chessbase india logo

2024 वर्ल्ड रैपिड और ब्लिट्ज चैंपियनशिप में रोमांचक फॉर्मेट बदलावों की घोषणा

by Niklesh Jain - 07/09/2024

शतरंज प्रेमियों के लिए एक बड़ी खबर है ,फीडे ने 2024 वर्ल्ड रैपिड और ब्लिट्ज चैंपियनशिप के फॉर्मेट में महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की है। यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट इस साल न्यूयॉर्क के वॉल स्ट्रीट में 26 से 31 दिसंबर 2024 तक आयोजित किया जाएगा। इस बार का टूर्नामेंट और भी खास होगा, क्योंकि इसमें ब्लिट्ज चैंपियनशिप के लिए एक नया नॉकआउट चरण जोड़ा गया है । और अब यह टूर्नामेंट स्विस और नॉकआउट दोनों चरणों में होगा और यह खिलाड़ियों के लिए लय को बनाए रखने की कड़ी चुनौती लेकर आएगा । पढे यह लेख 

विश्व ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप 2024 में फीडे नें की बदलावों की घोषणा

न्यू यॉर्क , यूएसए – शतरंज की दुनिया में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। विश्व शतरंज संघ ने विश्व ब्लिट्ज चैंपियनशिप 2024 के लिए नए फॉर्मेट की घोषणा की है, जिसमें स्विस सिस्टम और नॉकआउट चरण का मिश्रण शामिल होगा।

इस नए फॉर्मेट से न केवल चैंपियनशिप का रोमांच बढ़ेगा, बल्कि खिलाड़ियों की गुणवत्ता और और उनकी लय की यह कड़ी परीक्षा होगी । इस बार, पुरुषों वर्ग में 13 राउंड और महिलाओं के वर्ग में 11 राउंड का स्विस लीग होगा। इसके बाद शीर्ष 8 खिलाड़ी नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई करेंगे। नॉकआउट चरण में हर मैच चार खेलों का होगा, जिससे खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा और दर्शकों के लिए भी रोमांचक क्षण बनेंगे।

फीडे के सीईओ एमिल सुतोवस्की ने कहा, "इस साल फिडे ने फॉर्मेट में बदलाव किया है, जिससे चैंपियनशिप को और अधिक रोमांचक बनाया जा सके। नॉकआउट फॉर्मेट में शीर्ष खिलाड़ियों के बीच सीधे मुकाबले होंगे, जिससे चैंपियन का फैसला किया जाएगा। यह फॉर्मेट टीवी प्रसारण के लिए भी बहुत उपयुक्त होगा।

 


Contact Us