chessbase india logo

फीडे कैंडिडैट : हम्पी के पास इतिहास रचने का मौका

by Niklesh Jain - 25/10/2022

विश्व रैपिड चैम्पियन रह चुकी  भारत की सार्वकालिक महानतम महिला खिलाड़ी ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी के पास एक बार फिर अपना क्लासिकल विश्व चैम्पियन बनने का सपना पूरा करने का मौका है । हम्पी आज से शुरू होने जा रही फीडे महिला कैंडिडैट स्पर्धा में पूल ए में उक्रेन की अन्ना मुजयचूक से क्वाटर फाइनल मुक़ाबला खेलेंगी । पूल ए में हम्पी के अलावा चीन की लेई टिंगजे ,और उक्रेन की मारिया मुजयचुक और अन्ना मुजयचूक भी शामिल है । खिलाड़ियों के बीच चार क्लासिकल मुक़ाबले खेले जाएँगे और परिणाम ना आने की स्थिति में टाईब्रेक के जरिये विजेता का फैसला किया जाएगा । पूल ए की विजेता का सामना पूल बी की विजेता से होगा और इन दोनों में जीतने वाली खिलाड़ी विश्व महिला शतरंज चैम्पियन चीन की जू वेंजून के खिलाफ विश्व चैंपियनशिप खेलने की पात्रता हासिल कर लेगी । प्रतियोगिता का पूल ए 6 नवंबर तक खेला जाएगा । प्रतियोगिता का पूल बी उज्बेकिस्तान में 28 नवंबर से खेला जाएगा । पढे यह लेख 

फीडे महिला कैंडिडैट – भारत की कोनेरु हम्पी पर होंगी निगाहे

फीडे महिला कैंडिडैट टूर्नामेंट के पूल ए एक शानदार उद्घाटन समारोह के साथ ग्लैमरस होटल हर्मिटेज मोंटे-कार्लो में आरंभ हो गया है । इस प्रतियोगिता को जीतने वाली महिला खिलाड़ी को विश्व महिला शतरंज चैम्पियन चीन की जू वेंजून के साथ विश्व चैंपियनशिप खेलने का अवसर मिलेगा । विभिन्न चयन प्रक्रियाओं से गुजर कर विश्व की शीर्ष 8 महिला खिलाड़ी इस प्रतियोगिता मे नॉक आउट आधार पर आपस में मुक़ाबला खेलेंगी ।

प्रतियोगिता में खिलाड़ियों को दो पूल में बांटा गया है जिसमें पूल ए में भारत की ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी ,चीन की ग्रांड मास्टर लेई टिंगजे ,और उक्रेन की जुड़वा बहने ग्रांड मास्टर मारिया मुजयचुक और अन्ना मुजयचूक को शामिल किया गया है । मुक़ाबले सीधे क्वाटर फाइनल से शुरू होंगे जिसमें चार क्लासिकल मुकाबलों के आधार पर विजेता खिलाड़ी आगे बढ़ेंगी।

हम्पी का सामना अन्ना से तो लेई के सामना मारिया से होगा । पूल ए जीतने वाली खिलाड़ी पूल बी की विजेता खिलाड़ी से कैंडीडेट का फाइनल खेलेंगी ।

दो बार विश्व चैंपियनशिप में उपविजेता रही कोनेरु हम्पी के पास एक बार फिर विश्व चैंपियनशिप खेलने का मौका है और इसके लिए उन्हे फीडे कैंडिडैट जीतना होगा ।

प्रतियोगिता का पूरा कार्यक्रम 

फीडे प्रेसिडेंट नें प्रतियोगिता का उदघाटन किया