chessbase india logo

तेपे सिगमन 2024 : भारत के अर्जुन एरीगैसी सयुंक्त बढ़त पर

by Niklesh Jain - 30/04/2024

भारत के ग्रांड मास्टर अर्जुन एरीगैसी इस समय तेपे सिगमन शतरंज टूर्नामेंट में चार राउंड के बाद 3 अंक बनाकर खेल रहे है । फीडे कैंडिडैट में नहीं खेल पाने वाले अर्जुन नें पिछले कुछ समय में अपनी फीडे रेटिंग में अभूतपूर्व बढ़त दर्ज की और फिलहाल अर्जुन लाइव विश्व रैंकिंग में फीडे के यान नेपोमनिशी 2770 के बाद 2765 अंको के साथ पांचवें स्थान पर चल रहे है और उनकी नजर विश्व रैंकिंग के चौंथे स्थान पर है । अर्जुन नें चौंथे राउंड में उक्रेन के अंटोन कोरोबोव से ड्रॉ खेला । चौंथे राउंड में जून वेंजून और अब्दुसत्तारोव अपनी पहली जीत दर्ज करने में सफल रहे । 8 खिलाड़ियों के बीच राउंड रॉबिन आधार पर चल रहे इस टूर्नामेंट में अभी 3 राउंड और खेले जाने बाकी है । पढे यह लेख , Photo: Mikael Svensson

तेपे सिगमन शतरंज : अर्जुन नें कोरोबोव से खेला ड्रॉ सयुंक्त बढ़त बरकरार 

मालमो , स्वीडन ( निकलेश जैन )  भारत के ग्रांड मास्टर अर्जुन एरिगासी नें यहाँ सम्पन्न हुए टेपे सिगमन सुपर ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट के चौंथे में उक्रेन के अंटोन कोरोबोव से ड्रॉ खेलते हुए खुद को सयुंक्त बढ़त में बनाए रखा है ।

चौंथे राउंड में काले मोहरो से खेल रहे अर्जुन नें इंगलिश ओपनिंग में अंटोन के खिलाफ 44वीं चाल में हाथी के एंडगेम में लगातार हाथी से राजा को शह देते हुए आधा अंक बाँट लिया और अब अर्जुन और अंटोन दोनों ही 3 अंक बनाकर सबसे आगे बने हुए है ।

अर्जुन नें पहले राउंड में विश्व महिला शतरंज चैम्पियन जू वेंजून को पराजित करते हुए शानदार शुरुआत की थी

और फिर उसके बाद दूसरे राउंड में उन्होने टॉप सीड उज़्बेक्सितान के अब्दुसत्तोरोव नोदिरबेक से बाजी ड्रॉ की थी ,

तीसरे राउंड में अर्जुन का सामना वर्तमान विश्व जूनियर चैंपियन फ्रांस के मार्क एंड्रिया मौरिज़्जी से था और अर्जुन नें इस मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए क्यूजीडी एक्स्चेंज वेरिएशन में शानदार जीत दर्ज की । 

चौंथे राउंड के अन्य परिणामों में विश्व महिला शतरंज चैम्पियन चीन की जू वेंजून नें काले मोहरो से जर्मनी के विन्सेंट केमर की 25वीं चाल में घोड़े की गलत चाल का फायदा उठाते हुए टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की .

तो टॉप सीड उज़्बेक्सितान के अब्दुसत्तारोव नोदिरबेक नें भी मेजबान स्वीडन के निल्स ग्रंडेलीयूस को मात देकर अपनी पहली जीत का स्वाद चखा ।

एक अन्य  मुक़ाबले में फीडे के पीटर स्वीडलर नें वर्तमान विश्व जूनियर चैंपियन फ्रांस के मार्क एंड्रिया मौरिज़्जी से ड्रॉ खेला । 

 




Contact Us