chessbase india logo

फीडे विश्व कप 2021 - कोनेरु हम्पी होंगी शीर्ष भारतीय

by Niklesh Jain - 19/05/2021

भारत के भले ही  कोविड 19 का कहर अपने चरम पर है पर यूरोप मे सुधरते हालतों के बीच अभी भी ओटीबी टूर्नामेंट की वापसी की उम्मीद बनी हुई है , फीडे कैंडीडेट टूर्नामेंट सफलता पूर्वक करवा चुके  विश्व शतरंज संघ नें आगामी जुलाई मे प्रस्तावित फीडे महिला विश्व कप शतरंज के लिए चयनित खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है । भारत से प्रतियोगिता मे चार खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जबकि एक अन्य खिलाड़ी का नाम भेजने के लिए एआईसीएफ़ को निर्देशित किया गया है । भारत से ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी और हारिका द्रोणावल्ली , इंटरनेशनल मास्टर पद्मिनी राऊत और भक्ति कुलकर्णी को प्रवेश दिया है । पूर्व विश्व चैम्पियन हाउ ईफ़ान का नाम भी इस सूची मे शामिल है जिससे उनकी वापसी के संकेत मिल रहे है । पढे यह लेख 

फीडे महिला विश्व कप – हम्पी और हरिका को मिला सीधा प्रवेश 

फीडे महिला विश्व कप शतरंज चैंपियनशिप आगामी जुलाई में प्रस्तावित है । यूरोप में घटते मामलों के चलते इसके आयोजन को अभी तक तय माना जा रहा है । विश्व शतरंज संघ नें कल इसमें शामिल होने वाले खिलाड़ियों की पहली सूची जारी कर दी है और पहली सूची में भारत की शीर्ष खिलाड़ी और वर्तमान विश्व रैपिड चैम्पियन ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी और विश्व नंबर 10 ग्रांड मास्टर हरिका द्रोणावल्ली को रेटिंग के आधार पर सीधा प्रवेश दिया गया है ।

जबकि 2018 की एशियन विजेता भारत की पद्मिनी राऊत और

वर्तमान राष्ट्रीय विजेता भक्ति कुलकर्णी को एशियन और राष्ट्रीय ज़ोन के आधार पर प्रवेश दिया है ।

जबकि भारतीय शतरंज संघ को एक और खिलाड़ी 2 जून तक नामित करने करने का निर्देश दिया गया है ऐसे में रेटिंग को अगर पैमाना बनाया गया तो वैशाली को विश्व कप में खेलने का मौका मिल सकता है क्यूंकी वर्तमान में हम्पी और हरिका के बाद वह तीसरे नंबर की भारतीय खिलाड़ी है । 

। मौजूदा विश्व चैम्पियन चीन की जु वेंजून ,उक्रेन की मारिया मुजयचूक , रूस की लागनों काटेरयना और अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक को पिछले विश्व कप के टॉप 4 में होने के कारण सीधा प्रवेश दिया गया है ।

बड़ी बात यह है की चीन की विश्व नंबर 1 और दो बार की विश्व चैम्पियन हाउ ईफ़ान तीन साल के अंतराल के बाद एक बार फिर विश्व कप से अंतर्राष्ट्रीय शतरंज में कदम रखने जा रही है । फीडे विश्व कप प्रतियोगिता नॉक आउट होगी और हर मैच में खिलाड़ी को बेस्ट ऑफ टू क्लासिकल मुक़ाबले खेलने का मौका मिलेगा । 

देखे फीडे की आधिकारिक पूरी सूची