chessbase india logo

औदी अमेय के रूप में भारत को मिला एक नया आईएम

by Nitesh Srivastava - 11/03/2020

रूस शतरंज संघ के आयोजन में मास्को में दुनिया के सबसे पुराने और सबसे कठिन टूर्नामेण्टों में से एक माने जाने वाले ऐरोफ्लोट ओपेन 2020 का आयोजन 19 फरवरी से 27 फरवरी तक हुआ। टूर्नामेण्ट तीन कैटेगरी ए बी और सी वर्ग में खेला गया। भारत को बी कैटेगरी के टूर्नामेण्ट में खेल रहे गोवा के फीडे मास्टर औदी अमेय (2354) नें अपने खेल जीवन का सबसे बड़ा कारनामा करते हुए भारत के इंटरनेशनल मास्टर खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम भी दर्ज करा लिया ,अभी कुछ दिन पहले ही उन्होने दिल्ली ओपन में अपना दूसरा इंटरनेशनल मास्टर नार्म हासिल किया था । औदी अमेय अपने शानदार खेल से इस प्रतियोगिता में 10वां स्थान पाने में सफल रहे वहीं वह भारत के सबसे लेटेस्ट इंटरनेशनल मास्टर भी बन गए। पढ़े नितेश श्रीवास्तव की रिपोर्ट। 

 

गोवा के ऑडी अमेया ने ऐरोफ्लोट ओेपेन में अपना फाइनल और अंतिम आईएमनार्म हासिल कर भारत के लेटेस्ट आईएम बन गए। 

ऐरोफ्लोट ओपेन 2020 के कैटेगरी बी टूर्नामेण्ट में खेल रहे 105 खिलाड़ियों में औदी अमेय को उनकी रेटिंग के अनुसार 53 रैंक मिली थी। प्रतियोगिता में अपने परफारर्मेस रेटिंग को 2551 के स्तर पर रखते हुए नौ राउण्ड के मैच में इन्होंने 6 अंक हालिस कर 10वां स्थान हासिल किया। औदी अमेय ने प्रतियोगिता के पहले ही राउण्ड में टॉप सीटेड और पिछली बार के कैटेगरी बी के चैम्पियन उक्रेन के ग्रांडमास्टर बोगदानोविच स्टानिस्लाव को एक शानदार मात देकर प्रतियोगिता में सनसनी फैला दी। प्रतियोगिता में औदी अमेय की यह सबसे शानदार जीत रही।

 

प्रतियोगिता में अमेया ने बेहतरीन खेल से एक ग्राडमास्टर और 5 आईएम से खेलकर 4 अंक अर्जित किए।  

औदी अमेय ने टूर्नामेण्ट के अपने इस सफर में नौ चक्रों के मैच में 4 मैचों में जीत हासिल की और 4 मैच ड्रा रहे। वहीं दूसरे राउण्ड में उन्हें एक हार का सामना भी करना बड़ा। प्रतियोगिता में उनकी दूसरी सबसे बड़ी जीत सातवें राउण्ड में रूस के आईएम शिन्कीविच विटाली के खिलाफ रही। काले मोहरों से खेलते हुए औदी ने 34 चालों में मैच को अपने पक्ष में कर दिया।

अमेय ने अपनी लाइव रेटिंग में भी 23 अंकों की बढ़त हालिस की।

अमेया को ऐरोफ्लोट ओपेन के बी कैटगरी में अपना फाइनल आईएम नार्म हासिल करने पर आयोजकों ने उन्हें पूर्ण आईएम बनने का प्रमाणपत्र सौंपा।

 

 


Contact Us