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बहुत- बहुत धन्यवाद ! महान लेखक मार्क द्वोरेत्स्की !!

by निकलेश जैन - 27/09/2016

किसी के दुनिया से विदा लेने के बाद उनके प्रति सम्मान प्रकट करने का एक ही तरीका है उनके किए गए कार्यो से सीखना । मार्क द्वोरेत्स्की नें अपने लेखन और शोध कार्य से शतरंज को एक नए स्तर पर पहुंचाया उनसे सीखकर ना जाने कितने बेहतर खिलाड़ी बने तो वहीं उनसे सीखकर उनके शोध कार्य को देखकर लेखको और प्रशिक्षको की एक पूरी नयी पीढ़ी तैयार हुई । इनके लेखन कुछ खास बाते उनकी किताबों को बेहद लोकप्रिय और महत्वपूर्ण बनाती है । एंडगेम मेनुएल उनकी सर्वश्रेस्ठ कृति रही । अगर आप शतरंज के अच्छे खिलाड़ियों में आते है तो आइए उसी में से आज कुछ याद करते है और अगर आपने शतरंज अभी सीखना शुरू किया है या किसी को सिखा रहे है तो इस लेख से आपको मार्क द्वोरेत्स्की की महानता का अंदाजा हो जाएगा और यह किताब आपके खेल के स्तर को सुधारने के लिए कितनी जरूरी है आप जान पाएंगे । आइये उनकी किताब में से कुछ सीखकर उन्हे श्रद्धांजलि देते है ..

आइए पढ़ते है उनकी किताब में से राजा और प्यादे के एंडगेम के कुछ उदाहरण !

उनकी किताब एंडगेम मेनुएल  के पेज नंबर 39 (2008 संस्करण )39 में आप shouldering (शौल्ड्रिंग) के बारे में पढ़ सकते है । इसका हिन्दी में अर्थ हम कुछ ऐसे समझ सकते है जैसे फुटबाल और हाँकी जैसे खेलो में खिलाड़ी अपने कंधो से सामने वाले को धक्का देकर उन्हे आगे बढ्ने से रोकते है और उन खेलो में चोट लगने के खतरे के चलते ऐसा करना अवैध माना जाता है पर शतरंज में यह एक कला के तौर पर जाना जाता है और इसका उपयोग कर सकते है पर ध्यान रहे सिर्फ मोहरो के बीच । महान मार्क द्वोरेत्स्की नें इसे कुछ इस तरह से समझाया ।

 

उन्होने कहा की कभी कभी हम हम शौल्ड्रिंग का उपयोग कर अपने राजा को एंडगेम में कुछ इस तरह से इस्तेमाल कर सकते है जिससे विरोधी का राजा सही समय पर बोर्ड के किसी महत्वपूर्ण हिस्से में पहुँचने से चूक जाए

 

सोचे सफ़ेद की चाल और जीते 

 

[Event "Berlin 1921"]
[Site "?"]
[Date "????.??.??"]
[Round "?"]
[White "Schlage"]
[Black "Ahues "]
[Result "*"]
[SetUp "1"]
[FEN "8/p4K2/P7/8/8/8/1k6/8 w - - 0 1"]
[PlyCount "11"]

1. Ke6 Kc3 2. Kd5 $1 {इस चाल से सफ़ेद नें a7
प्यादे को मारने का अपना
लक्ष्य तो बनाए रखा पर साथ ही
साथ विरोधी राजा के आसानी से
ऊपर आकार c7 खाने को नियंत्रित
करने के अवसर को भी छीन लिया और
जीत दर्ज की} (2. Kd6 Kd4 3. Kc6 $2 {मुख्य
खेल कुछ इस तरह से ड्रॉ रहा
क्यूंकी यहाँ सफ़ेद नें प्यादा
तो मारा पर विरोधी राजा को
रोकने की कोई कोशिश नहीं की} Ke5 4.
Kb7 Kd6 5. Kxa7 Kc7) 2... Kb4 3. Kc6 Kc4 4. Kb7 Kc5 5. Kxa7 Kc6 6. Kb8 * 

 

 

 

 

अगली पोजीशन में आप समझ पाएंगे की कैसे मार्क का शौल्ड्रिंग का सूत्र काम करता है 

सोचे सफ़ेद की चाल और जीते  

[Event "?"]
[Site "?"]
[Date "1940.??.??"]
[Round "?"]
[White "J. Moravec "]
[Black "?"]
[Result "*"]
[SetUp "1"]
[FEN "8/1p6/8/8/8/8/1P6/K6k w - - 0 1"]
[PlyCount "14"]

1. Ka2 $2 {इस चाल से सफ़ेद सिर्फ मैच
को ड्रॉ ही रख पाया ,दरअसल इसमे
सफ़ेद नें विरोधी राजा का
रास्ता तो बंद किया पर इतना ही
यंहा काफी नहीं था} ({सही चाल है} 1.
Kb1 $1 {यंहा मार्क ने समझाया की
कैसे आपको शतरंज में अपने
विरोधी को थोड़ी छूट भी देना
महंगा पड़ सकता है इसीलिए हमें
एक डैम सही आकलन लगाना आना
चाहिए ।} Kg2 2. Kc2 Kf3 3. Kd3 $1 Kf4 4. Kd4 Kf5 5. Kd5 Kf6 6. Kd6
Kf7 7. b4 Ke8 8. Kc7 b5 9. Kc6 $1) 1... Kg2 2. Kb3 Kf3 3. Kc4 Ke4 4. b4 Ke5 5.
Kc5 Ke6 6. Kb6 (6. b5 Kd7 7. Kb6 Kc8 $11) 6... Kd5 7. Kxb7 Kc4 $11 *
 

उनकी किताब का सबसे रोचक पहलू मुझे ये लगता था की जैसे की आप किसी विषय में दी गयी जानकारी पढ़कर ऐसा महसूस करते थे की मुझे समझ आ गया और मुझसे अब इसमे गलती नहीं होगी तभी बारी आती थी कुछ ऐसे वाकये पढ़ने की जिसमें बड़े खिलाड़ियों से भी ऐसी गलतियाँ हुई होती थी मतलब साफ होता था आप कोई भी हो आपको हर समय अपना बेहतर ही देना होगा । उनकी किताब  में ये जानकारी हर विषय के अंत में Tragicomedies के नाम से मिल जाएगी । जैसे यंहा पर अलेक्सी शिरोव ड्रॉ मैच हार गए 

[Event "Groningen"]
[Site "?"]
[Date "1990.??.??"]
[Round "?"]
[White "Rogers"]
[Black "Shirov "]
[Result "1-0"]
[SetUp "1"]
[FEN "8/5p2/8/7R/4Kp2/5Pk1/7p/8 b - - 0 1"]
[PlyCount "16"]

{शिरोव यहाँ पर राजा के साथ आने
वाली शौल्ड्रिंग का सही
अंदाजा नहीं लगा पाये} 1... Kg2 $4 ({
सही चाल थी} 1... f5+ $1 2. Kxf5 Kxf3 3. Rxh2 Kg3 4. Rh8 f3 5.
Rg8+ Kh2 6. Ke4 f2 7. Rf8 Kg2) 2. Kxf4 h1=Q 3. Rxh1 Kxh1 4. Kg3 Kg1 5. f4 {
और यहाँ उन्होने हार स्वीकार
कर ली} Kf1 6. f5 (6. Kf3 $2 f5 $11) 6... Ke2 7. Kf4 Kd3 8. Ke5 Ke3 9.
f6 $1 1-0
 

मेरे लिए शौल्ड्रिंग खास इसीलिए है क्यूंकी मैं एक बार एक महत्वपूर्ण मैच इसी वजह से हार गया था जो मुझे आज भी बेहद अखरता है । मैं नेशनल टीम के पहले चक्र में मध्य प्रदेश की टीम से पहले बोर्ड पर खेल रहा था और हमारा मुक़ाबला था पहली वरीयता प्राप्त पीएसपीबी से तो इस तरह मुझे सफ़ेद मोहरो से ग्रांड मास्टर सेथुरमन से खेलने मिला । 

[Event "National Team 2013"]
[Site "?"]
[Date "2013.02.21"]
[Round "1"]
[White "Niklesh Kumar Jain, MP."]
[Black "GM SP Sethuraman, PSPB."]
[Result "0-1"]
[ECO "A04"]
[WhiteElo "1923"]
[BlackElo "2537"]
[SetUp "1"]
[FEN "8/1p6/5kp1/1P5p/p2bR2P/B2P2PK/2r5/8 b - - 0 38"]
[PlyCount "17"]
[SourceDate "2010.09.18"]

38... Be5 39. Rxa4 Rd2 40. d4 ({आसानी से ड्रॉ
करने के लिए} 40. Bc5 $1 {चलना ज्यादा
अच्छा तरीका था} Rxd3 41. Bf2 $11 Rd2 42. Be3 Re2 43.
Bc5 Rb2 44. b6 Rc2 45. Be3 Rc3 46. Bf2 $11) 40... Bxd4 {मेरे घड़ी
में ज्यादा समय नहीं था और यंही
पर मैंने निर्णय लिया एक ऐसे
वेरियसन में जाने का जिसमें
मैंने तो यह आकलन किया की अंत
में राजा और प्यादे बचेंगे और
खेल ड्रॉ होगा पर दरअसल ऐसा
नहीं था} 41. Rxd4 (41. Bc1 Rd1 42. Bf4 Kf5 43. Bc7 Be3 44. Ra3 $11
{काले के लिए यहाँ जीतना लगभग
असंभव है है}) 41... Rxd4 42. Bb2 Ke5 43. g4 Ke4 44. Bxd4 Kxd4
45. Kg3 Ke3 $3 {शौल्ड्रिंग की इस चाल
नें मेरे राजा को आगे बढ्ने से
रोक दिया और मैच सेथुरमन जीत गए}
(45... Kc5 {यहाँ पर मेरा सोचना कुछ इस
तरह से था जो मुझे ड्रॉ की ओर ले
जाता पर वास्तव में ऐसा नहीं था}
46. Kf4 hxg4 47. Kxg4 Kxb5 48. Kg5 Kc4 49. Kxg6 b5 50. h5 b4 51. h6 b3 52. h7
b2 53. h8=Q b1=Q+) 46. gxh5 gxh5 0-1 

कोई भी लेखक पहले खुद भी बहुत अध्ययन करता है और अपने पूर्वजो से बहुत कुछ सीखता है और फिर जाकर उसमें अपना कुछ बेहतर योगदान देता है जैसा की मार्क द्वोरेत्स्की की किताबों में नजर आता है उनकी किताब के पेज नंबर 26 (2008 संस्करण ) में आपको रेटी आइडिया नजर आएगा 

रेटी आइडिया - कभी कभी राजा विरोधी प्यादे की पहुँच से दूर होने पर भी उस तक पहुँच सकता है अगर वो खेल में एक या कई *टेम्पो हासिल कर सके तो ऐसा करना संभव है इसके बारे में मार्क कहते है की कभी कभी किसी चाल में अगर एक साथ दो लक्ष्य बनाए जाए तो एक को पाया जा सकता है । उदाहरण के तौर पर 

[Event "?"]
[Site "?"]
[Date "1921.??.??"]
[Round "?"]
[White "R . Reti "]
[Black "?"]
[Result "*"]
[SetUp "1"]
[FEN "7K/8/k1P5/7p/8/8/8/8 w - - 0 1"]
[PlyCount "13"]

{यहाँ देखे तो जहां काले का
राजा सफ़ेद के प्यादे को रोकने
में सक्षम है वंही सफ़ेद काले के
प्यादे को नहीं रोक पा रहा है
ऐसे में सफ़ेद एक तरीका निकालता
है वो एक साथ दो लक्ष्य बनाता
है पहला अपने प्यादे को रानी
बनने में सहयोग करने के लिए d7
खाने के आसपास पहुँचने का और
दूसरा काले के प्यादे को रोकने
का देखते है क्या होता है} 1. Kg7 h4 2.
Kf6 Kb6 (2... h3 3. Ke6 h2 4. c7 $1 Kb7 5. Kd7 h1=Q 6. c8=Q+ $11) 3. Ke5 $1 {
अब सफ़ेद के पास दो रास्ते है
कौन सा चुनना है वो काले की चाल
पर निर्भर करेगा ।} h3 (3... Kxc6 4. Kf4 $1 h3 5.
Kg3 h2 6. Kxh2 $11) 4. Kd6 h2 5. c7 Kb7 6. Kd7 h1=Q 7. c8=Q+ $11 *

मार्क द्वोरेत्स्की नें अपनी उच्च शिक्षा गणित से की थी और वो उसका इस्तेमाल बहुत ही विपरीत ढंग से करते हुए वो अपनी किताब के पेज नंबर 38 (2008 संस्करण ) में रेटी आइडिया को उपयोग करते हुए एक नया आइडिया बनाते है और नाम रखते है जिगजग (Zigzag ) वो कहते है " जिस तरह ज्यामिती ( Geometry) गणित में सीधी रेखा ही दो बिन्दुओ के बीच की न्यूनतम दूरी होती है पर शतरंज में ऐसा नहीं है अगर राजा एक सीधी रेखा पर चलने के नियम को तोड़ दे तो वो दो खानो के बीच की दूरी को कम कर सकता है । और ऐसे फिर वो रेटी आइडिया और शौल्ड्रिंग मिलाकर जिगजग (Zigzag ) बनाते है । 

[Event "Zigzag"]
[Site "?"]
[Date "1928.??.??"]
[Round "?"]
[White "N Grigoriev"]
[Black "?"]
[Result "*"]
[SetUp "1"]
[FEN "8/8/1p6/8/8/6P1/k1K5/8 w - - 0 1"]
[PlyCount "11"]

{यह मैच राजा के शानदार उपयोग
और खानो के बीच उसकी दूरी कम कर
सकने वाली चालो का अच्छा
उदाहरण प्रस्तुत करता है । खेल
की शुरुआत में काले को रानी
बनाने के लिए सिर्फ 5 चालो की
आवश्यकता है जबकि सफ़ेद के साथ
भी ऐसा ही है क्यूंकी उसके राजा
को भी एक बार हटना होगा} 1. g4 $2 {
चलने से परिणाम ड्रॉ ही होगा} (1.
Kc3 $1 {इस चाल का मुख्य उद्देश्य
काले के राजा को वापस प्यादे की
तरफ आने के लिए मजबूर करना है
ताकि सफ़ेद को बाद में एक
अतिरिक्त चाल मिल सके} Ka3 2. Kc4 Ka4 3. g4
b5+ 4. Kd3 $1 {इस चाल नें अब जंहा काले
को रानी बनाने के लिए 6 चाल की
आवश्यकता है जबकि सफ़ेद के लिए
ऐसा करने के लिए सिर्फ 4 चालो की
आवश्यकता है यही है जिगजग का
कमाल} Ka3 5. g5 b4 6. g6 b3 7. g7 b2 8. Kc2 Ka2 9. g8=Q+ $18) 1... b5
2. g5 b4 3. g6 b3+ 4. Kc3 b2 5. g7 b1=Q 6. g8=Q+ $11 *

(*टेम्पो - खेल मैं अगर किसी भी खिलाड़ी के कोई चाल चलने पर सामने वाले खिलाड़ी के लिए अगर  कोई खास चाल या मोहरा चलना ही जरूरी हो जाए तो ऐसे में उसे टेम्पो का नुकसान उठाना पड़ता है ) 

 

 

मार्क द्वोरेत्स्की नें एंडगेम मेनुएल के चेसबेस डिजिटल वर्जन लॉंच होने के मौके पर कहा था की की एंडगेम कोई मुश्किल विषय नहीं है समझने और सीखने के लिए आपको बस कुछ चुनिन्दा सिद्धांत ,आकलन और कुछ खास तरीके आने चाहिए ,बस समस्या यह है की हजारो ,लाखो पोजिसन में किन पोजीशन को चुना जाए ? इसीलिए तो मैंने यह किताब लिखी है । 

आपके सुझाव मुझे ईमेल करे - nikmpchess@gmail.com  

आपका दोस्त 

निकलेश जैन

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