chessbase india logo

नेशनल स्कूल - नागपुर में 800 खिलाड़ी दिखा रहे दम !

by निकलेश जैन - 06/01/2017

नागपुर में आज राष्ट्रीय स्कूल शतरंज स्पर्धा का भव्य उदघाटन सम्पन्न हुआ । स्कूल स्तर पर अखिल भारतीय शतरंज संघ और नागपुर चैस अकैडमी के द्वारा आयोजित यह देश का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है । भारत वर्ष के हर राज्य से 5 वर्ष की आयु से लेकर 17 वर्ष तक की आयु के करीब 800 खिलाड़ी भाग ले रहे है और यहाँ से हई आगामी वर्ष 2017 के एशियन और विश्व स्पर्धा के लिए खिलाड़ियों का चयन किया जावेगा । चेसबेस इंडिया पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी इस शानदार आयोजन में अपना भी योगदान देकर बेहद उत्साहित है हर वर्ग के विजेता को मिलेगा चेसबेस 14 का नवीन संस्करण !6 जनवरी को हम करेंगे चेसबेस सेमिनार । तो अगर आप भी नागपुर में है तो कल दोपहर और शाम हमारे साथ व्यतीत कर सकते है और आप सादर आमंत्रित है ..

प्रतियोगिता मे 7 वर्ष की आयु से लेकर 9 , 11 , 13 ,15 और 17 वर्ष समूह में बालक और बालिका वर्ग की स्पर्धाए चल रही है और इन्ही से आगामी वर्ष 2017 के एशियन और विश्व स्पर्धा के लिए खिलाड़ियों का चयन किया जावेगा ।नागपुर के नैवैद्यम इसटोरिया को आप भारत के सबसे शानदार आयोजन स्थल में से एक कह सकते है 

महाराष्ट्र के नन्हें खिलाड़ियों के हाथो हुआ द्वीप प्रज्वलन गणमान्य अतिथियों नें किया e4 चलकर किया आधिकारिक शुभारंभ 
नेशनल स्कूल में अभिभावकों की संख्या खिलाड़ियों की संख्या को टक्कर देती नजर आती है

प्रतियोगिता में फिलहाल तीन चक्रो के बाद विश्व स्कूल स्पर्धा में भारत को गोरान्वित करने वाले खिलाड़ियों नें अच्छे प्रदर्शन से ही खेल की शुरुआत की है ।

विश्व स्पर्धा 2016 के दौरान ध्याना 

विश्व स्कूल स्पर्धा 2016 में भारत को 11 वर्ष बालिका समूह में स्वर्ण पदक विजेता गुजरात की ध्याना पटेल नें अपने तीनों मैच जीतकर शानदार शुरुआत की है जबकि अब वो अंडर 13 बालिका समूह में खेल रही है देखना होगा वो 2 वर्ष बड़े समूह मे कैसा खेल दिखाती है । अंडर 13 बालिका वर्ग मे शीर्ष वरीयता प्राप्त मृदुल देहंकार से कल वो सफ़ेद मोहरो से मुक़ाबला खेलेंगी ।

विश्व स्पर्धा मे भारत को रजत पदक दिलाने मे मदद करने वाले मुंबई के ऋषभ शाह नें अंडर 15 आयु वर्ग मे अपने तीनों मैच जीतते हुए बढ़त बना ली है और 5 अन्य खिलाड़ियों के साथ सयुंक्त बढ़त पर चल रहे है ।

वही भारतीय स्कूल टीम का नेत्तृत्व करने वाले मध्य प्रदेश के आयुष पटनायक को आज तीसरे राउंड मे तमिलनाडू के तारीफ थागा के हाथो अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा । और फिलहाल वो दो अंको के साथ सयुंक्त तीसरे स्थान पर सरक गए है । अंडर 15 आयु वर्ग के शीर्ष वरीयता प्राप्त तमिलनाडू के शक्ति विशाल को भी आज गुजरात के 20वी वरीयता प्राप्त गुजरात के आदित्य मेलानी के हाथो पराजय का सामना करना पड़ा

देखे राउंड चार की पेयरिंग और परिणाम 

 


 

 

चेसबेस इंडिया के बंद लिफाफे! अंदर क्या है जानने के लिए आपको जीतने होंगे पदक !

कल जहां एक और खिलाड़ी अगले तीन राउंड में ज़ोर आजमाइश करते नजर आएंगे वही चेसबेस इंडिया कल इंटरनेशनल मास्टर सागर शाह के द्वारा खिलाड़ियों में आधुनिक तकनीक और चेसबेस का कैसे शानदार उपयोग कर अपने खेल को बेहतर कर सकते है इस पर एक सेमिनार करने जा रहा है । तो अगर आप भी नागपुर में है तो कल दोपहर और शाम हमारे साथ व्यतीत कर सकते है । 

तो तैयार रहे हम आ रहे है आपके खेल को और बेहतर करने 
तो कल का सारा दिन हम है आपके साथ !

चेसबेस वर्क शॉप अभिभावकों के साथ - दोपहर 4 बजे 

चेसबेस वर्क शॉप खिलाड़ियों के साथ - शाम 6 बजे 

निकलेश जैन