्किट में वापसी करते नजर आएंगे । आनंद के अलावा नाकामुरा ,क्रामनिक ,गेलफंड ,स्वीडलर ,ओपरिन ,पेललेटिएर और नेपोमनियाचटचि भाग ले रहे है । प्रतियोगिता में पहले 7 नए क्लासिकल मुक़ाबले (45 मिनट + 30 सेकंड की प्रति चाल बढ़त )और 7 ब्लिट्ज़ मुक़ाबले भी खेले जाएंगे । देखे सीधा प्रसारण चेसबेस इंडिया पर 

 

19वां दुबई ओपन : भारत के विदित बने सयुंक्त विजेता

12/04/2017 -

भारत के बेहद प्रतिभाशाली युवा ग्रांड मास्टर विदित संतोष गुजराती नें दुबई में चल रहे 19वे दुबई  ओपन में मैच में 7 अंक बनाते हुए सयुंक्त विजेता का स्थान हासिल किया उन्होने इस टूर्नामेंट से पहले विश्व में 77वे स्थान की स्थिति से सुधार करते हुए 14 स्थानो की छलांग लगाई है । दुनिया भर के 42 देशो से 214 खिलाड़ियों नें इस बार दुबई ओपन में अपना दमखम दिखाया इनमे 42 ग्रांड मास्टर समेत कुल 117 टाइटल धारी खिलाड़ियों की मौजूदगी में विदित प्रतियोगिता के शुरुआत से ही बेहतर लय में नजर आए । विदित प्रतियोगिता में अपराजेय रहने वाले खिलाड़ी साबित हुए और उन्होने कुल 5 जीत और 4 ड्रॉ के साथ कुल 7 अंक जुटाये उनके साथ उनके साथ इंग्लैंड के गाविन जोन्स ,टर्की के मुस्तफा , इजिप्त के एडले अहमद  और दो अन्य खिलाड़ी भी 7 अंको पर रहे। 

4 स्वर्ण जीत भारत बना एशियन शतरंज का सिरमौर

09/04/2017 -

ताशकंद में चल रहे एशियन यूथ शतरंज चैंपियनशिप में क्लासिकल वर्ग के परिणामों में भारत नें अपनी महारत साबित करते हुए मेजबान उज्बेकिस्तान को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा  12 पदक झटक लिए । भारत को 4 स्वर्ण ,5 रजत और 3 कांस्य पदक मिले तो मेजबान 3 स्वर्ण ,4 रजत और 3 कांस्य के साथ दूसरे स्थान पर रहा । अंतिम राउंड में जहां कुछ खिलाड़ी पदक से दूर गए तो कई नें अंतिम समय में अपनी जगह बना ली । अर्जुन ,आकांक्षा ,वार्षिनी और जीशिथा के रूप में भारत को चार नए एशियन विजेता मिले तो इलमपारथी  ,सविता,साई,रक्षिता और ज्योत्सना उपविजेता के ताज के हकदार बने । कांस्य का रंग भी देश को उतना ही गर्व देता है ,दिव्या ,रोहित और तन्मय नें कांस्य जीत कर देश को गौरान्वित किया । पढे पूरा लेख ..